Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीएम मोदी के नाम दर्ज हुआ एक और रिकॉर्ड, 40 लाख से ज्यादा लोग हुए थे शामिल; दूसरे कार्यकाल में किया था ये काम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में एक नया रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। 26 फरवरी को रेलवे द्वारा 2140 स्थलों पर कार्यक्रम आयोजित किया गया था जिसमें नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए 31 अमृत भारत स्टेशनों की आधारशिला रखी और 111 पुलों का लोकार्पण किया। इस कार्यक्रम में 4019516 लोगों ने हिस्सा लिया था।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 18 Jun 2024 01:44 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी के नाम दर्ज हुआ एक और रिकॉर्ड, 40 लाख से ज्यादा लोग हुए थे शामिल

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। 26 फरवरी 2024 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारतीय रेलवे का 2140 स्थलों पर एक साथ आयोजित शिलान्यास व लोकार्पण कार्यक्रम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड (इंडियन रिकॉर्ड) में दर्ज हो गया है। कार्यक्रम में 40,19,516 लोगों ने भाग लिया था।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने देशभर के अमृत भारत स्टेशनों का शिलान्यास और ओवरब्रिज (आरओबी) व अंडरब्रिज (आरयूबी) का लोकार्पण किया था।

पूर्वोत्तर रेलवे में भी कुल 143 स्थलों पर शिलान्यास व लोकार्पण कार्यक्रम आयोजित हुए थे, जिसमें 31 अमृत भारत स्टेशनों का शिलान्यास, 385 करोड़ रुपये की लागत से तैयार स्टेशन गोमतीनगर का लोकार्पण तथा 111 पुलों (आरओबी व आरयूबी) का लोकार्पण हुआ था, जिनमें यूपी में 119 स्थलों पर 24 अमृत भारत स्टेशनों का शिलान्यास, एक स्टेशन का लोकार्पण तथा एक आरओबी व 93 आरयूबी का लोकार्पण शामिल हैं।

बिहार में 19 स्थलों पर पांच स्टेशनों का शिलान्यास

बिहार में 19 स्थलों पर पांच स्टेशनों का शिलान्यास, एक आरओबी व 13 आरयूबी का लोकार्पण तथा उत्तराखंड में पांच स्थलों पर दो अमृत भारत स्टेशन का शिलान्यास तथा तीन आरयूबी का लोकार्पण शामिल है।

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि 26 फरवरी को यात्रियों एवं आम जनता की सुविधा से जुड़े अनेक कार्यों जैसे-अमृत भारत स्टेशन स्कीम के अंतर्गत स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास, रोड ओवरब्रिज व अंडरपास का लोकार्पण एवं शिलान्यास समेत अनेक पब्लिक समारोह कई स्थानों पर एक साथ आयोजित किए गए, जहां से बड़ी संख्या में आमजन इस कार्यक्रम से जुड़े। जोकि एक रिकॉर्ड है। यह रिकॉर्ड लिम्का बुक आफ रिकॉर्ड में दर्ज हो चुका है।

इसे भी पढ़ें: तीसरी बार पीएम बनने के बाद पहली बार काशी आ रहे मोदी, किसानों को जारी करेंगे सम्मान निधि की 17वीं किस्त