Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vegetable Price Hike: गोरखपुर में बारिश ने कड़वा किया मुंह का निवाला, अचानक हरी सब्जियों के भाव में आई तेजी

Vegetable Price Hike इस साल पड़ी भीषण गर्मी के बाद बारिश ने सब्जियों के दाम बढ़ा दिए हैं। इससे गृहणियों की रसोई अर्थव्यवस्था गड़बड़ा गई है। सब्जियों के भाव बढ़ने से आजकल बाजार में ग्राहकों की कमी नजर आ रही है। सब्जी व्यापारियों का कहना है कि इस साल पड़ी गर्मी के कारण सब्जियों के दामों में उछाल आया है। गोरखपुर की मंडी से ही सब्जियां महंगी आ रही हैं।

By Prabhat Pathak Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 05 Jul 2024 10:58 AM (IST)
Hero Image
गोरखपुर में सब्‍जियों के दाम बढ़ गए हैं। जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। वर्षा के कारण सब्जियों के भाव बढ़ गए हैं। टमाटर के भाव ने शतक लगा दिया है, वहीं प्याज का भाव भी आंसू निकाल रहा है। इस समय प्याज 50 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है। परवल, नेनुआ व भिंडी में भी तेजी आई है।

ये तीनों हरी सब्जियां 60 से 70 रुपये प्रति किग्रा के आसपास बिक रही हैं। 10 दिन पहले तक लोगों को राहत देने वाली हरी सब्जियों ने भाव में तेजी आने से एक बार फिर लोगों की जेब पर असर डालना शुरू कर दिया है।

हरी सब्जियाें की कीमतों में उछाल पर नजर डालें तो आमतौर पर 20 से 30 रुपये प्रति किलो बिकने वाला नेनुआ जहां 60 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। वहीं परवल 80 तथा भिंडी 70 रुपये प्रति किग्रा मिल रही है।

इसे भी पढ़ें-पूर्वी यूपी में आज होगी भारी बारिश, बलरामपुर-गोरखपुर सहित 40 से अधिक जिलों में वज्रपात का अलर्ट

इसी तरह लौकी, करैला व बोड़ा आदि सब्जियां भी महंगी हो गईं हैं। सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि वर्षा के कारण खेत में पानी लग जाने व मंडी में अचानक आवक में कमी आने से भाव में तेजी आई है।

इसे भी पढ़ें-श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में साल की पहली छमाही में बढ़े 45.76 प्रतिशत श्रद्धालु, चढ़ावा जानकर हो जाएंगे हैरान

फल सब्जी विक्रेता एसोसिएशन के अध्यक्ष अवध गुप्ता ने बताया कि वर्षा के कारण सब्जियों की आवक प्रभावित हुई। बाहर से आने वाली कई सब्जियां नहीं आ रहीं हैं। वर्षा में सब्जियां अधिक खराब होती हैं।

यहीं वजह है हरी सब्जियों के भाव में तेजी देखने को मिल रही है। फुटकर सब्जी कारोबारी विक्रेता संजय कुमार ने बताया कि वर्षा के चलते कुछ सब्जियों की आवक कम हुई है। इस कारण खासकर नेनुआ, बोड़ा, सरपुतियां तथा लौकी आदि सब्जियां महंगी हुईं हैं।

फुटकर में सब्जियों के भाव

सब्जी
भाव प्रति किग्रा
आलू 40 रुपये
प्‍याज 50 रुपये
परवल 60-80 रुपये
नेनुआ 50-60 रुपये
लौकी 50 रुपये
बोड़ा 60 रुपये
टमाटर 100 रुपये
करैला 40-50 रुपये
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें