Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bed Entrance Exam 2022: बीएड प्रवेश परीक्षा कल, इन दस्तावेजों को लाना न भूलें अभ्यर्थी

Bed entrance exam 2022 गोरखपुर देवरिया व कुशीनगर के 85 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित होगी। दो पालियों में आयोजित होगी। इस दौरान तीनों जिलों में 37828 अभ्यर्थी शामिल होंगे। वहीं अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्रों पर एक घंटे पहले पहुंचना अनिवार्य है।

By Pragati ChandEdited By: Updated: Tue, 05 Jul 2022 07:44 PM (IST)
Hero Image
Bed Entrance Exam 2022: बीएड प्रवेश परीक्षा में इन दस्तावेजों को लाना न भूलें अभ्यर्थी। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर, देवरिया और कुशीनगर के 85 परीक्षा केंद्रों पर छह जुलाई यानी कल होने वाली बीएड प्रवेश परीक्षा में सभी कमरों की वेबकास्टिंग की जाएगी। जिसकी निगरानी प्रवेश परीक्षा आयोजक महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय, बरेली से की जाएगी।

बिंदुवार की गई परीक्षा के तैयारियों की समीक्षा: प्रवेश परीक्षा की तैयारियों को लेकर गोरखपुर विश्वविद्यालय के दीक्षा भवन में केंद्राध्यक्षों व पर्यवेक्षकों की बैठक हुई, जिसमें तैयारियों की बिंदुवार समीक्षा की गई। परीक्षा के नोडल समन्वयक प्रो. सुषमा पांडेय ने बताया कि दो पालियों में आयोजित होने वाली परीक्षा में तीनों जिलों में 37828 अभ्यर्थी शामिल होंगे। परीक्षा को शुचितापूर्ण एवं व्यवस्थित ढंग से संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन के सहयोग से सभी जरूरी प्रबंध किए गए हैं। अभ्यर्थियों को परीक्षा समय से एक घंटा पूर्व केंद्र पर उपस्थित होना अनिवार्य है। बैठक में जिला प्रशासन के अधिकारियों के अलावा आयोजक महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखंड विश्वविद्यालय बरेली के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

जनपद में बने 51 परीक्षा केंद्र: बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए गोरखपुर के 51 परीक्षा केंद्रों पर कुल 22,600 अभ्यर्थी, कुशीनगर के 14 परीक्षा केंद्रों पर 6390 अभ्यर्थी तथा देवरिया के 20 परीक्षा केंद्रों पर 8839 अभ्यर्थी शामिल होगें।

दो पालियों में होगी परीक्षा: प्रवेश परीक्षा दो पालियों में होगी। प्रथम पाली सुबह नौ बजे से 12 बजे तक तथा द्वितीय पाली दोपहर दो बजे से पां बजे तक संपन्न होगी। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी अविलंब अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लें।

इन बातों का ध्यान रखें अभ्यर्थी

  • प्रवेश पत्र की दो प्रतियां तथा दो फोटोग्राफ जरूर लाएं, ये फोटो वही हो जैसी प्रवेश पत्र में है।
  • अपना एक फोटो युक्त परिचय पत्र (आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड पासपोर्ट) जरूर लाएं।
  • प्रत्येक स्थिति में अपने केंद्र पर परीक्षा से एक घंटे पहले जरूर पहुंचें।
  • काला बाल प्वाइंट पेन लाएं। मास्क, दस्ताना एवं सैनिटाइजर साथ में जरूर लाएं।
  • दिव्यांग (नेत्रहीन) अभ्यर्थी, जिन्हें लेखन सहायक चाहिए वह केंद्राध्यक्ष से जरूर संपर्क करें।
  • कैलकुलेटर, मोबाइल फोन सहित कोई इलेक्ट्रानिक उपकरण किसी भी दशा में अपने साथ न लाएं।
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें