Move to Jagran APP

रेल यात्रियों को बड़ी राहत, त्योहारों पर इन शहरों के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

Big Relief to Railway Passengers रेलवे ने त्योहारों पर यात्रा करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत दी है। दीपावली और छठ पर रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। पूर्वांचल और बिहार के यात्रियों को ध्यान में रखकर कई ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

By Jagran NewsEdited By: Pradeep SrivastavaPublished: Mon, 17 Oct 2022 09:43 AM (IST)Updated: Mon, 17 Oct 2022 09:43 AM (IST)
रेलवे ने त्योहारों पर कई स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। रेलवे प्रशासन द्वारा त्योहारों में यात्रियों की होने वाली अतिरिक्त भीड़ को ध्यान में रखते हुए 04680/04679 अमृतसर-कटिहार-अमृतसर पूजा विशेष गाड़ी का संचलन 22 एवं 27 अक्टूबर को अमृतसर से एवं 23 एवं 28 अक्टूबर को कटिहार से दो फेरों के लिये किया जाएगा।

इस शिड्यूल से चलेगी ट्रेन

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि 04680 अमृतसर-कटिहार पूजा विशेष गाड़ी 27 एवं 27 अक्टूबर को अमृतसर से 08.10 बजे प्रस्थान कर जालंधर सिटी, फगवाड़ा, लुधियाना, सरहिंद, अंबाला कैंट, यमुनानगर जगाधरी, सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली, सीतापुर, गोंडा, बस्ती होते हुए दूसरे दिन 03.30 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। यहां से 04.55 बजे प्रस्थान करेगी और छपरा, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, बरौनी, खगड़िया, मानसी, नवगछिया होते हुए कटिहार 16.30 बजे पहुंचेगी।

वापसी यात्रा 04679 कटिहार-अमृतसर पूजा विशेष गाड़ी 23 एवं 28 अक्टूबर को कटिहार से 20 बजे प्रस्थान कर उसी रास्ते से होते हुए गोरखपुर आएगी, यहां से 07.20 बजे प्रस्थान कर तीसरे दिन 04.30 बजे अमृतसर पहुंचेगी। इस गाड़ी में साधारण द्वितीय श्रेणी के 09, शयनयान श्रेणी के 11, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 02 तथा एसएलआर 02 कोच सहित कुल 24 कोच लगाए जाएंगे।

रेलवे स्टेशन पर रात भर जूझते रहे परीक्षार्थी

प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा (पीइटी) खत्म होने के बाद दूसरे दिन रविवार को भी परिवहन निगम और रेलवे की तैयारी अधूरी मिली। भीड़ ज्यादा होने के चलते कई अभ्यर्थी बस और ट्रेन में चढ़ते समय नीचे गिर गये। किसी की उंगली में चोट लगी तो किसी के पैर में। दूर-दराज से आई महिला अभ्यर्थियों को सीट नहीं मिलने से उन्हें स्टेशन पर ही रुकना पड़ा। कई को परिवार संग खड़े होकर बस और ट्रेन में यात्रा करनी पड़ी।

शनिवार को भी हुई थी फजीहत

दो दिनों तक चली पीइटी परीक्षा में 1.30 लाख अभ्यर्थियों को शामिल होना था। पहले दिन शनिवार को हुई दुर्व्यवस्था के बाद भी परिवहन निगम और रेलवे ने कोई सीख नहीं ली। दूसरे दिन भी अभ्यर्थियों को घर जाने के लिए सवारियों दिक्कत हुई। युवक अभ्यर्थी तो जैसे-तैसे धक्का-मुक्की और हंगामा करते हुए बस और ट्रेन पर चढ़ गए। कई महिला अभ्यर्थी बस और ट्रेन पर चढ़ते से गिरने से घायल हो गई। कुछ बस व ट्रेन में चढ़ ही नहीं सकी। उन्हें स्टेशन पर ही रूकना पड़ा। देर रात दोबारा बस व ट्रेन मिलने पर वह अपने गंतव्य को गई।

मऊ जाने के लिए ट्रेन में चढ़ते समय अभ्यर्थी प्रिया यादव की उंगली में चोट लग गई। बलिया के लिए ट्रेन में चढ़ते समय धक्का-मुक्की में अभ्यर्थी दिव्या सिंह और रिया पांडेय समेत अन्य को स्टेशन पर ही रूकना पड़ा। इधर अभ्यर्थियों की भीड़ के कारण आम नागरिकों को भी अपने गंतव्य तक जाने में परेशानी हुई। आम नागरिक सुमंती देवी को अपने बच्चे को दिखाकर सिवान वापस जाना था। मगर उन्हें बस नहीं मिली। बीमार बच्चे के साथ उन्हें घंटो स्टेशन पर इंतजार करना पड़ा।

बस-ट्रेन के पहुंचते ही दौड़ने लगे अभ्यर्थी

दोनो पालियों में पीइटी खत्म होते ही अभ्यर्थियों का रेला रेलवे स्टेशन और बस अड्डा की तरफ निकल पड़ा। जहां जो बस खड़ी मिली बैठने के लिए अभ्यर्थी दौड़ पड़े। चालक और परिचालक के मना करने के बाद भी अभ्यर्थी बसों पर बैठते रहे। बस के चले जाने के बाद अभ्यर्थियों का रेला आगे खड़ी बसों की तरफ बढ़ने लगता। इसी तरह से रेलवे स्टेशन पर रहा। जैसे ही कोई ट्रेन प्लेटफार्म पर आती हंगामा करते हुए अभ्यर्थी उसमें चढ़ना शुरु कर दे रहे थे।

अभ्यर्थियों को संभालने में पुलिस के छूटे पसीने

रेलवे स्टेशन और बस अड्डा पर अभ्यर्थियों की भीड़ को संभालने को जीआरपी, आरपीएफ के साथ जिले की पुलिस सुबह से मुस्तैद रही। परीक्षा छूटने के बाद अभ्यर्थियों का रेला पहुंचा तो संभालने में पुलिसकर्मियों के मशक्कत करनी पड़ी। लाउडस्पीकर से अधिकारी सभी से संयम बरतने की अपील करते दिखे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.