Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Akshaya Tritiya: गोरखपुर में अक्षय तृतीया पर गुलजार बाजार में करोड़ों का कारोबार, प्री बुकिंग की ही कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

आभूषण के कारोबारियों ने अक्षय तृतीया को लेकर विशेष तैयारी की थी। भीड़ से बचने के लिए अधिकांश ग्राहक अपने पसंद के आभूषणों को पहले ही अग्रिम भुगतान देकर अलग करा लिया था। अक्षय तृतीया के दिन शेष पैसा देकर आभूषण अपने घर ले गए। सराफा कारोबारियों की मानें तो करीब 25 से 30 करोड़ रुपये के आभूषणों की प्री-बुकिंग हुई थी।

By Prabhat Pathak Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 11 May 2024 08:34 AM (IST)
Hero Image
गोरखपुर में अक्षय तृतीया खरीदारी करती महिलााएं। जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। अक्षय तृतीया पर शुक्रवार को बाजार में करोड़ों की धनवर्षा हुई। सोने-चांदी के भाव में तेजी के बाद भी आकर्षक सजी दुकानों में देर शाम तक लोगों ने अपने बजट के अनुसार मनपसंद आभूषणों की खरीदारी की।

सर्राफा की दुकानों पर हल्के व भड़कीले आभूषणों की मांग अधिक रही। ग्राहकों को लुभाने के लिए आकर्षक व लुभावने आफर भी थे। देर रात तक चली खरीदारी लगभग 80 करोड़ रुपये के पार पहुंच गई। दोपहर की तुलना में अधिकांश लोग शाम को बाजारों में पहुंचे, जिससे देर रात तक खरीदारी चलती रही।

आभूषण के कारोबारियों ने अक्षय तृतीया को लेकर विशेष तैयारी की थी। भीड़ से बचने के लिए अधिकांश ग्राहक अपने पसंद के आभूषणों को पहले ही अग्रिम भुगतान देकर अलग करा लिया था। अक्षय तृतीया के दिन शेष पैसा देकर आभूषण अपने घर ले गए। सराफा कारोबारियों की मानें तो करीब 25 से 30 करोड़ रुपये के आभूषणों की प्री-बुकिंग हुई थी।

इसे भी पढ़ें- सिद्धार्थनगर में आम बीनने निकले बच्‍चे पर कुत्तों ने किया हमला, जान बचाने के लिए चिल्‍लाता रहा मासूम लेकिन...

शहर में सबसे अधिक चहल-पहल आभूषणों की दुकानों पर ही नजर आई। गोलघर, घंटाघर तथा उर्दू बाजार में आभूषणों की दुकानाें पर महिलाओं ने खरीदारी की। आर्यनगर व असुरन स्थित राप्ती कांप्लेक्स में भी आभूषणों की दुकानों पर चहल-पहल रही।

गोलघर स्थित परंपरा जेम्स एंड ज्वेल्स के निदेशक संजय अग्रवाल ने बताया कि चांदी व हीरे के आभूषणों के साथ-साथ महिलाओं ने चांदी के एंटिक आभूषणों की खरीदारी की। तमाम लोगों ने हल्के वजन में फैंसी आभूषण भी खरीदें।

कई ग्राहकों ने हीरे जड़ी अंगूठी, ब्रेसलेट, नाक, गले, हाथ पर पहनने वाले सोने के आभूषण, सोने-चांदी के कम वजन के सिक्के भी खरीदे। सोना खरीदते समय ग्राहक सतर्क दिखे और गहनों पर छह अंकों का लगा एचयूआइडी नंबर देखकर ही खरीदारी की।

इसे भी पढ़ें-आगरा में तेज हवा के साथ हो सकती है बारिश, वाराणसी में बादल पहुंचा रहे राहत

सराफा मंडल अध्यक्ष गणेश वर्मा ने बताया कि बाजार गुलजार रहा। ग्राहकों में सर्वाधिक सोने, चांदी व हीरे के हल्के आभूषणों सर्वाधिक मांग रही। शहर के विभिन्न सर्राफा बाजारों में खरीदारों की सुबह से लेकर देर रात भीड़ लगी रही। इस दौरान 80 करोड़ से अधिक के कारोबार का अनुमान है।

आटोमोबाइल सेक्टर भी रहा गुलजार

अक्षय तृतीया को लेकर आटोमोबाइल सेक्टर ने भी खास तैयारी की थी। कई लोगों ने अक्षय तृतीया पर कार और बाइक की खरीद के लिए बुकिंग कराई थी। डीपी मोटर्स के एमडी नितिन मातनहेलिया का कहना है कि कुछ वर्षों से अक्षय तृतीया पर बाइक और स्कूटर की खरीद करने वालों की संख्या बढ़ी है। हुआ है। प्रतिदिन की तुलना में बिक्री में 30 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी रही। इसी तरह तमाम लोग पहले से बुकिंग कार की डिलीवरी ली और मंदिर में पूजन-अर्चन के बाद घर ले गए।

ऐश्वा जेम्स एंड ज्वेल्स के शो रूम में खूब हुई खरीदारी

उत्तर भारत की अग्रणी ज्वैलरी चेन, ऐश्प्रा जेम्स एंड ज्वेल्स ने ग्राहकों के लिए आकर्षक आफर पेश किया था। जिसमें ग्राहकों को 50 प्रतिशत अग्रिम भुगतान के साथ वर्तमान दर पर सोना बुक करने और 90 दिनों के अंदर खरीदारी पूरी करने की सुविधा दी गई है। ग्राहकों ने इस आफर का पूरा लाभ उठाया।

ऐश्प्रा जेम्स एंड ज्वेल्स के अतुल सराफ व अनूप सराफ ने बताया, अक्षय तृतीया पर ग्राहकों की अत्यधिक उत्साहपूर्ण प्रतिक्रिया मिली। 50 प्रतिशत अग्रिम भुगतान और 90 दिनों की बुकिंग अवधि में कम कीमत पर खरीदारी वाले हमारे आफर को ग्राहकों ने खूब पसंद किया।

इस आफर के कारण सोने की बिक्री में अच्छी वृद्धि हुई। वैभव सराफ व सौमित्र सराफ ने बताया, पिछले दिनों में सोने की कीमत में 2500 और चांदी में दाे से तीन हजार रुपये की गिरावट है। अक्षय तृतीया के शुभ अवसर को देखते हुए भी लोगों ने इसका पूरा लाभ उठाया। जिन ग्राहकों ने प्री-बुकिंग करवाई थी, उनको दोहरा लाभ मिला।

बुकिंग वाले दिन के रेट पर बुक करने के बावजूद भी उन्हें वर्तमान के कम रेट पर आभूषण मिले, इससे भी रेट में दो-ढाई हजार रुपये का लाभ हुआ। ऐश्प्रा ने अक्षय तृतीया को लेकर अभी से आकर्षक आफर शुरू किया था। उन्होंने बताया कि हमारी डायमंड की अवनी" ज्वेलरी कलेक्शन को भी ग्राहकों को काफी पसंद किया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें