Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cargo Terminal: यूपी के कैंपियरगंज में बनेगा गति शक्ति कार्गो टर्मिनल, खाद्यान्न परिवहन होगा आसान

कैंपियरगंज में बनने वाला गति शक्ति कार्गो टर्मिनल खाद्यान्न परिवहन में क्रांति लाएगा। इस टर्मिनल के बनने से देश भर से आने वाले खाद्यान्न को आसानी से उतारा जा सकेगा। इससे स्थानीय लोगों और व्यापारियों को काफी लाभ होगा। माल परिवहन की दृष्टि से नौतनवा गुड्स शेड का महत्वपूर्ण सेंटर है। बंदरगाहों से मालगाड़ियों के माध्यम से कंटेनर सीधे नौतनवा पहुंचेंगे।

By Prem Naranyan Dwivedi Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 07 Sep 2024 08:18 AM (IST)
Hero Image
गति शक्ति कार्गो टर्मिनल तक रेल लाइन बिछाई जाएगी। जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। कैंपियरगंज में भी गति शक्ति कार्गो टर्मिनल बनेगा। जहां देश भर से आने वाला खाद्यान्न उतरेगा। मालगाड़ियों को पहुंचाने के लिए टर्मिनल तक रेल लाइन बिछाई जाएगी। निर्माण कार्य शुरू हो गया है।

पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल स्थित टिनिच में भी गति शक्ति कार्गो टर्मिनल बन रहा है। निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। टर्मिनल खुल जाने से महराजगंज व सीमावर्ती क्षेत्र में भी समय से खाद्यान्न पहुंच सकेगा। स्थानीय लोगों के अलावा व्यापारियों को भी लाभ मिलेगा।

कैंपियरगंज के अलावा नेपाल तक सामान और आटोमोबाइल्स की ढुलाई के लिए नौतनवा में कंटेनर रेल टर्मिनल तैयार किया जा रहा है। निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। टर्मिनल के लिए 8500 वर्गमीटर भूमि आवंटित कर दी गई है।

इसे भी पढ़ें- आज गोरखपुर आएंगे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, सैनिक स्कूल का करेंगे लोकार्पण

टर्मिनल पर आटोमोबाइल्स कंटेनर उतरने लगे हैं। अब बंदरगाहों से मालगाड़ियों के माध्यम से कंटेनर सीधे नौतनवा पहुंचेंगे। माल की अनलोडिंग में अपेक्षाकृत बहुत कम समय लगेगा। मैन पॉवर की आवश्यकता भी कम हो जाएगी।

मालगाड़ी पर लोड कंटेनर हाइड्रोलिक क्रेन से सीधे ट्रक पर लोड हो जाएंगे, जो कम समय में नेपाल के काठमांडू सहित अन्य शहरों में समय से पहुंच जाएंगे। व्यापारियों को कंटेनर रेक लेने की सुविधा भी मिलेगी। यह सुविधा भारत और नेपाल की व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ाने में मदद करेगी।

दरअसल, माल परिवहन की दृष्टि से नौतनवा गुड्स शेड का महत्वपूर्ण सेंटर है। यहां प्रत्येक माह 15 से 20 रेक सामान आता है। जिसमें प्रमुख रूप से आयरन ब्लेड, जिप्सम, खाद, दवाइयां, खेलकूद के सामान और नमक आदि सामान लोड रहता है।

इसे भी पढ़ें-लखनऊ समेत 20 जिलों में आज और कल भारी बारिश, IMD ने किया अलर्ट

यह सभी सामान सोनौली के रास्ते ट्रकों के जरिये नेपाल जाता है, लेकिन इसमें अधिक समय लगता है। सामानों की सुरक्षा को लेकर भी आशंका बनी रहती है। कैंपियरगंज और नौतनवा में टर्मिनल तैयार हो जाने से भारत के सीमावर्ती क्षेत्र महराजगंज ही नहीं नेपाल के अंदर तक आसानी से सामानों की ढुलाई हो सकेगी। क्षेत्र का विकास होने के साथ रोजगार का भी सृजन होगा। आमजन के साथ व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा। भारत और नेपाल के बीच रोटी-बेटी का संबंध और प्रगाढ़ होगा।

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने कहा कि कैंपियरगंज में गति शक्ति कार्गो टर्मिनल का निर्माण कार्य चल रहा है। इससे स्थानीय लोगों और व्यापारियों को लाभ मिलेगा।