Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पूर्वांचल में तेजी से बढ़ रही यह बीमारी, वजह आपका खान-पान, जानिए डॉक्‍टर क्‍या दे रहे सलाह

पूर्वांचल में हड्डियों के रोगियों की संख्या बढ़ने से द सेंटर फार नी एंड हिप केयर गाजियाबाद के डायरेक्टर और वरिष्ठ घुटना व कूल्हा प्रत्यारोपण सर्जन डा. अखिलेश यादव भी चिंतित हैं। रविवार को सिटी हास्पिटल में पहुंचे डा. अखिलेश यादव ने कहा कि गर्मी बढ़ने के साथ ही हड्डियों के पुराने रोगियों में दर्द भी बढ़ने लगता है। हड्डी का दर्द सिर्फ ठंड में उभरता है यह गलत है।

By Durgesh Tripathi Edited By: Vivek Shukla Updated: Mon, 08 Apr 2024 10:14 AM (IST)
Hero Image
पोषक आहार, धूप पर्याप्त तो हड्डी नहीं देगी दर्द

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। आरामदायक जीवनशैली, खानपान व स्वास्थ्य को लेकर बेफिक्री और धूप में थोड़ी देर न रुकने के कारण हड्डियां कमजोर होती जा रही हैं। कमर दर्द, पैर दर्द, घुटनों का दर्द, हल्की सी चोट से हड्डियों के टूटने के मामले में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। यह सभी आयु वर्ग की समस्या हो गई है। इसमें सबसे ज्यादा प्रभावित महिलाएं हो रही हैं। डाक्टरों की सलाह को नजरअंदाज करना भारी पड़ रहा है।

पूर्वांचल में हड्डियों के रोगियों की संख्या बढ़ने से द सेंटर फार नी एंड हिप केयर गाजियाबाद के डायरेक्टर और वरिष्ठ घुटना व कूल्हा प्रत्यारोपण सर्जन डा. अखिलेश यादव भी चिंतित हैं। रविवार को सिटी हास्पिटल में पहुंचे डा. अखिलेश यादव ने कहा कि गर्मी बढ़ने के साथ ही हड्डियों के पुराने रोगियों में दर्द भी बढ़ने लगता है।

कुछ लोग मानते हैं कि हड्डी का दर्द सिर्फ ठंड में उभरता है, यह गलत धारणा है। हड्डी के रोगियों को गर्मी में ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए। पूर्वांचल के लोग भोजन में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा रखते हैं। उड़द, मूंग, अरहर, सोयाबीन, चने की दाल, मांसाहार प्रोटीन से भरपूर होता है। इस कारण यूरिक एसिड बढ़ने के मामले ज्यादा हैं। इनके प्रयोग में सावधानी बरतनी होगी। पोषक आहार और पर्याप्त धूप लेने से हड्डियों में दर्द नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें- एक चिंगारी ने किसानों के अरमानों पर फेरा पानी, 94 एकड़ गेहूं की फसल एक झटके में हो गई साफ

ये करें

  • सक्रिय रहें
  • पोषक आहार लें
  • वजन कम करें

दोपहर की धूप, सबसे अच्छी

डा. अखिलेश यादव कहते हैं कि कई शोधों में यह प्रमाणित हो गया है कि सुबह नहीं बल्कि दोपहर की धूप हड्डियों को मजबूत रखने में कारगर होती है। सुबह 10 बजे से दोपहर बाद तीन बजे के बीच यदि 15-20 मिनट भी धूप में रहते हैं तो हड्डियों को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिल जाएगा। हमें यह करना होगा कि शरीर का ज्यादा से ज्यादा हिस्सा बिना ढका हो। ज्यादातर लोग धूप में त्वचा के जलकर काला पड़ने की आशंका में विटामिन डी नहीं ले पाते। ऐसे लोगों में समस्या और बढ़ती है।

इसे भी पढ़ें-बड़ी नकदी है पास तो हिसाब जरूर रखें अपने साथ, नहीं तो जब्‍त हो जाएगी पूरी रकम

बुजुर्ग ये करें

  • नियमित व्यायाम करें
  • वजन कम रखें
  • पोषण युक्त आहार के साथ कैल्शियम की गोली भी लें

कैल्शियम की गोली लेने का नियम जानें

डा. अखिलेश यादव कहते हैं कि कैल्शियम का अच्छा स्रोत दूध होता है। एक गिलास दूध रोजाना जरूर लें। इसके बाद भी यदि हड्डियों में दर्द, पैर टेढ़े हो रहे हैं, पैर, मांसपेशियों व शरीर में दर्द हो रहा है तो एक हजार मिलीग्राम की कैल्शियम की गोली रोजाना रात में भोजन के बाद लें। विटामिन डी की कमी दूर करने के लिए सप्ताह में एक बार लेने वाली कैप्सूल, पाउडर या लिक्विड ली जा सकती है। यह याद रखें कि यह दवाएं लगातार दो महीने चलाएं और फिर दो महीने के लिए बंद कर दें।

आस्टियोपोरोसिस के बारे में महिलाओं को बताना होगा

डा. अखिलेश यादव ने कहा कि आस्टियोपोरोसिस (हड्डियों में क्षरण) की समस्या भी बढ़ रही है। खासकर रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में दिक्कत ज्यादा है। 35 प्रतिशत से ज्यादा महिलाएं इससे पीड़ित हैं। महिलाओं को इस समस्या की जानकारी नहीं होती।

वह अपने स्वास्थ्य पर बहुत कम ध्यान देती हैं इसलिए हड्डियों को पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। महिलाओं को इसकी जानकारी देने के साथ ही हड्डियों को मजबूत करने के लिए आहार दुरुस्त करना होगा। भोजन में श्रीअन्न (मिलेट्स) को जरूरत शामिल करें।