Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Board Result 2023 सीबीएसई के छात्रों का इंतजार खत्म, जारी हुआ रिजल्ट; यहां चेक करें अपना परिणाम

CBSE Board Result 2023 सीबीएसई बोर्ड ने रिजल्ट जारी कर दिया है। सभी छात्र अपने परिणाम चेक करने में लगे हैं। बोर्ड ने बुधवार को ही सिक्योरिटी पिन जारी किया था। परिणाम को लेकर छात्रों की धुकधुकी बनी हुई थी।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Fri, 12 May 2023 11:24 AM (IST)
Hero Image
CBSE Board Result 2023: आ गया सीबीएसई का परिणाम

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। CBSE Board Result 2023 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं के परिणाम आ गए हैं। छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट https://www.cbse.gov.in/ पर जाकर चेक कर सकते हैं। गोरखपुर में बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए हजारों छात्रों की धुकधुकी बुधवार से ही बढ़ रही थी। रिजल्ट को लेकर वे सुबह से टीवी चैनलों व समाचार पत्रों से पल-पल की अपडेट चेक कर रहे थे। 

बोर्ड ने बुधवार को ही सूचना जारी कर बताया था कि परिणाम घोषित होने के बाद विद्यार्थी अपने अंकपत्र व प्रमाण पत्र की डिजिटल कॉपी डिजिलाकर एप से डाउनलोड कर सकेंगे। डिजिलाकर एप से डिजिटल कापी डाउनलोड करने के लिए विद्यार्थियों को एक सिक्योरिटी पिन की आवश्यकता होती है, जिसे बुधवार को बोर्ड ने जारी करते हुए जिले के सभी स्कूलों को उपलब्ध करा दिया। स्कूलों ने संबंधित विद्यार्थियों को दिया, जिसके बाद वह उसका उपयोग कर सके।

छात्र ऐसे डाउनलोड करें अंकपत्र व माइग्रेशन सर्टिफिकेट

बोर्ड की तरफ से स्पष्ट किया गया है कि सिक्योरिटी पिन और उसके इस्तेमाल के बारे जानकारी सभी विद्यार्थियों को अलग-अलग विद्यालय की ओर से दिया जाएगा। सिक्योरिटी पिन मिलने के बाद छात्र-छात्राएं कुछ आसान निर्देशों का पालन कर अंकपत्र व माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे। अंकपत्र और माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए विद्यार्थियों को छह अंकों का सिक्योरिटी पिन व अन्य जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर दर्ज करनी होगी।

यहां भी चेक कर सकते हैं रिजल्ट

http://www.results.nic.in/

https://results.digilocker.gov.in/

https://umang.gov.in

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें