Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chhath Puja Special Train 2022: गोरखपुर से आज न्यू जलपाईगुड़ी व एक नवंबर को डिब्रूगढ़ जाएगी छठ स्पेशल ट्रेन

Chhath Puja Special Train 2022 ट्रेनों में भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा के लिए छठ पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। गोरखपुर- डिब्रूगढ़ स्पेशल एक नवंबर को चलाई जाएगी। गोरखपुर-न्यू जलपाईगुड़ी-गोरखपुर स्पेशल 30 और 31 अक्टूबर को एक फेरा में चलाई जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Sun, 30 Oct 2022 12:22 PM (IST)
Hero Image
गोरखपुर से आज न्यू जलपाईगुड़ी व एक नवंबर को डिब्रूगढ़ जाएगी छठ स्पेशल ट्रेन। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। पूर्वांचल के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने गोरखपुर से डिब्रूगढ़ और गोरखपुर से न्यू जलपाईगुड़ी के बीच छठ पूजा स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की घोषणा की है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार 05977 नंबर की गोरखपुर-डिब्रूगढ़ स्पेशल एक नवंबर को चलाई जाएगी। यह ट्रेन गोरखपुर से सुबह 07.50 बजे रवाना होकर सीवान, छपरा, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, बरौनी, कटिहार और न्यू जलपाईगुड़ी होते हुए दूसरे दिन रात 08.50 बजे डिब्रूगढ़ पहुंचेगी।

इन ट्रेनों में लगाए जाएंगे यह कोच

इसके अलावा 05777/05778 नंबर की गोरखपुर-न्यू जलपाईगुड़ी-गोरखपुर स्पेशल 30 और 31 अक्टूबर को एक फेरा में चलाई जाएगी। इन ट्रेनों में साधारण द्वितीय श्रेणी के 04, शयनयान श्रेणी के 12 तथा वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 02 सहित कुल 20 कोच लगाए जाएंगे।

ये है शेड्यूल

  • 05777 गोरखपुर-न्यू जलपाईगुड़ी स्पेशल 30 अक्टूबर गोरखपुर से शाम 05.00 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन सीवान, छपरा, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, बरौनी होते हुए दूसरे दिन सुबह 09.30 बजे न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी।
  • 05778 न्यू जलपाईगुड़ी-गोरखपुर स्पेशल 31 अक्टूबर को न्यू जलपाईगुड़ी से दोपहर बाद 02.00 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन कटिहार, बरौनी, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, छपरा और सीवान होते हुए दूसरे दिन सुबह 04.30 बजे गोरखपुर पहुंचेगी।

ट्रेनों के बायो टायलेट में पानी की बर्बादी रोकेगा प्रेशराइज्ड फ्लशिंग सिस्टम

प्रेशराइज्ड फ्लशिंग सिस्टम ट्रेनों के बायो टायलेट में पानी की बर्बादी रोकेगा। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने लिंक हाफमैन बुश (एलएचबी) कोचों में लगे बायोटायलेट में प्रेशराइज्ड फ्लशिंग सिस्टम लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह सिस्टम पानी के खर्च को 50 प्रतिशत तक कम कर देगा। प्रेशराइज्ड फ्लशिंग सिस्टम पानी की बचत तो करेगा ही टायलेट को साफ- सुथरा भी रखेगा।

क्या कहते हैं अधिकारी

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार गोरखपुर स्थित यांत्रिक कारखाना में एलएचबी कोचों के शौचालयों आधुनिक तकनीकी युक्त प्रेशराइज्ड फ्लशिंग सिस्टम लगने शुरू हो गए हैं। प्रेशराइज्ड फ्लशिंग सिस्टम का प्रावधान पहले चरण में कुल 380 एलएचबी कोचों में किया जाना है, जिसमें से 15 कोचों में लगाया जा चुका है। शेष में लगाने की प्रक्रिया चल रही है। इस सिस्टम में इलेक्ट्रो न्यूमैटिक फ्लश वाल्व का प्रयोग किया गया है, जो एयर प्रेशर का उपयोग कर प्रेशराइज्ड फ्लशिंग सुनिश्चित करता है। इस सिस्टम में एक फ्लशिंग चक्र में मात्र 1.5 लीटर पानी खर्च होता है, जबकि पुराने फ्लशिंग सिस्टम में लगभग 03 लीटर पानी का उपयोग होता है। इस सिस्टम के लगने से पानी की बचत के साथ-साथ कोचों के शौचालयों की बेहतर स्वच्छता सुनिश्चित करने में मदद मिल रही है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें