Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CM Yogi: देश का सबसे बड़ा डाटा सेंटर उत्तर प्रदेश में, यूपी के हर जनपद में एक-एक साइबर थाना

UP Latest News मुख्यमंत्री योगी ने मंगलवार को मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में 12 करोड़ रुपये की लागत से बने अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त प्रशासनिक भवन का लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने यूपी की तकनीकी क्षमता पर चर्चा करते हुए कहा कि देश का सबसे बड़ा डाटा सेंटर उत्तर प्रदेश में है। प्रदेश के तकनीकी संस्थानों को खुद को इससे जोड़ना चाहिए।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Wed, 27 Sep 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
CM Yogi: देश का सबसे बड़ा डाटा सेंटर उत्तर प्रदेश में, यूपी के हर जनपद में एक-एक साइबर थाना

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को एमएमयूटी में 12 करोड़ रुपये की लागत से बने प्रशासनिक भवन का लोकार्पण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि तकनीकी संस्थान घिसे-पिटे कार्यक्रमों को छोड़ समय के मुताबिक नए पाठ्यक्रम लागू करें। आज का समय तकनीक का है, इसका उपयोग राष्ट्र निर्माण और लोककल्याण में किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि 2017 तक उत्तर प्रदेश में केवल दो साइबर थाने थे। आज प्रदेश के हर जनपद में एक-एक साइबर थाना है और हर जिले में साइबर हेल्प डेस्क है। इनसे साइबर अपराध रोके जा रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी ने मंगलवार को मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में 12 करोड़ रुपये की लागत से बने अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त प्रशासनिक भवन का लोकार्पण किया।

देश का सबसे बड़ा डाटा सेंटर उत्तर प्रदेश में

इस मौके पर उन्होंने यूपी की तकनीकी क्षमता पर चर्चा करते हुए कहा कि देश का सबसे बड़ा डाटा सेंटर उत्तर प्रदेश में है। प्रदेश के तकनीकी संस्थानों को खुद को इससे जोड़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि 2017 के पहले उत्तर प्रदेश ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में 14वें नंबर पर था। हमारी सरकार ने सिंगल विंडो पोर्टल निवेश मित्र के माध्यम से इसमें सुधार किया। साथ ही प्रशासनिक तंत्र को भी बाध्य किया कि वह तकनीक का बेहतर उपयोग करते हुए किए गए प्रयासों को धरातल पर उतारे। परिणाम सामने है।

यह भी पढ़ें: India Canada Row: अब वीजा आवेदन को लेकर आया बड़ा अपडेट, आवेदन करने से पहले पढ़ लें ये खबर

ट्रेड शो की सफलता

आज यूपी देश में "ईज ऑफ डूइंग" बिजनेस में दूसरे स्थान पर है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रेटर नोएडा में 21-25 सितंबर तक इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन किया गया। इसमें विदेश से 500 खरीदार आए थे। उत्तर प्रदेश के दो हजार से अधिक एग्जीबिटर्स (प्रदर्शक) भी उपस्थित हुए थे, जिनके माध्यम से दुनिया ने यूपी की क्षमता और नवाचार को देखा। यही नहीं ट्रेड शो में लगभग चार लाख लोग घूमने और खरीदारी करने भी पहुंचे थे, जो ट्रेड शो की सफलता को दर्शाता है।

प्रशासनिक भवन का निरीक्षण

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज की आवश्यकता के अनुरूप हम अपनी रिसर्च को आगे बढ़ाएं। इससे परिणाम सुखद होंगे। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित छात्रों को सुझाव देते हुए कहा कि हमें समाज और सरकार की योजनाओं में सहयोग के लिए आगे बढ़ना होगा। लोकार्पण के बाद मुख्यमंत्री ने प्रशासनिक भवन का निरीक्षण किया और कुलपति कक्ष में भी थोड़ा समय गुजारा। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों की ओर से लगाए गई प्रदर्शनी का भी उन्होंने अवलोकन किया और उनकी तकनीकी क्षमता की मंच से प्रशंसा की।

नई क्रांति

कार्यक्रम में मेयर डॉ मंगलेश श्रीवास्तव, जिला पंचायत अध्यक्ष साधना सिंह, सांसद रवि किशन शुक्ल, विधायक फतेहबहादुर सिंह, बिपिन सिंह, प्रदीप शुक्ला, कुलपति प्रो. जेपी पांडेय समेत कई लोग मौजूद रहे। 0 डिजिटल भुगतान ने नई क्रांति लाई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि डिजिटल पेमेंट ने भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था लाकर प्रत्येक नागरिक के जीवन में एक नई क्रांति लाई है। देश में सबसे बड़ी युवा आबादी, उत्तर प्रदेश के पास है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन डिजिटल इंडिया का लाभ सबसे ज्यादा यहां के युवाओं को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि पीएम स्टार्टअप, पीएम मुद्रा, एक जिला एक उत्पाद और मुख्यमंत्री स्वरोजगार जैसी योजनाओं ने प्रदेश के युवाओं में बड़ा परिवर्तन लाया है।

साइबर अपराध रोकने को एमएमयूटी-पुलिस के बीच हुआ अनुबंध

कार्यक्रम के दौरान साइबर अपराध पर अंकुश लगाने के लिए एमएमयूटी और पुलिस के बीच अनुबंध (एमओयू) हुआ। यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. जेपी पांडेय और एडीजी अखिल कुमार ने अनुबंध पत्र का आदान-प्रदान किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस पहल की प्रशंसा करते हुए कहा कि दूसरे विश्वविद्यालयों और तकनीकी संस्थानों की भी यह जिम्मेदारी बनती है कि वे तकनीकी सहयोग के लिए साइबर थानों के साथ एमओयू करें।