Move to Jagran APP

Airport की तरह दिखेगा गोरखपुर रेलवे स्टेशन, मॉडल देख प्रसन्न हुए CM योगी, बोले- प्रधानमंत्री की यही मंशा है...

पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक ने एनेक्सी भवन में सीएम योगी आदित्यनाथ को गोरखपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की कार्ययोजना को दिखाई। सीएम ने माडल की सरहना करते हुए कहा कि भवन हमारी पहचान बने यही प्रधानमंत्री की भी मंशा है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Fri, 31 Mar 2023 10:45 AM (IST)
Hero Image
ऐसा होगा गोरखपुर रेलवे स्टेशन। सौ. रेलवे प्रशासन
गोरखपुर, जागरण संवाददाता। जल्द ही गोरखपुर रेलवे स्टेशन भी एयरपोर्ट की तरह दिखेगा। रेलवे प्रशासन ने 612 करोड़ रुपये से स्टेशन का का पुनर्विकास करने की कार्ययोजना तैयार की है। स्टेशन के भवन में गोरखनाथ मंदिर का अक्स दिखेगा। गुरुवार को पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक चंद्रवीर रमण ने एनेक्सी भवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने रेलवे स्टेशन के पुर्नविकास का माडल पेश किया और उनका मार्गदर्शन मांगा। माडल की सरहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि रेलवे स्टेशन गोरखपुर की पहचान बने इस दिशा में कार्य करना होगा। प्रधानमंत्री की भी यही मंशा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखुपर रेलवे स्टेशन से गोरखपुर के साथ देवरिया, बस्ती, संतकबीर नगर, महराजगंज, नेपाल एवं पूर्वी बिहार की जनता भी यात्रा करती है। उन्होंने स्टेशन पर एयरपोर्ट की तरह प्री-पेड टैक्सी की व्यवस्था कराने के साथ ही ई-रिक्शा का पंजीकरण कराकर व्यवस्था बनाने की बात कही। कहा कि स्ट्रीट वेंडर को अच्छी सुविधाएं दें। उन्हें स्थान चिह्नित कर जगह उपलब्ध कराएं। मुख्यमंत्री ने जंगल कौड़िया-मोहद्दीपुर फोरलेन के निर्माण की चर्चा करते हुए कहा कि विकास के लिए गोरखनाथ मंदिर ट्रस्ट के द्वारा गोरखनाथ मंदिर की दुकानों को बड़ी संख्या मे तोड़कर विकास के कार्य में सहयोग किया गया।

उन्होंने गोरखपुर रेलवे स्टेशन के पुर्नविकास के प्रस्ताव को गोरखपुर स्मार्ट सिटी के साथ जोड़कर आगे की कार्ययोजना बनाने की बात कही। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिया कि रेलवे द्वारा स्थापित किए जाने वाले एसटीपी से जल निकासी की व्यवस्था को बेहतर ढंग से करें। दिव्यांगजनों एवं बुजुर्गों के लिए सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाए। कहा कि रेलवे स्टेशन एवं आसपास के क्षेत्रों मे नशा करने वाले लोगों को चिह्नित करके पुनर्वास केंद्रों भेजकर उनके जीवन मे बदलाव लाने का प्रयास करें।

इस अवसर पर एडीजी जोन अखिल कुमार, पूर्वोतर रेलवे के प्रमुख मुख्य इंजीनियर रंजन यादव, डीआरएम लखनऊ आदित्य कुमार, सचिव/महाप्रबन्धक डीके खरे, सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह, मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी, आइजी जे. रविन्द्र गौड, जिलाधिकारी कृष्णा करूणेश, एसएसपी डॉ. गौरव ग्रोवर मौजूद रहे।

मेट्रो सेवा से जुड़ेगा रेलवे स्टेशन

मुख्य परियोजना प्रबंधक/गति शक्ति राधवेन्द्र कुमार ने सुंदरीकरण के प्रस्ताव के बारे मे जानकारी देते हुए बताया कि एयरपोर्ट की तरह रेलवे स्टेशन पर एयर कानकोर्स के साथ मल्टी लेवल पार्किंग, फूड प्लाजा, शॉपिंग मॉल, होटल, अस्पताल के साथ ही यात्रियों के आवागमन की अलग-अलग व्यवस्था रहेगी। इसके अतिरिक्त रेलवे स्टेशन को बस स्टैंड एवं भविष्य में बनने वाले मेट्रो स्टेशन के साथ जोड़ने का प्रस्ताव है।

पुनर्विकास योजना के तहत होगा कार्य

रेल मंत्रालय के पुनर्विकास योजना के तहत गोरखपुर रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाया जाना है। योजना के मुताबिक स्टेशन भवन पर यहां के एतिहासिक धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व वाले स्थानों का अक्स देखने को मिलेगा। प्लेटफार्म के ऊपर रूफ प्लाजा बनेगा। नीचे से ट्रेनें आएंगी-जाएंगी और ऊपर शापिंग माल, रेस्टोरेंट, मनोरंजन के साधन उपलब्ध रहेंगे। इससे सभी प्लेटफार्म को जोड़ा जाएगा और हर जगह एस्केलेटर लगाए जाएंगे। इसी प्रकार स्टेशन के उत्तरी गेट से सीधे प्लेटफार्म नंबर नौ, आठ और सात पर पहुंच जाएंगे। प्लेटफार्मों तक पहुंचने वाले यात्रियों के लिए उत्तरी गेट से प्लेटफार्म नंबर नौ के ऊपर बनने वाले रूफ प्लाजा तक फ्लाईओवर बनेगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।