Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rojgar Mela 2023: खुद को करें तैयार, सरकार देगी रोजगार; गोरखपुर में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कही ये बात

गोरखपुर के एमएमएमयूटी में आयोजित वृहद रोजगार मेला सेवायोजित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र एवं स्वरोजगार के लिए ऋण वितरण समारोह में सीएम योगी ने कहा कि यूपी में नौकरी की कमी नहीं है। युवा अपनी मर्जी से खुद को प्रशिक्षण से जोड़ें उनके नौकरी और रोजगार की गारंटी सरकार लेगी। उन्होंने कहा कि सरकार अपने वाले को पूरा कर रही है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Mon, 23 Oct 2023 08:10 AM (IST)
Hero Image
गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। -जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवा पीढ़ी को भरोसा दिलाया कि डबल इंजन की सरकार हर हाथ को काम और हर व्यक्ति को रोजगार के सपने को साकार करेगी। प्रदेश में नौकरी और रोजगार की कमी न होने का विश्वास दिलाते हुए युवा पीढ़ी से आह्वान किया कि रुचि वाले क्षेत्र का चयन कर खुद को तैयार करें, रोजगार की गारंटी सरकार लेगी।

मदनमोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमयूटी) परिसर में रविवार को आयोजित वृहद रोजगार मेले में नियुक्ति और ऋण वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे सीएम योगी ने युवाओं को पीएम-सीएम इंटर्नशिप योजना से जोड़ने की भी बात कही।

उप्र कौशल विकास मिशन, श्रम एवं सेवायोजन विभाग व राजकीय आइटीआइ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने जब हर हाथ को काम, हर खेत को पानी का नारा दिया तो लोग इसको पूरा होना असंभव मानते थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार ने पंडित दीनदयाल के नारे को हकीकत में बदल दिया। आज डबल इंजन की सरकार बिना भेदभाव हर हाथ को काम उपलब्ध करा रही है।

योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था के लिए जनधन खाते खुलवाकर डीबीटी की व्यवस्था की और डिजिटल इंडिया से गांवों को जोड़कर हर व्यक्ति को सक्षम बनाया। मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया, मुद्रा योजना, विश्वकर्मा योजनाओं के जरिये देश में युवाओं के लिए रोजगार और स्वरोजगार की ढेर सारी संभावनाओं का सृजन किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले प्रदेश में निवेश नहीं आता था, पर अब वह स्थिति नहीं है। आज 38 लाख करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव प्रदेश को प्राप्त हुए हैं। जब ये प्रस्ताव धरातल पर उतरेंगे तो करीब सवा करोड़ युवाओं को नौकरी व रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

कार्यक्रम में स्वरोजगार के लिए 500 करोड़ के ऋण वितरण को लेकर सीएम ने बड़ौदा यूपी बैंक की सराहना की और आह्वान किया कि बैंक रोजगार से जुड़ी योजनाओं को प्रशिक्षण से जोड़कर ऋण उपलब्ध कराएं, ताकि रोजगार व स्वरोजगार को बढ़ावा मिल सके।

अयोग्य नहीं है कोई व्यक्ति

रोजगार मेले में आए युवाओं का उत्साह बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी व्यक्ति अयोग्य नहीं होता। यदि कहीं ऐसा दिख रहा है तो इसका अर्थ यह है कि उसका कोई मार्गदर्शक नहीं है। उन्होंने कहा कि 125 कंपनियों की भागीदारी और करीब 34 हजार रिक्तियों वाला यह वृहद रोजगार मेला मार्गदर्शक की भूमिका में ही है। गांव स्तर तक मिशन रोजगार के प्रवाह का उल्लेख करते हुए योगी ने कहा कि जल जीवन मिशन और पीएनजी पाइप लाइन के लिए प्लंबर की जरूरत को देखते हुए युवाओं को इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा।

पीएम-सीएम इंटर्नशिप योजना से जोड़े जाएंगे युवा

रोजगार मेले में नौकरी की उम्मीद लेकर आए युवाओं को मुख्यमंत्री ने हर हाल में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए आश्वस्त किया। बताया कि जिन युवाओं को मेले के जरिये किसी कारणवश रोजगार नहीं मिल पाएगा, उन्हें पीएम-सीएम इंटर्नशिप योजना से जोड़ा जाएगा। उन युवाओं को औद्योगिक संस्थानों में मानदेय के साथ प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। मानदेय का आधा हिस्सा सरकार और आधा हिस्सा संबंधित इंडस्ट्री देगी।

उन्होंने रोजगार मेले में नियुक्ति पाने वालों को बधाई दी और जिनका चयन नहीं हुआ, उनका हौसला बढ़ाते हुए कहा कि वे निराश न हों। परिश्रम का जज्बा रखते हुए क्षेत्र चुनकर प्रशिक्षण लें।

यह भी पढ़ें, CM योगी की शोभायात्रा में चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेंगे पुलिस के जवान, शामिल होने वाले लोगों का बनेगा पास

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर