Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी के प्रति निवेशकों की धारणा बदलने के लिए लेने पड़े कठोर निर्णय, गीडा के स्थापना दिवस समारोह में बोले CM योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने गीडा के 34वें स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन किया। इस दौरान अपने संबोधन में योगी ने कहा कि अब यूपी में निवेशकों की पूंजी नहीं फंसेगी और न ही जान खतरे में होगा। पहले यहां निवेश करने से उद्यमी डरते थे लेकिन अब समय बदल चुका है। देश-दुनिया के उद्यमी यहां निवेश करना चाहते हैं। यह कठोर निर्णय का नतीजा है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Fri, 01 Dec 2023 08:26 AM (IST)
Hero Image
गीडा के 34वें स्थापना दिवस समारोह के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहले उत्तर प्रदेश के प्रति लोगों की धारणा अच्छी नहीं थी। यहां कोई निवेश नहीं करना चाहता था। निवेशकों की सोच थी कि पूंजी तो फंसेगी ही जान भी खतरे में आ जाएगी, लेकिन आज स्थितियां पूरी तरह बदल चुकी हैं। देश-दुनिया के उद्यमी यहां निवेश करना चाहते हैं। यह बदलाव ऐसे ही नहीं आया है। कठोर निर्णय लेने पड़े और सुधार के लिए कई गंभीर प्रयास किए गए, तब जाकर उत्तर प्रदेश के प्रति लोगों की धारणा बदली है।

मुख्यमंत्री गुरुवार को गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) के 34वें स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर आए उद्यमियों को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर में निवेश से पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के सीमावर्ती जिलों और नेपाल के तराई वाले जिलों की पांच करोड़ आबादी को लाभ मिलेगा। यह आबादी शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार व अन्य सुविधाओं के लिए गोरखपुर पर निर्भर है। गोरखपुर में देश के हर हिस्से से बेहतर कनेक्टिविटी हो चुकी है। सड़क, रेल और वायु मार्ग से आवागमन की सुविधा है।

सीएम योगी ने कहा कि 10 वर्ष पहले तक गोरखपुर में निवेश करना आसान नहीं था। गैंगवार व अराजकता के चलते लोगों में डर था। कोई निवेश का इच्छुक नहीं था, लेकिन आज गैंगवार व अराजकता खत्म हो गई है। आसानी से सभी सुविधाएं मिल रही हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गीडा आज निर्णायक मोड़ पर है। विगत छह-सात साल में यहां लगभग 12 हजार करोड़ रुपये के निवेश हो चुके हैं और 35 हजार से अधिक लोगों के लिए रोजगार सृजित हुए हैं। इंडिया ग्लाईकोल्स लिमिटेड, गैलेंट समूह, अंकुर उद्योग, वरुण वेबरेजेज, केयान डिस्टलरी, ज्ञान डेयरी, तत्वा प्लास्टिक आदि समूहों की इकाइयां स्थापित होने का उल्लेख करते हुए सीएम ने कहा, अब यहां के युवाओं को नौकरी या रोजगार के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि बाहर के लोगों को अच्छे काम की तलाश में यहां आना होगा। यहां 800 करोड़ का लैंड बैंक तैयार किया जा रहा है। इसके लिए गीडा को बजट भी उपलब्ध कराया गया है।

यह भी पढ़ें, GIDA: शानदार कनेक्टिविटी से परवान चढ़ेगी गीडा की कालेसर परियोजना, सीएम योगी ने परियोजना के पहले चरण को क‍िया लॉन्‍च

सीएम ने लांच किया सेवा पोर्टल

मुख्यमंत्री ने गीडा में निजी क्षेत्र की ओर से किए जा रहे 800 करोड़ रुपये के निवेश की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। लगभग 500 करोड़ रुपये के निवेश के लिए 10 उद्यमियों को भूखंड आवंटन का प्रमाणपत्र सौंपा। उन्होंने गीडा क्षेत्र में किए जा रहे 150 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया।

कालेसर में 200 एकड़ में विकसित होने वाली व्यावसायिक योजना के पहले चरण और गीडा के सेवा पोर्टल को लांच करने के बाद योगी ने कहा कि सरकार के विकास कार्यों से प्रदेश की छवि सुधरी है। लखनऊ में हुई ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में देश-विदेश का हर बड़ा उद्यमी पहुंचा था। 41 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुआ। यह निवेश एक करोड़ 10 लाख लोगों के रोजगार की गारंटी है।