Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CM योगी आदित्यनाथ करेंगे प्लास्टिक पाइप फैक्ट्री का उद्घाटन, गोरखपुर में 110 करोड़ रुपये से हुआ है निर्माण

CM Yogi Adityanath Gorakhpur Visit गीडा में स्थापित प्लास्टिक पाइप फैक्ट्री दो साल से भी कम समय में बनी है। फैक्ट्री में उत्पादन शुरू हो चुका है। अब मुख्यमंत्री सोमवार को औपचारिक उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन वाले दिन ही 18 सितंबर को 96 उद्यमियों को भूमि आवंटन पत्र भी सीएम योगी सौंपेंगे। साथ ही 101 औद्योगिक भूमि के आवंटन का प्रमाण पत्र भी मिलेगा।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Sat, 16 Sep 2023 12:09 PM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। - जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) क्षेत्र में 110 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित तत्वा प्लास्टिक पाइप्स प्राइवेट लिमिटेड का 18 सितंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उद्घाटन करेंगे। इसे लेकर जिला प्रशासन और गीडा के अधिकारियों ने तैयारी शुरू कर दी हैं। उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री, गीडा में यूनिट लगाने के लिए 96 उद्यमियों को 101 औद्योगिक भूमि के आवंटन का प्रमाणपत्र सौंपेंगे। मुख्यमंत्री सोमवार को जिस प्लास्टिक पाइप फैक्ट्री का औपचारिक उद्घाटन करेंगे वह आवंटन के दो साल से भी कम समय में बनकर तैयार हुई है। यहां उत्पादन भी शुरू हो चुका है।

साल 2021 में सौंपा गया था भूमि आवंटन प्रमाण पत्र

गीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी पवन अग्रवाल के मुताबिक सेक्टर 26 में स्थित तत्वा प्लास्टिक पाइप्स प्राइवेट लिमिटेड को प्राधिकरण की तरफ से नवंबर, 2021 में भूमि आवंटन प्रमाणपत्र सौंपा गया था। कंपनी ने आवंटन के दो साल से भी कम समय में करीब 22 हजार वर्गमीटर (2 लाख 36 हजार वर्गफुट) में यूनिट का निर्माण कार्य पूरा कर लिया है। तत्वा प्लास्टिक के प्रबंध निदेशक गगन गोयल का कहना है कि कंपनी की तरफ से अब तक यहां 110 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। यूनिट शुरू होने से 200 लोग प्रत्यक्ष तथा 300 लोग परोक्ष (कुल 500) रोजगार से जुड़ चुके हैं। प्लांट की उत्पादन क्षमता 32 हजार मीट्रिक टन प्रतिवर्ष है। प्रबंध निदेशक के अनुसार कंपनी की मंशा आने वाले समय में और अधिक निवेश कर यूनिट का विस्तार करके यहां रोजगार से जुड़ने वालों की संख्या दोगुणा करने की है।

इसे भी पढ़ें, BJP District President: भाजपा ने गोरखपुर क्षेत्र के 12 जिलों में से बदले 9 जिलाध्यक्ष, इन्हें मिला दोबारा मौका

उद्यमियों को लगातार प्रोत्साहित कर रहे सीएम योगी

इंडस्ट्री और इन्वेस्टर्स फ्रेंडली पालिसी बनाने के अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ निजी तौर पर भी लगातार उद्यमियों का मार्गदर्शन करते रहते हैं। गीडा की ही बात करें तो वह इस औद्योगिक क्षेत्र में सर्वाधिक बार आने वाले मुख्यमंत्री हैं। चालू वर्ष में पेप्सिको की फ्रेंचाइजी मेसर्स वरुण बेवरेजेस, केयान के एथेनाल प्लांट के शिलान्यास आदि संदेश है कि मुख्यमंत्री उद्योग जगत को बढ़ावा देने के लिए संवेदनशील हैं।

इसे भी पढ़ें, Prayagraj News: भाजपा महानगर की कमान राजेंद्र मिश्र तो गंगापार की कविता पटेल और यमुनापार की विनोद प्रजापति को

ढुलाई के खर्च में होगी बचत

गीडा में बड़े पैमाने पर प्लास्टिक पाइप का उत्पादन शुरू होने से बाहर से मंगाए जाने वाले इस उत्पाद की ढुलाई खर्च में बचत होगी। इससे कीमत भी सस्ती हो सकेगी। प्लास्टिक इंडस्ट्री के विशेषज्ञों के मुताबिक एक ट्रक कच्चा माल से करीब 15 ट्रक प्लास्टिक की पाइप का निर्माण होता है। स्थानीय स्तर पर फैक्ट्री होने से उत्पाद की ढुलाई का खर्च बचेगा।

गीडा प्लांट पहुंची गैलेंट ग्रुप की पहली गुड्स ट्रेन

गीडा स्थित प्लांट की प्राइवेट साइडिंग पर शुक्रवार को गैलेंट ग्रुप की पहली प्राइवेट गुड्स ट्रेन पहुंची। ओडिशा के गोपालपुर पोर्ट से कोयला लोड कर कंपनी के प्राइवेट साइडिंग (एमजीआइएस) पर ट्रेन की पहली रेक पहुंचने पर प्रबंध निदेशक चंद्र प्रकाश अग्रवाल ने रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में फीता काटकर उद्घाटन किया। रेलवे के अधिकारियों का स्वागत करते हुए गैलेंट ग्रुप के प्रबंध निदेशक ने कहा कि उनकी उपस्थिति से कंपनी का उत्साह बढ़ा है। उन्होंने विश्वास जताया कि नई खरीदी गई रेक के संचालन में पूर्वोत्तर रेलवे को प्राथमिकता मिलेगी। मुख्य माल परिवहन प्रबंधक राकेश कुमार रौशन एवं मुख्य वाणिज्यक प्रबंधक (भाडा विपणन) अनिल कुमार ने गैलेंट ग्रुप को बधाई दी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर