Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तरदायित्व और कर्तव्य का बोध कराएगा सैनिक स्कूल: योगी, बोले- पूरा हो रहा पीढ़ियों के निर्माण का पवित्र उद्देश्य

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में पूर्वांचल के पहले सैनिक स्कूल के लोकार्पण समारोह में कहा कि यह स्कूल जीवन के अनुशासन के प्रति उत्तरदायित्व के साथ हमारा क्या कर्तव्य है इसका बोध कराएगा। उन्होंने कहा कि सैनिक स्कूल के जरिये आज पीढ़ियों का निर्माण करने वाला पवित्र उद्देश्य पूरा हो रहा है। स्कूल में विद्यार्थियों के लिए आवासीय सदन का निर्माण किया गया है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Sat, 07 Sep 2024 09:23 PM (IST)
Hero Image
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को गीता प्रेस की पुस्तक भेंट करते गीता प्रेस के ट्रस्टी साथ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। पूर्वांचल के पहले सैनिक स्कूल के निर्माण के बाद यह तय कर रहे थे कि इसका उद्घाटन कौन करे। तब बताया गया कि उपराष्ट्रपति ने 1962 से 1969 तक सैनिक स्कूल के छात्र के रूप में शिक्षा व दीक्षा ली। हर क्लास में प्रथम स्थान प्राप्त कर नए भारत के निर्माण में अपने अनुभव का लाभ प्रदान कर रहे हैं। आज लोकार्पण समारोह में उनकी उपस्थिति भावुक करने वाला क्षण है। शनिवार को सैनिक स्कूल के लोकार्पण करने पहुंचे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का स्वागत करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समारोह को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 1960 में देश का पहला सैनिक स्कूल लखनऊ में खुला था। 1961 में पांच और सैनिक स्कूल खुले। उपराष्ट्रपति उसी में से एक चित्तौड़गढ़ सैनिक स्कूल के पुरातन छात्र हैं। गोरखपुर में बना पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रथम सैनिक स्कूल जीवन के अनुशासन के प्रति उत्तरदायित्व के साथ हमारा क्या कर्तव्य है, इसका बोध कराएगा। उन्होंने कहा कि सैनिक स्कूल के जरिये आज पीढ़ियों का निर्माण करने वाला पवित्र उद्देश्य पूरा हो रहा है। यह पूर्वी प्रदेश के लिए महत्वपूर्ण दिन है।

शिक्षा, स्वास्थ्य और निवेश का ड्रीम डेस्टिनेशन बना गोरखपुर

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर पूर्वी उत्तर प्रदेश, सीमावर्ती बिहार और नेपाल की तीन करोड़ से आबादी का हर लिहाज से महत्वपूर्ण केंद्र है। आज गोरखपुर नए भारत की विकास यात्रा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से, उनके मार्गदर्शन में तेजी से आगे बढ़ रहा है। गोरखपुर, उत्तर-पूर्व क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य व निवेश का ड्रीम डेस्टिनेशन बन गया है।

49 एकड़ क्षेत्रफल में स्थापित है सैनिक स्कूल

मुख्यमंत्री ने कहा कि सैनिक स्कूल लगभग 50 एकड़ क्षेत्रफल में स्थापित है। इसमें देश के पहले सीडीएस जनरल विपिन रावत के नाम और आडिटोरियम है। एक हजार क्षमता का। कारगिल के बलिदानी कैप्टन बत्रा के नाम पर मल्टीपर्पज हाल है। एकलव्य शूटिंग रेंज एवं तरणताल का निर्माण भी किया गया है। आज का दिन महत्वपूर्ण इसलिए भी है कि शिक्षा की दिशा में आगे बढ़े हैं। सैनिक परिसर में प्राचीन भारतीय संस्कृति एवं परंपरा के आधार पर प्रशासनिक भवन बनाया गया है। इसके अंतर्गत 20 कक्षाएं, चार प्रयोगशालाएं, डायनिंग हाल बहुउद्देशीय हाल, कान्फ्रेस हाल भी स्थित है। ऑडिटोरियम की क्षमता 1014 सीटों से लैस है। 

इसके अंतर्गत ध्यान केंद्र हेतु योग सेंटर, इंडोर शूटिंग रेंज, स्विमिंग पुल और सीएसडी कैंटीन की सुविधाएं भी उपलब्ध है। शहीद भगत सिंह, शहीद पं.राम प्रसाद बिस्मिल, शहीद बंधु सिंह और वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर विद्यार्थियों के लिए आवासीय सदन का निर्माण किया गया है। 

अन्नपूर्णा भवन में विद्यार्थियों के लिए प्रतिदिन स्वच्छ एवं स्वास्थ्यवर्धक विशेष भोजन की व्यवस्था भी की जाएगी। सैनिक स्कूल में विद्यार्थियों की मानसिक एवं शारीरिक क्षमता बढ़ाने के लिए निश्चित समय अंतराल पर विविध खेलकूद की प्रतिस्पर्धाएं आयोजित की जाएंगी। जिसके लिए विभिन्न खेलों के दृष्टिगत बास्केटबाल कोर्ट, वालीबाल कोर्ट, फुटबाल ग्राउंड, टेनिस कोर्ट व बैटमिंटन कोर्ट आदि का निर्माण किया गया है।

नई पीढ़ी को उत्तम शिक्षा देने का सर्वोत्तम प्रयास

सीएम योगी ने कहा कि सरकार नई पीढ़ी को उत्तम शिक्षा देने के लिए सर्वोत्तम प्रयास कर रही है। बताया कि प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित एक लाख 56 हजार से अधिक स्कूलों में जनसहभागिता और आपरेशन कायाकल्प के माध्यम से बुनियादी सुविधाओं से आच्छादित करते हुए परिपूर्ण किया जा रहा है। 

एक लाख 34 हजार स्कूलों में यह कार्य हो चुका है। सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश के सभी 18 मंडल मुख्यालय पर गत सत्र से अटल आवासीय विद्यालय चल रहे हैं। शेष 57 जिलों में डे केयर स्कूल खोले जाएंगे। कहा कि पीएमश्री योजना में बेसिक और माध्यमिक के 1707 विद्यालयों को बेहतरीन सुविधाओं से सुसज्जित कर आगे बढ़ाने का कार्य भी किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: अब द‍िवाली और छठ पर घर आने की नो टेंशन, 22 अक्टूबर से 12 नवंबर तक रोज यूपी पहुंचेगी पूजा स्पेशल ट्रेन; नोट करें टाइम

यह भी पढ़ें: UP News : DM से बोला प्रधान- मैडम मुझे एक साल के लिए बनाया गया था प्रधान तो मैंने करा दिया यह काम- अब मुझे परेशानी हो रही है

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर