Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gorakhpur News: 1007 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास करेंगे सीएम योगी, इस महाविद्यालय की रखेंगे आधारशिला

गोरखपुर में बनने वाला पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय एवं गो अनुसंधान संस्थान मथुरा से संबद्ध होगा। महाविद्यालय को तीन चरणों में विकसित किया जाएगा। इसके लिए वाराणसी हाईवे पर स्थित ताल नदोर में 80 एकड़ भूमि चिह्नित की जा चुकी है। पहले चरण के निर्माण पर 228 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इससे बनने से गोरखपुर को एक अलग पहचान मिल जाएगी।

By Jagran News Edited By: Vivek ShuklaUpdated: Thu, 29 Feb 2024 07:07 AM (IST)
Hero Image
गोरखपुर वासियों को सौगात देंगे सीएम योगी।

 जागरण संवाददाता, गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगामी तीन मार्च को गोरखपुर के ताल नदोर में पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय की आधारशिला रखेंगे। इसे भविष्य में विश्वविद्यालय के रूप में अपग्रेड करने की भी योजना है। इसके एक दिन पहले दो मार्च को मुख्यमंत्री, महंत दिग्विजयनाथ पार्क में आयोजित कार्यक्रम में जिले की 1007 करोड़ रुपये की 49 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास-लोकार्पण भी करेंगे।

गोरखपुर में बनने वाला पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय, पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय एवं गो अनुसंधान संस्थान, मथुरा से संबद्ध होगा। महाविद्यालय को तीन चरणों में विकसित किया जाएगा। इसके लिए वाराणसी हाईवे पर स्थित ताल नदोर में 80 एकड़ भूमि चिह्नित की जा चुकी है।

पहले चरण के निर्माण पर 228 करोड़ रुपये की लागत आएगी। कार्यदायी संस्था लोक निर्माण विभाग को जिम्मेदारी दी गई है। महाविद्यालय परिसर में हास्पिटल ब्लाक, एकेडमिक ब्लाक, स्टाफ क्वार्टर, छात्रावास जैसी मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ पशु चिकित्सा विज्ञान से जुड़ी विभिन्न विधाओं के शोध अध्ययन केंद्रों की स्थापना की जाएगी।

महाविद्यालय परिसर को ‘नेट जीरो एनर्जी’ की अवधारणा पर विकसित किया जाएगा। प्रारंभिक चरण में यहां स्नातक स्तर पर 100 छात्रों के प्रवेश की व्यवस्था होगी। ताल नदोर में मुख्यमंत्री तीन मार्च को दोपहर बाद महाविद्यालय के निर्माण के लिए भूमि पूजन करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो मार्च को दोपहर बाद महंत दिग्विजयनाथ पार्क में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे।

यहां 954 करोड़ रुपये से अधिक की 35 परियोजनाओं का शिलान्यास तथा 53 करोड़ रुपये से अधिक की 14 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। परियोजनाओं में बाढ़ बचाव, फ्लाईओवर, सड़क एवं नाली निर्माण, डिजिटल लाइब्रेरी, पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय में भवनों का निर्माण, एमईएस आफिस की शिफ्टिंग, पर्यटन विकास के कार्य सम्मिलित हैं।