Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गोरखपुर में बोले सीएम योगी, 'विकास होने से बढ़ेगी उद्यमिता, युवाओं को देंगे 10 लाख तक का ब्याजमुक्त लोन'

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में 535 करोड़ रुपये की लागत वाली पांच विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि विकास होने से उद्यमिता बढ़ेगी और युवाओं को 10 लाख तक का ब्याजमुक्त लोन दिया जाएगा। इस व्यवस्था के तहत लोन लेने वाले युवा को बैंकों को सिर्फ मूल पूंजी वापस करनी होगी ब्याज का पैसा सरकार चुकता करेगी।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 06 Sep 2024 03:29 PM (IST)
Hero Image
पिपराइच विधानसभा क्षेत्र के सोनबरसा में जनता को संबोधित करते सीएम योगी। जागरण

 जागरण सवाददाता, गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विकास और सुरक्षा का माडल ही वर्तमान और भावी पीढ़ी को उज्जवल भविष्य के मार्ग पर आगे बढ़ाएगा। इसका लाभ अनंत काल तक प्राप्त होगा। सरकार के विकास प्रस्तावों में विध्न डालने की जगह विकास का सहभागी बनना चाहिए। क्योंकि इसी में पीढ़ियों का भविष्य जुड़ा है। इसलिए विकास का सिलसिला निरंतर आगे बढ़ते रहना चाहिए।

सीएम योगी पिपराइच विधानसभा क्षेत्र के सोनबरसा में 535 करोड़ रुपये की लागत वाली पांच विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करने के बाद यहां आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। इन विकास परियोजनाओं में प्राथमिक विद्यालय सोनबरसा को स्मार्ट स्कूल बनाने, इसी ग्राम पंचायत में स्मार्ट पंचायत भवन और बालापार-टिकरिया मार्ग पर रेलवे ओवरब्रिज का लोकार्पण व बालापार-टिकरिया-गांगी बाजार मार्ग के फोरलेन में उच्चीकरण तथा नवीन थाना सोनबरसा के प्रशासनिक-आवासीय भवनों के निर्माण कार्य के शिलान्यास शामिल हैं।

समारोह में उपस्थित जनसमूह से मुख्यमंत्री ने प्रदेश और गोरखपुर के विकास को लेकर विस्तृत चर्चा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब विकास होगा तभी उद्यमिता बढ़ेगी। क्षेत्र में नए नए युवा उद्यमी बन पाएंगे। मुख्यमंत्री ने बताया कि उन्होंने युवाओं को उद्यम स्थापित करने के लिए दो चरणों में ब्याजमुक्त लोन देने की व्यवस्था कर दी है। पहले चरण में 5 लाख और दूसरे चरण में 10 लख रुपए तक का ब्याज मुक्त लोन दिया जाएगा। इस व्यवस्था के तहत लोन लेने वाले युवा को बैंकों को सिर्फ मूल पूंजी वापस करनी होगी, ब्याज का पैसा सरकार चुकता करेगी।

इसे भी पढ़ें- गोरखपुर में ग्राहक बनकर पहुंचे 'बंटी-बबली', नकली रख असली जेवर लेकर हुए फरार

सीएम योगी ने कहा कि आज बालापार, टिकरिया और आसपास क्षेत्र के लोगों के लिए रेल ओवर ब्रिज का लोकार्पण किया गया है। इसके साथ ही बालापार, टिकरिया से लेकर गांगी तक फोरलेन सड़क का शिलान्यास किया गया है। इससे इस क्षेत्र के लोगों का जीवन बहुत आसान हो जाएगा। आधे घंटे की दूरी अब पांच मिनट में पूरी हो जाएगी।

सीएम योगी ने कहा कि फोरलेन निर्माण के लिए उन्होंने निर्देश दे रखा है कि फोरलेन बनने के दौरान मकान नहीं टूटने चाहिए, भले ही फोरलेन का नक्शा बदलना पड़े। इसके साथ ही सर्किल रेट का चार गुना मुआवजा देने के निर्देश भी दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि सोनबरसा में नया थाना बन जाने से लोगों की सुरक्षा व्यवस्था और सुदृढ़ होगी।

ब्याज के पैसे से खरीदे खेत कुछ नया काम भी शुरू करें

मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों का आह्वान किया कि वे जमीन के मुआवजे के पैसे से दूरदराज के क्षेत्र में खेत खरीदें और कुछ नया काम भी शुरू करें। इससे आने वाली पीढ़ी खुशहाल बनेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2017 में जब प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी थी तब देश में सातवें नंबर की अर्थव्यवस्था था। सात सालों में यूपी दूसरे नम्बर की अर्थव्यवस्था है और आने वाले चार सालों में यह देश की नम्बर एक अर्थव्यवस्था होगा।

इसे भी पढ़ें-सोनभद्र में फाइनेंस कंपनी ने जब्त की स्कूटी, आहत हुई छात्रा ने फांसी लगाकर दी जान

चिलुआताल को बनाएंगे पर्यटन का नया केंद्र

मुख्यमंत्री ने कहा कि रामगढ़ताल की ही तर्ज पर चिलुआताल का भी पर्यटन विकास कराया जा रहा है। यह पर्यटन का नया केंद्र बना है और इससे रोजगार की संभावनाएं भी आगे बढ़ेंगी।

अपराध, अपराधी के साथ बीमारी को भी दूर भगाया

सीएम ने कहा कि एक समय यहां लोकार्पण और शिलान्यास के समारोह की बात भी नहीं सोची जा सकती थी। इंसेफेलाइटिस के चलते बच्चे दम तोड़ते थे। कोहराम मचा रहता था। आज सरकार ने अपराध और अपराधी के साथ इंसेफेलाइटिस जैसी बीमारी को भी दूर भगा दिया है। आज राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और पीएम तक गोरखपुर आते हैं ।