Move to Jagran APP

Gorakhpur Weather: यूपी में शीतलहर ने गिराया पारा, 31 तक कड़ाके की ठंड झेलने को रहें तैयार; कोल्ड-डे बने रहने का अनुमान

Gorakhpur Weather Update मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय शीतलहर का क्रम जारी रहने का पूर्वानुमान जता रहे हैं। 31 जनवरी के बाद ही ठंड से राहत मिलने के संभावना बता रहे हैं। ऐसे में इस माह के अंत तक हाड़ कंपाने वाली ठंड को झेलने के लिए गोरखपुर के लोगों को तैयार रहना होगा। पश्चिमोत्तर के पहाड़ों पर एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है और एक और सक्रिय हो रहा है।

By Jagran News Edited By: riya.pandey Published: Sun, 28 Jan 2024 10:42 AM (IST)Updated: Sun, 28 Jan 2024 10:42 AM (IST)
यूपी में शीतलहर जारी रहने का अनुमान

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। UP Weather News: धूप पर घने कोहरे का पहरा बढ़ने के साथ शीतलहर का प्रकोप भी बढ़ता ही जा रहा है। शनिवार को तड़के से लेकर देर रात तक कड़ाके की ठंड पड़ती रही। इससे ठंड के रिकार्ड में एक और कोल्ड-डे जुड़ गया।

न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं बढ़ सका तो अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस को पार नहीं कर सका। अधिकतम तापमान औसत से नौ डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान औसत से चार डिग्री सेल्सियस कम रिकार्ड हुआ।

मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय शीतलहर का क्रम जारी रहने का पूर्वानुमान जता रहे हैं। 31 जनवरी के बाद ही ठंड से राहत मिलने के संभावना बता रहे हैं। ऐसे में इस माह के अंत तक हाड़ कंपाने वाली ठंड को झेलने के लिए गोरखपुर के लोगों को तैयार रहना होगा।

मौसम विज्ञानी ने बताया कि पश्चिमोत्तर के पहाड़ों पर एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है और एक और सक्रिय हो रहा है। ऐसे में पहाड़ी क्षेत्रों में जमकर बर्फबारी हो रही है, जिसका असर पूर्वी उत्तर प्रदेश पर शीतलहर के रूप में दिख रहा। पछुआ हवा पहाड़ों की बर्फीली ठंड गोरखपुर और आसपास के क्षेत्र में पहुंचा रही है, जो यहां का तापमान गिरा रही।

मौसम विज्ञानी के अनुसार, 31 तक पश्चिमी विक्षोभ मैदानी इलाकों में उतरेगा और इससे हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वर्षा का माहौल बनेगा। वर्षा होते ही मौसम साफ होगा और धूप का प्रभाव बढ़ेगा, तापमान में बढ़ोतरी का रास्ता साफ होगा।

मौसम विज्ञानी अगले तीन-चार में अधिकतम तापमान के 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास और न्यूनतम तापमान के सात डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान जता रहे हैं। इसके अलावा अगले तीन में कोल्ड-डे बने रहने की आंशका बता रहे हैं।

बढ़ने की बजाय गिर गया तापमान

शुक्रवार को दिन में मौसम साफ हुआ और तेज धूप निकली। मौसम के इस बदलाव से लोगों को शीतलहर से निजात की उम्मीद जगी। पर मात्र 24 घंटे में उम्मीद पर पानी फिर गया। धूप घने कोहरे में खो गई, तापमान बढ़ने की बजाय गिर गया। 17 डिग्री के करीब पहुंचा अधिकतम तापमान 15 के नीचे आ गया। नौ डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंचा न्यूनतम तापमान गिरकर पांच डिग्री तक पहुंच गया। इसके चलते पूरे दिन लोगों को ठंड से राहत नहीं मिल सके।

यह भी पढ़ें: Weather Update: पूर्वी यूपी में निकली धूप भी रही बेअसर, सर्द हवाओं से कांप रहे लोग; बीते दिनों ऐसे बदला मौसम

यह भी पढ़ें: UP Weather Update: यूपी में ठंड से हाल-बेहाल, 27 जिलों में शीत दिवस का अलर्ट; लखनऊ सहित यहां छाया रहेगा घना कोहरा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.