Move to Jagran APP

UPPCL: बिजली विभाग की नई पहल, अब उपभोक्‍ता भी बताएंगे; 'कहां है बिजली व्यवस्था में खामी'

गोरखपुर में बिजली निगम के अनुरक्षण माह में उपभोक्ताओं की भी भागीदारी रहेगी। उपभोक्ता खुद बताएंगे कि उनके क्षेत्र में बिजली आपूर्ति व्यवस्था में क्या खामियां हैं। इससे बिजली निगम को गली-मोहल्लों में होने वाली समस्याओं की जानकारी मिलेगी और उन्हें ठीक करने में मदद मिलेगी। उपभोक्ता क्षेत्र के एसडीओ को लिखित सूचना दे सकते हैं। बिजली चोरी करते पकड़े जाने पर विभाग अब नया कनेक्शन जारी करेगा।

By Durgesh Tripathi Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 16 Oct 2024 07:15 AM (IST)
Hero Image
बिना कनेक्शन वाले लोगों को घोषणापत्र लेकर दिया जाएगा कनेक्शन। जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। बिजली निगम के अनुरक्षण माह में उपभोक्ताओं की भी सहभागिता रहेगी। उपभोक्ता खुद भी बताएंगे कि उनके क्षेत्र में बिजली आपूर्ति व्यवस्था में क्या खामियां हैं। इससे गली-मोहल्लों में आए दिन होने वाली समस्याओं की जानकारी मिलेगी और इसे ठीक करने में बिजली निगम को मदद मिलेगी।

अभी लाइनमैन और अवर अभियंताओं की ओर से मिली जानकारी के आधार पर कार्य कराया जाता है। जिन मोहल्लों में उपभोक्ता ज्यादा सक्रिय होते हैं वहां तो व्यवस्था दुरुस्त हो जाती है लेकिन जिन जगहों पर लोग अपनी बात नहीं रखते वहां दिक्कत हाेती है। ऐसे मोहल्लों के नागरिक क्षेत्र के एसडीओ को लिखित सूचना दे सकते हैं। इनके सुझाव को निगम के अभियंता अमल में ले आएंगे।

बिजली निगम में अनुरक्षण माह की शुरुआत हो गई है। एक महीने तक निगम के अभियंता उपकेंद्र से लगायत फीडरों, एलटी लाइनों, ट्रांसफार्मरों आदि की स्थिति की पड़ताल करते हुए खामियों को दूर कराएंगे। मकसद है कि ठंड में बिजली व्यवस्था निर्बाध बनी रहे।

इसे भी पढ़ें-अब कुशीनगर के सभी मंदिरों के पुजारियों को मिलेगा मानदेय, प्रस्‍ताव पर लगी मोहर

कई जगह पेड़ की डालियां तार को छू रही हैं। इस कारण आपूर्ति में बार-बार व्यवधान आ जाता है। कहीं ट्रांसफार्मर में तेल कम हो गया है तो कहीं फ्यूज खराब हो गए हैं या जुगाड़ से चल रहे हैं। इन कार्यों को दुरुस्त कराया जाएगा।

स्टोर को पर्याप्त सामान देने के निर्देश

बिजली निगम के चेयरमैन ने स्टोर में हर जरूरी सामान की पर्याप्त व्यवस्था के निर्देश दिए हैं। कहा है कि अनुरक्षण माह में किसी सामान की कमी नहीं होनी चाहिए। जो जरूरी कार्य हैं, उन्हें हार हाल में समयसीमा के भीतर पूरा कराना ही होगा।

बिजली चोरी करते पकड़े गए तो विभाग देगा नया कनेक्शन

बिना कनेक्शन लिए बिजली चोरी करते पकड़े जाने पर विभाग कनेक्शन जारी करेगा। इससे उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। चोरी को लेकर लगाया गया जुर्माना बाद में जमा कराया जाएगा और इसको लेकर एक शपथ पत्र लिया जाएगा। पहले एक किलोवाट भार वाले मामले में कनेक्शन दिया जाता था लेकिन अब चार किलोवाट तक के मामले में भी इसका लाभ मिलेगा।

इसे भी पढ़ें-मेघा भगत की भक्ति, काशी की रामलीला की शक्ति

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड के निदेशक वाणिज्य निधि कुमार नारंग की ओर से जारी पत्र में बताया गया है कि निदेशक मंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया है। कनेक्शन देते समय उपभोक्ता से इस बात का शपथ पत्र लिया जाएगा कि वह जुर्माने की राशि चुकाएगा। अधीक्षण अभियंता नगर ई. एलबी सिंह ने बताया कि बिना कनेक्शन बिजली चोरी में पकड़े जाने पर चार किलोवाट तक के प्रकरण में कनेक्शन दिया जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें