Move to Jagran APP

Cyber Crime: साइबर अपराधियों को नहीं मिल रही सजा, चार साल में आंकड़ा शून्‍य

छह माह पहले तक साइबर थाना रेंज के सभी जिलों के मामले देखता था। पांच लाख से अधिक की ठगी पर ही मुकदमा दर्ज होता था। इस समय छोटे-बड़े सभी तरह के साइबर अपराध का केस साइबर थाने में दर्ज हो रहे हैं। आकड़ों के अनुसार साइबर थाने में अब तक 80 और जिले के अन्य थानों से आए 15 मामले में केस दर्ज कर जांच चल रही है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 26 Jul 2024 09:57 AM (IST)
Hero Image
साइबर क्राइम में अभी तक किसी मामले का पर्दाफाश नहीं हो सका है। सांकेतिक तस्‍वीर

जितेन्द्र पाण्डेय, जागरण गोरखपुर। साइबर ठगी के पीड़ितों की जिले में भरमार है। हर दिन साइबर सेल से लेकर थानों में 20 से अधिक शिकायतें पहुंच रही है। निस्तारण न के बराबर है। कुछ छोटे मामलों में पीड़ितों के रुपये वापस हुए लेकिन जब भी बड़े मामलों में पुलिस ने हाथ डाला वह फेल रहे। अगर सजा दिलाने के मामलों को देखा जाए तो यह आंकड़ा भी शून्य है।

वर्ष 2020 में खुले साइबर थाने से अभी तक किसी भी अपराधी को सजा नहीं मिली है। 2021 के कुछ मामले अभी ट्रायल पर चल रहे हैं। आनलाइन बैंकिंग सेवा बढ़ने के साथ ही साइबर ठगी के मामले भी बढ़े हैं। साइबर अपराधी अलग-अलग माध्यमों से लोगों के साथ ठगी कर उनकी मेहनत की कमाई को पार कर रहे हैं।

पीड़ित साइबर सेल और थानों में शिकायत कर कुछ माह तक चक्कर लगा पर्दाफाश का इंतजार करते-करते घर बैठ जा रहे हैं। छह माह पहले तक रेंज स्तर पर काम कर रहे साइबर थाने में 2021 में शिकायतों की संख्या 700 के करीब रही। लेकिन वर्ष 2022 में रेंज के जिलों से 1200 लोगों ने साइबर अपराध के मामले में थाने पर और आनलाइन वेबसाइट के माध्यम से शिकायते दर्ज कराईं।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में आज कटेगी बिजली, कहीं आपका मोहल्‍ला तो नहीं है शामिल, जल्‍दी से निपटा लें इससे जुड़े काम

इसमें से छह मामलों का निस्तारण कर पुलिस ने नौ आरोपितों को सलाखों के पीछे पहुंचाया। हालांकि पुख्ता सबूत कोर्ट में नहीं दे पाने से सभी आरोपित छूट गए। इसके अलावा आनलाइन ठगी के शिकायतों में 130 पीड़ितों का 79 लाख 71 हजार रुपये वापस कराया। वर्ष 2023 में शिकायतों की संख्या बढ़कर 1500 तक पहुंच गई।

इसे भी पढ़ें-आगरा में उमस ने छुड़ाया पसीना, कानपुर में राहत बनकर आई बारिश, आज बदला रहेगा यूपी का मौसम

रुपये निकालने वाले गिरोह पर नहीं हुई कार्रवाई

वर्ष 2021 में साइबर सेल व क्राइम ब्रांच की टीम ने अंगूठे का क्लोन बनाकर खाते से रुपये निकालने वाले गिरोह के 11 सदस्यों को गिरफ्तार किया था। भूलेख वेबसाइट की मदद से रजिस्ट्री कराने वालों के अंगूठे का क्लोन तैयार कर यह गिरोह खाते से रुपये निकाल लेता था। इस गिरोह को पकड़कर पुलिस ने जेल भेज दिया लेकिन उन्हें सजा नहीं दिला सकी।

अपराध एसपी सुधीर जायसवाल ने कहा कि साइबर अपराधियों को सजा दिलाने में पुलिस तत्परता से लगी है। साक्ष्य जुटाकर सजा दिलाने का काम पुलिस कर रही है। जो जमानत पर बाहर आए हैं, उन्हें भी सजा दिलाई जाएगी। साइबर अपराध में कमी आए इसके लिए समय-समय पर लोगों को जागरूक करने का काम किया जाता है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।