Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gorakhpur News: करगिल के बलिदानियों को नमन के लिए झुके शीश, गूंजे देशभक्ति के नारे

kargil vijay diwas करगिल के बलिदानियों के लिए गोरखपुर में रैली निकाली गई। इस रैली में प्रमुख रूप से जिन स्कूलों की सहभागिता रही उनमें आर्मी पब्लिक स्कूल कूड़ाघाट स्टेपिंग स्टोन इंटर कालेज सुभाषचंद बोस नगर जेपी एजुकेशन एकेडमी गोरखनाथ नेताजी डिफेंस एकेडमी नंदानगर सरस्वती शिशु मंदिर तुर्कमानपुर एसएस एकेडमी विजय चौक तथा एसएसएम कान्वेंट स्कूल बसंतपुर आदि शामिल रहे।

By Prabhat Pathak Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 27 Jul 2024 08:32 AM (IST)
Hero Image
रैली को झंडा दिखाकर रवाना करते डिप्टी ग्रुप कमाण्डर एनसीसी कर्नल विशाल दुबे, एसएसपी डॉ गौरव, एसपी सिटी कृष्ण विश्वनोई।

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। देश भक्ति के नारे गूंज रहे थे। बच्चों का उत्साह चरम पर था। देश व देश के लिए बलिदान होने वाले राष्ट्रभक्तों के प्रति समर्पण का भाव भी जोश भर रहा था। वंदे मातरम व भारत माता की जय के गगनभेदी नारे के बीच लोगों के शीश राष्ट्र के प्रति बलिदान देने वालों के लिए श्रद्धा से झुक रहे थे।

शुक्रवार को दैनिक जागरण की ओर से आयोजित रैली का यह माहौल देखते ही बन रहा था।

आर्मी पब्लिक स्कूल से सुबह 9:30 बजे जैसे ही रैली निकली राह में लोगाें ने रैली और उसके भाव का स्वागत करते हुए स्वत: स्फूर्त चेतना से मार्ग खाली कर दिया।

बच्चे आगे बढ़ते और कारवां बनता गया। इस माहौल में आर्मी पब्लिक स्कूल से गुरुंग तिराहा कब आ गया पता ही नहीं चला।

गुरुंग तिराहे पर गूंजते देशभक्ति के गीत से माहौल में विजय का भाव जाग उठा। बतौर मुख्य अतिथि व 1999 के कारगिल युद्ध में देश के दुश्मनों के छक्के छुड़ाने वाले कर्नल विशाल दुबे ने सबसे पहले लेफ्टिनेंट गौतम गुरुंग की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

इसके बाद एसएसपी गौरव ग्रोवर, एसपी सिटी कृष्ण कुमार बिश्नोई, आर्मी पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य डा.विशाल त्रिपाठी तथा उप प्रधानाचार्य सीपी पांडेय ने श्रद्धासुमन अर्पित किया।

इसके बाद बारी बारी से आते रहे और पुष्प चढ़ाकर उन्हें श्रद्धांजलि और देश के प्रति उनके बलिदान के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करते रहे।

इसके बाद बच्चों ने प्रतिमा पर राखी भेंट की और पुलिस के जवानों को राखियां बांधी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कर्नल विशाल दुबे ने कहा कि आप सभी देश के भविष्य हैं।

आप सभी अपनी ऊर्जा को राष्ट्र निर्माण में लगाएं। एसएसपी डा.गौरव ग्रोवर ने कहा कि आज देश के बलिदानियों के त्याग से ही हम खुली हवा में सांस ले पा रहे हैं। हम सभी को अपने देश सेवा के लिए इनसे प्रेरणा लेनी चाहिए।

इस अवसर पर जेपी एजुकेशन एकेडमी के शिक्षक राहुल सिंह व नीरज पांडेय, एसएस एकेडमी के निदेशक कनक हरि अग्रवाल, डा.निशि अग्रवाल, सरस्वती शिशु मंदिर, तुर्कमानपुर के उप प्रधानाचार्य बृजराज दुबे, मार्कण्डेय तिवारी, स्टेपिंग स्टोन इंटर कालेज के शिक्षक विनय शुक्ला, जोशिका छाबरा, नेताजी डिफेंस एकेडमी के शिक्षक, एसएसएम कान्वेंट स्कूल की शिक्षिका पल्लवी, शोभिता, हर्षिता, पूजा व काजल समेत भारत नेपाल मैत्री समाज के अध्यक्ष अनिल कुमार गुप्त तथा विशाल गुप्ता समेत शहर के गणमान्य नागरिक और बच्चे मौजूद रहे।

इसे भी पढ़ें-अपनी जान का खतरा बताने वाले भाजपा विधायक फतेह बहादुर बोले, योगी ही हमारे नेता, पूरा है भरोसा

इसे भी पढ़ें- यूपी में सक्रिय होने वाला है मानसून, लखनऊ समेत 42 जिलों में झमाझम बारिश के आसार