Move to Jagran APP

DDU Gorakhpur University: जूस पिलाकर कुलपति ने तोड़वाया अनशन, मांग पूरी न होने पर 30 सितंबर से धरने पर थे छात्रनेता

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में छात्रसंघ बहाली की मांग को लेकर चल रहा छात्र नेताओं का अनशन कुलपति के आश्वासन के बाद समाप्त हो गया। कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने छात्रों को जूस पिलाकर उनका अनशन तोड़वाया। छात्रसंघ चुनाव के लिए शासन से पत्राचार का आश्वासन मिलने के बाद छात्र नेताओं ने अनशन खत्म करने का फैसला लिया। मांग पूरी न होने पर तीन अक्टूबर से अनशन शुरू किया था।

By Rakesh Rai Edited By: Riya Pandey Updated: Tue, 08 Oct 2024 02:40 PM (IST)
Hero Image
कुलपति ने तोड़वाया छात्र नेताओं का अनशन

जागरण संवादाता, गोरखपुर। छात्रसंघ बहाली को लेकर दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन परिसर में बीती तीन अक्टूबर से चल रहा छात्र नेताओं का अनशन सोमवार की शाम समाप्त हो गया।

कुलपति प्रो. पूनम टंडन की ओर से छात्रसंघ चुनाव के लिए शासन से पत्राचार का आश्वासन मिलने के बाद छात्र नेताओं से अनशन को समाप्त करने का निर्णय लिया। कुलपति ने जूस पिलाकर उनका अनशन तोड़वाया।

छात्रसंघ चुनाव की बहाली को लेकर छात्रनेताओं ने पहले पिछली 24 सितंबर को कुलपति कार्यालय पर जमकर हंगामा किया। विश्वविद्यालय प्रशासन ने हंगामा करने वाले छात्रनेताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया। उसके बाद उन्होंने शांतिपूर्ण प्रदर्शन का निर्णय ले लिया और 30 सितंबर से विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन परिसर में धरने पर बैठ गए।

अनशन लंबा चलने से छात्र नेताओं की बिगड़ने लगी तबीयत

विश्वविद्यालय प्रशासन ने जब धरने का संज्ञान नहीं लिया तो छात्र नेताओं ने तीन अक्टूबर से अपने धरने को अनिश्चितकालीन अनशन में बदल दिया। अनशन शुरू होते ही उन्हें समाजवादी पार्टी व समाजवादी छात्रसभा और कांग्रेस व एनएसयूआइ का समर्थन मिलने लगा। उधर अनशन लंबा खिंचने से छात्र नेताओं की तबीयत बिगड़ने लगी।

यह भी पढ़ें- Gorakhpur News: सर्किट हाउस के बाहर के जन्मदिन मनाना पड़ा भारी, पुलिस ने छह बाइकों को किया सीज; दो युवक हिरासत में

अनशन के समर्थन में पहुंचे सपाई

इस बीच बीते सोमवार को समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष ब्रजेश कुमार गौतम, महानगर अध्यक्ष शब्बीर कुरैशी, जिला महासचिव रामनाथ यादव, पूर्व विधायक विजय बहादुर यादव, बृजनाथ मौर्य, अवधेश यादव, नगीना प्रसाद साहनी के अलावा कांग्रेस की जिलाध्यक्ष निर्मला पासवान उपाध्यक्ष तौकीर आलम भी अनशन के समर्थन के लिए मौके पर पहुंच गए।

माहौल की सरगर्मी का संज्ञान तत्काल विश्वविद्यालय प्रशासन ने लिया और कुलपति प्रो. पूनम टंडन कुलसचिव प्रो. शांतनु रस्तोगी, चीफ प्राक्टर प्रो. गोपाल प्रसाद, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. अनुभूति दुबे के साथ शाम करीब चार बजे अनशन स्थल पर पहुंची और छात्र नेताओं से आश्वासन भरा संवाद स्थापित कर धरना समाप्त कराया।

अनशन करने वालों में सतीश प्रजापति, प्रतीक तिवारी, सत्यम गोस्वामी, जतिन मिश्रा, अभिषेक यादव, विख्यात भट्ट, निखल तिवारी आदि शामिल रहे।

यह भी पढ़ें- जनरल टिकटों को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाने की कवायद तेज, अब छोटे शहरों के स्टेशनों पर भी लगेंगे JTBS; होगी आसानी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें