Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: गोरखपुर वासियों को दशहरा तक मिल जाएगा एक और बाईपास फोरलेन, एक लाख से अध‍िक आबादी को मिलेगी राहत

गोरखपुर में नौकायन से देवरिया बाईपास को जोड़ने वाली फोरलेन सड़क का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव की नाराजगी के बाद विभाग हरकत में आया और अब दशहरा तक निर्माण कार्य पूरा होने की उम्मीद है। इस सड़क के बन जाने से रामगढ़ताल तारामंडल क्षेत्र और देवरिया बाईपास के आस-पास की करीब एक लाख से अधिक की आबादी को बड़ी राहत मिलेगी।

By Arun Chand Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 25 Sep 2024 02:51 PM (IST)
Hero Image
नौकायन-देवरिया बाईपास फोरलेन पर डिवाइडर और आर्नामेंटल लाइटें लगाने का चल रहा है काम। जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव की नाराजगी के बाद नौकायन से देवरिया बाईपास को जोड़ने वाली फोरलेन के काम में तेजी दिखाई पड़ रही है। सड़क का काम तकरीबन पूरा हो गया है। एप्रोच बनाने के बाद अब डिवाइडर और आर्नामेंटल लाइटें लगाने का काम चल रहा है।

विभाग के मुताबिक दशहरा तक यह निर्माण कार्य भी पूरा हो जाएगा। इस सड़क के बन जाने से रामगढ़ताल, तारामंडल क्षेत्र और देवरिया बाईपास के आस-पास की करीब एक लाख से अधिक की आबादी को बड़ी राहत मिलेगी।

लोक निर्माण विभाग ने 67.35 करोड़ की लागत से बन रही फोरलेन का काम 16 मार्च 2023 को शुरु किया था। 30 जून 2024 को काम पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया था। मंडलायुक्त अनिल ढींगरा की समीक्षा बैठक में लोनिवि ने 15 अगस्त तक काम पूरा करने का दावा किया था लेकिन, विभाग इस पर खरा नहीं उतर सका।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में सितंबर की गर्मी ने तोड़ा 40 साल का रिकॉर्ड, यूपी में 25 से मौसम बदलने के आसार

15 दिन पहले गोरखपुर आए प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग ने जिले की प्रमुख परियोजनाओं की समीक्षा की तो इस सड़क का निर्माण कार्य धीमा पाकर कड़ी नाराजगी जताई थी। इसके बाद हरकत में आए विभाग ने ठीकेदार पर सख्ती की जिसका असर अब दिखाई पड़ रहा है।

नौकायन से होकर यह फोरलेन बौद्ध संग्रहालय होते हुए और तारामंडल-वाणिज्य कर भवन होते हुए दो स्थानों पर देवरिया बाईपास से जुड़ रहा है। दोनों ही मार्गों पर ज्यादातर काम पूर हो चुका है। एप्रोच का काम भी मंगलवार को तकरीबन पूरा कर लिया गया। डिवाइडर और आर्नामेंटल लाइटें लगाने का काम तेजी से चल रहा है।

इसे भी पढ़ें-कम समय अधिक धन कमाने के लालच में पकड़ी गलत राह

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें