Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अयोध्या धाम जाने वाले श्रद्धालु गोरखपुर में कर सकेंगे विश्राम, रामघाट हाल्ट है तैयार; खाने से लेकर मिलेगी ये सुविधा

Ayodhya Dham अयोध्या धाम पहुंचने वाले श्रद्धालु सरयू तट स्थित रामघाट हाल्ट स्टेशन पर भी हॉल्ट कर सकेंगे। रामघाट हाल्ट श्रद्धालुओं के लिए सज-संवरकर पूरी तरह तैयार है। पूर्वोत्तर रेलवे का यह पहला ऐसा हॉल्ट है जहां उच्चस्तरीय यात्री सुविधाएं उपलब्ध हैं। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत करीब आठ करोड़ से नवनिर्मित हाल्ट स्टेशन पर रिटायरिंग रूम और डारमेट्री के अलावा मल्टीफंक्शनल कॉम्प्लेक्स भी तैयार हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Singh Updated: Wed, 31 Jan 2024 01:55 PM (IST)
Hero Image
रामघाट हाल्ट पर श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए तैयार स्थायी शेड।

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। अयोध्या धाम पहुंचने वाले श्रद्धालु सरयू तट स्थित रामघाट हाल्ट स्टेशन पर भी हॉल्ट कर सकेंगे। श्रद्धालुओं के लिए पूर्वोत्तर रेलवे ने हॉल्ट परिसर में स्थायी शेड तैयार कर दिया है, जिसमें कम से कम 500 श्रद्धालु विश्राम कर सकेंगे।

श्रद्धालु अति आधुनिक रिटायरिंग रूम और डारमेट्री में भी रात्रि विश्राम कर सकेंगे। कटरा स्टेशन पर भी एक हजार श्रद्धालुओं के लिए वाटर प्रूफ टेंट तैयार कर रहा है। रामघाट पर उतरे श्रद्धालु सरयू में डुबकी लगाकर सीधे श्रीराम मंदिर में श्रीरामलला और हनुमानगढ़ी में बजरंगबली हनुमान का दर्शन कर सकेंगे। यह दोनों मंदिर रामघाट हाल्ट से सिर्फ डेढ़ किमी की परिधि में स्थित हैं।

रामघाट हॉल्ट सजकर है तैयार

रामघाट हाल्ट श्रद्धालुओं के लिए सज-संवरकर पूरी तरह तैयार है। पूर्वोत्तर रेलवे का यह पहला ऐसा हॉल्ट है, जहां उच्चस्तरीय यात्री सुविधाएं उपलब्ध हैं। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत करीब आठ करोड़ से नवनिर्मित हाल्ट स्टेशन पर रिटायरिंग रूम और डारमेट्री के अलावा मल्टीफंक्शनल कॉम्प्लेक्स भी तैयार है, जहां देशभर से जुटने वाले श्रद्धालु जरूरी सामानों की खरीदारी भी कर सकेंगे।

श्रद्धालुओं को मिलेगी ये सुविधा

इस कांप्लेक्स में श्रद्धालुओं के लिए खानपान की व्यवस्था भी उपलब्ध रहेगी। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए सीसी कैमरे लगाए गए हैं। स्टेशन पर पहुंचते ही वांछित सुरक्षा बलों की गिरफ्त में आ जाएंगे। हाल्ट पर ही कंट्रोल रूम स्थापित करने के साथ रेलवे सुरक्षा बलों की अतिरिक्त तैनाती सुनिश्चित कर दी गई है।

अधिकारी कर रहे हैं कैंप

श्रद्धालुओं के सहयोग के लिए पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय गोरखपुर और मंडल कार्यालय लखनऊ के उच्च अधिकारी, इंजीनियर और कर्मचारी कैंप कर रहे हैं। इनकी ड्यूटी भी लगा दी गई है। स्टेशन के नए भवन और परिसर भी राममय हो गए हैं। चारों तरफ अयोध्या की संस्कृति और परंपरा झलक रही है। रामघाट हाल्ट पर उतरते ही लग रहा है अयोध्या धाम पहुंच गए हैं। रामघाट की तरह कटरा स्टेशन को भी सुसज्जित और सुरक्षित किया जा रहा है।

आस्था स्पेशल ट्रेनों का होगा ठहराव

कटरा में ही पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय गोरखपुर रूट से होकर गुजरने वाली आस्था स्पेशल ट्रेनों का ठहराव होगा। गोरखपुर रूट पर 48 आस्था स्पेशल ट्रेन का प्रस्ताव तैयार है, जिसमें हावड़ा, आसनसोल, वर्धमान, भागलपुर और मुंगेर से 33 फेरा में चलने वाली स्पेशल ट्रेनें भी शामिल हैं। गोरखपुर के रास्ते भटनी से अयोध्या धाम तक नियमित चलने वाली मेमू ट्रेन रामघाट और कटरा में भी रुकती हैं।

रामघाट हाल्ट से प्रमुख स्थलों की दूरी

  • श्रीराम मंदिर 1.3 किमी
  • हनुमानगढ़ी 2.4 किमी
  • सरयू घाट 1.4 किमी
  • कनक भवन 2.6 किमी
  • नागेश्वरनाथ मंदिर 1.7 किमी
  • अयोध्या धाम जंक्शन 3 किमी
  • अयोध्या कैंट स्टेशन 15 किमी

यह भी पढ़ें: रामलला के निराले ठाठ... सुबह केसर दूध-खीर और रबड़ी-पेड़ा का भोग, दिन में होता है ऐसा इंतजाम; जानिए दर्शन का समय