Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2023: रोशनी के पर्व पर घर की शोभा बढ़ाएंगी डेकोरेटिव LED व लेजर लाइट, पानी से जलने वाले दीयों की बढ़ी मांग

Diwali 2023 दिवाली पर्व को लेकर तैयारियों जोरों पर हैं। गोरखपुर में शहर से लेकर गांव तक के बाजारों में रौनक छाई है। डेकोरेशन के लिए दुकानदारों ने रंग-बिरंगी लाइटों को सजा रखा है। वहीं इस बार पहली बार पानी से जलने वाला दीया बाजार में आया है जिसकी काफी मांग है। शुरू में इसकी बिक्री अधिक होने के कारण स्टाक खत्म हो गया है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Wed, 08 Nov 2023 03:24 PM (IST)
Hero Image
दुकान पर रखी गई विभिन्न तरह की आकर्षक लाइटें व लैंप। जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। दीपावली पर घरों की शोभा बढ़ाने के लिए इस बार बाजार में तरह-तरह के दीये, एलईडी व लेजर लाइट से बाजार सज चुके हैं। दुकानों पर फेयरी लाइट और एलईडी बल्ब से लेकर बिजली के लैंप, पेपर लैंप, बहुरंगी बल्ब और एलईडी दीयों की जमकर बिक्री हो रही है। विभिन्न नामी देसी कंपनियों के गेट लैंप लोगों के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। दीपावली से पहले घर की सजावट का सामान व दीया के साथ ही एलईडी लाइट की खरीदारी तेज हो गई है।

इलेक्ट्रिकल लाइट के कारोबारी आनंद रूंगटा ने बताया कि इस बार पहली बार पानी से जलने वाला दीया बाजार में आया है, जिसकी काफी मांग है। शुरू में इसकी बिक्री अधिक होने के कारण स्टाक खत्म हो गया है। इसके अलावा घर के बाहर लगाने के लिए छोटी व बड़ी साइज में लेजर वाली लाइट भी उपलब्ध है। इसकी कीमत तीन से चार सौ रुपये है।

यह भी पढ़ें, Dhanteras 2023: धनतेरस पर ग्राहकों को लुभाएंगे तांबा व ट्राई प्लाई के बर्तन, जानें- क्या है इसकी खासियत

इसके अलावा 12 स्टार वाली झालर भी लोग खूब पसंद कर रहे हैं। यह 250 रुपये में बिक्री के लिए उपलब्ध है। कारोबारी मो. शाहिद ने बताया कि इस बार अलग-अलग माडल के बिजली के बल्ब व लाइट की अधिक मांग है। इनके प्रयोग से बिजली की खपत भी कम है। इनमें इंडियन लैंप, लड़ियां, लट्टू, लटकन, दीये व लेजर लाइटें शामिल हैं।

लड़ी ज्वाइंटर से आसानी से सजाएं घर

दीपावली पर घरों पर झालर लगाने के लिए बिजली वाले को बुलाने की जरूरत नहीं है। आप खुद आसानी से घर को बिना किसी तनाव के सजा सकते हैं। इसके लिए इस बार बाजार में लड़ी ज्वाइंटर आया है, जिसमें एक साथ झालर की 20 लड़ियां लगाकर सजाई जा सकती हैं। बाजार में यह प्रति पीस सौ रुपये में उपलब्ध है। इसके अलावा छह से 15 सौ में हैवल्स, क्राम्प्टन व ओरिएंट की आकर्षक गेट लाइट उपलब्ध हैं। शहर की कई दुकानों पर उपलब्ध इन सामान की कीमत आनलाइन से भी कम है।