Move to Jagran APP

डीएम ने शिक्षकों के साथ की समीक्षा बैठक, बोले- स्कूलों को उपलब्ध कराएं गणित, विज्ञान व अंग्रेजी के साप्ताहिक कैलेंडर

डीएम विजय किरन आनंद ने माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने प्रधानाचार्यों को शिक्षकों के साथ साप्ताहिक तथा अभिभावकों के साथ मासिक बैठक करने के निर्देश दिए हैं। वहीं शिक्षकों को छात्रों को एनसीईआरटी की किताबों के क्यूआर कोड स्कैन कराने का क्लास देने को कहा।

By Pragati ChandEdited By: Wed, 11 May 2022 05:18 PM (IST)
डीएम ने शिक्षकों के साथ की समीक्षा बैठक, बोले- स्कूलों को उपलब्ध कराएं गणित, विज्ञान व अंग्रेजी के साप्ताहिक कैलेंडर
डीएम ने माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों के साथ की समीक्षा बैठक। (फाइल फोटो)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। माध्यमिक विद्यालयों में गणित, विज्ञान व अंग्रेजी विषयों के साप्ताहिक कैलेंडर तैयार कराएं। साथ ही इसे जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) से अनुमोदित कराते हुए विद्यालयों को उपलब्ध कराई जाए। विद्यालय के निरीक्षण के लिए तहसीलवार मजिस्ट्रेट नामित किया जाय, जिससे वह स्थलीय निरीक्षण कर मानवीय एवं भौतिक संसाधनों से अवगत करा सकें। यह निर्देश जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने दिए।

डीएम ने प्राधानाचार्यों को दिया ये निर्देश: जिलाधिकारी विजय किरन आनंद कलेक्ट्रेट सभागार में कक्षा नौ एवं 10 के विद्यार्थियों को गणित, विज्ञान, अंग्रेजी व व्यवसायिक शिक्षा के संवर्धन में शिक्षकों की भूमिका को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने प्रधानाचार्यों को अपने संस्था में कार्यरत शिक्षकों के साथ साप्ताहिक (शुक्रवार को दोपहर एक से तीन बजे के मध्य) तथा अभिभावकों के साथ मासिक बैठक करने के निर्देश दिए।

पाठ्यक्रम डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करें शिक्षक: डीएम ने कहा कि समस्त शिक्षक अपने- अपने विद्यालय के छात्रों को एनसीईआरटी (नेशनल कौंसिल आफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग) की किताबों के क्यूआर कोड स्कैन कराने का एक डेमो क्लास देकर पाठ्यक्रम डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करें।

पाठ्यक्रम तैयार कराकर सभी विद्यालयों को उपलब्ध कराने पर जोर: डीएम ने पांच- पांच व्यावसायिक शिक्षकों की एक कोर टीम बनाकर उन्हें औद्योगिक क्षेत्रों का भ्रमण कराते हुए पाठ्यक्रम तैयार कराकर सभी विद्यालयों को उपलब्ध कराने व जनपद के समस्त शिक्षकों को अंग्रेजी बोलने के लिए प्रशिक्षित कराने पर जोर दिया। ताकि प्रशिक्षण के उपरांत शिक्षक अपने- अपने विद्यालय में छात्रों को प्रशिक्षण देकर उन्हें लाभान्वित कर सकें। अंत में उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 की कार्ययोजना का अध्ययन कर जनपद स्तर पर कार्य योजना तैयार कर विद्यालयों में प्रभावी बनाने के भी निर्देश दिए।

ये लोग रहे मौजूद: बैठक में डा. स्तुति सिंह, डा. राजेश गुप्ता, मिथिलेश निषाद, डा. रचना समेत राजकीय व वित्तपोषित विद्यालयों के शिक्षक मौजूद रहे।