Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Railway News: अगले वर्ष भटनी से प्रयागराज तक डबल लाइन पर दौड़ेंगी ट्रेनें, आगरा तक चलेगी पूजा स्पेशल

पूर्वोत्तर रेलवे की ट्रेनें अगले साल से भटनी से प्रयागराज तक डबल लाइन पर दौड़ेंगी। भटनी से औड़िहार तक 117 किलोमीटर रेल लाइन पर लगभग 60 किलोमीटर लाइन का दोहरीकरण पूरा हो गया है। शेष 57 किलोमीटर के दोहरीकरण का कार्य भी तेजी से चल रहा है। इस परियोजना से ट्रेनों की गति बढ़ेगी समय पालन में सुधार होगा और अतिरिक्त गाड़ियां चलाई जा सकेंगी।

By Prem Naranyan Dwivedi Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 11 Sep 2024 10:29 AM (IST)
Hero Image
57 किमी के दोहरीकरण का कार्य भी तेज है। जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। पूर्वोत्तर रेलवे की ट्रेनें अगले वर्ष से भटनी से प्रयागराज तक डबल लाइन (दोहरीकरण) पर दौड़ेंगी। भटनी से औड़िहार तक 117 किमी रेल लाइन पर लगभग 60 किमी लाइन का दोहरीकरण पूरा हो गया है। शेष 57 किमी के दोहरीकरण का कार्य भी तेज है। तुर्तीपार स्टेशन के पास सरयू नदी पर भी पुल का निर्माण चल रहा है।

बनारस से प्रयागराज तक डबल लाइन पहले ही बिछ चुकी है। झूसी से प्रयागराज के बीच गंगा पुल का निर्माण अंतिम चरण में है। दिसंबर 2024 तक यह पुल भी खुल जाएगा। महाकुंभ में प्रयागराज तक ट्रेनों का संचालन और सुगम हो जाएगा।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार भटनी-औड़िहार खण्ड (117 किमी) दोहरीकरण परियोजना के अन्तर्गत किड़िहरापुर-इन्दारा (12.98 किमी),सादात-औड़िहार (18.21 किमी), भटनी-पिवकोल (5.25 किमी), बेलथरा रोड-किड़िहरापुर (13.85 किमी) सहित अब तक कुल 50.29 किमी कार्य पूरा हो गया है।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में खुल रहे मदरसे, विभाग को पता नहीं; खुला मामला तो मचा हड़कंप

जखनिया-सादात- पिपरीडीह- दुल्लहपुर (39.18 किमी) एवं पिवकोल-सलेमपुर-लार रोड-बेलथरा रोड (27.53 किमी) के दोहरीकरण का कार्य विद्युतीकरण सहित प्रगति पर है, जिसके पूरा हो जाने पर भटनी-औड़िहार (117 किमी) पूरा रेल खण्ड दोहरीकृत हो जाएगा। दोहरीकरण परियोजना की कुल लागत 2529.46 करोड़ रुपये है। वर्ष 2024- 25 के बजट में इस परियोजना को पूरा करने के लिए 413.33 करोड़ का आवंटन किया गया है।

दोहरीकरण का कार्य पूर्ण हो जाने पर ट्रैक क्षमता बढ़ जाएगी। ट्रेनों का समय पालन दुरुस्त होगा। यात्रियों की मांग के अनुसार अन्य अतिरिक्त गाड़ियां भी चलाई जा सकेंगी। इस क्षेत्र का आर्थिक विकास होगा।

गोरखपुर के रास्ते आगरा तक चलेगी पूजा स्पेशल

त्योहारों में आगरा और कटिहार तक की यात्रा करने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है। यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने गोरखपुर के रास्ते 04195/04196 आगरा कैंट-फारबिसगंज-आगरा कैंट साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन की घोषणा की है।

इसे भी पढ़ें-यूपी में आज आगरा-गोरखपुर सहित कई जिलों में बारिश का अनुमान, IMD ने किया अलर्ट

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार यह ट्रेन आगरा कैंट से 04 अक्टूबर से 22 नवम्बर तक प्रत्येक शुक्रवार को तथा फारबिसगंज से 05 अक्टूबर से 23 नवम्बर तक प्रत्येक शनिवार को कुल आठ फेरा में चलाई जाएगी। इस ट्रेन में शयनयान श्रेणी के 04, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 02, वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी के 02, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी इकोनामी के 02 कोच लगाए जाएंगे।