Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गोरखपुर में गेल संयत्र के ऊपर और आसपास अब नहीं उड़ा सकेंगे ड्रोन, अफसरों ने जारी किया निर्देश

गोरखपुर मंडल में गोरखनाथ मंदिर बुद्ध की निर्वाणस्थली और एयरपोर्ट का इलाका पहले से ही रेड जोन में रखा गया है। शासन ने इन जगहों को पहले ही ड्रोन के लिए रेड जोन घोषित किया था। यहां सेटलाइट फेनीसिंग भी लगाने की तैयारी है जिससे अगर कोई ड्रोन उड़ाए तो भी वह काम न करे। इसके अलावा अब गेल के स्पेश को भी रेड जोन घोषित कर दिया गया है।

By Jitendra Pandey Edited By: Vivek Shukla Updated: Thu, 25 Jul 2024 09:37 AM (IST)
Hero Image
रेड जोन में ड्रोन उड़ाने वाले पर हो सकती है कानूनी कार्रवाई। जागरण (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। गोरखपुर में गेल (गैस एथार्टी ऑफ इंडिया लिमिटेड) का स्थान अब ड्रोन के लिए नो फ्लाइ जोन घोषित कर दिया गया है। गेल के संयत्र के ऊपर से कोई ड्रोन नहीं उड़ाया जा सकता है। ऐसा कोई करता है तो एंटी ड्रोन से न सिर्फ ड्रोन को मार गिराएगा बल्कि ड्रोन उड़ाने वाला भी कानूनी कार्रवाई की जद में आ जाएगा। शासन ने जारी निर्देश के बाद एसपी नार्थ ने गीडा और खजनी सर्किल में स्थित गेल संयत्र को लेकर वहां के थानेदारों को निर्देश जारी किया है।

जमीन की तरह आसमान में भी एरिया निर्धारित किया जाता है। यह तय किया जाता है कि किस एरिया में जमीन के साथ ही आसमान में भी घुसपैठ को प्रतिबंधित रखना है। वर्तमान समय ड्रोन से आसमान के प्रतिबंधित एरिया में घुसपैठ किया जा सकता है ऐसे में आंतरिक सुरक्षा के लिए खतरे की आशंका को देखते हुए कुछ महत्वपूर्ण स्थलों को ड्रोन के लिए रेड जोन यानी नो फ्लाइ जोन घोषित किया गया है।

इसे भी पढ़ें-वाराणसी में लुटेरों का सरगना दारोगा दो साथियों संग गिरफ्तार, CCTV से खुला राज

गोरखपुर मंडल में गोरखनाथ मंदिर परिसर और बुद्ध की निर्वाणस्थली को शासन ने पहले ही ड्रोन के लिए रेड जोन घोषित किया था। यहां सेटलाइट फेनीसिंग भी लगाने की तैयारी है जिससे अगर कोई ड्रोन उड़ाए तो भी वह काम न करे। वहीं एयरपोर्ट का इलाका पहले से ही रेड जोन में रखा गया है।

सेटलाइट फेनीसिंग भी यहां लगाया गया है। इसके अलावा अब गेल के स्पेश को भी रेड जोन घोषित कर दिया गया है। इस इलाके में कोई भी ड्रोन नहीं उड़ा पाएगा। पुलिस अधीक्षक उत्तरी जितेन्द्र कुमार श्रीवातव ने बताया कि शासन का पत्र मिलने के बाद थानेदारों को निर्देशित कर दिया गया है। अगर गेल संयत्र के ऊपरी हिस्से में ड्रोन उड़ता मिलेगा तो उड़ाने वाले पर कार्रवाई सुनिश्चित होगी।

इसे भी पढ़ें-पूर्व विधायक उदयभान करवरिया नैनी सेंट्रल जेल से रिहा, पत्‍नी और समर्थकों ने किया स्‍वागत