Move to Jagran APP

UP News: गोरखपुर में बंद दुकान से बिक गई चार करोड़ की नशे की दवा, छापा पड़ा तो मचा हड़कंप

गोरखपुर के भालोटिया मार्केट में एक बंद दवा की थोक दुकान से 4 करोड़ रुपये से अधिक की नारकोटिक्स दवाओं की बिक्री का मामला सामने आया है। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) की टीम ने छापा मारा तो दुकान का कोई अस्तित्व नहीं मिला। दुकान के मालिक अंबर गुप्ता के पिता अरुण गुप्ता से पूछताछ की गई है। एनसीबी ने अंबर गुप्ता को एक नवंबर को लखनऊ बुलाया है।

By Durgesh Tripathi Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 19 Oct 2024 09:42 AM (IST)
Hero Image
नारकोटिक्स ग्रुप की चार करोड़ रुपये से ज्यादा की दवाओं की हुई बिक्री।- जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। भालोटिया मार्केट में बंद हो चुकी दवा की थोक दुकान अंबर फार्मा के लाइसेंस पर नारकोटिक्स ग्रुप की चार करोड़ रुपये से ज्यादा की दवाओं की बिक्री हुई है। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) की टीम ने शुक्रवार शाम पशुपति दवा बाजार में छापा मारा तो दुकान का कोई अस्तित्व नहीं मिला।

टीम ने अंबर फार्मा के प्रोपराइट अंबर गुप्ता के पिता अरुण गुप्ता से पूछताछ की। अरुण गुप्ता की गुप्ता मेडिकल एजेंसी के नाम से पशुपति दवा बाजार में दुकान है। बातचीत के दौरान टीम और प्रोपराइटर के पिता के बीच जमकर नोकझोंक भी हुई। टीम ने समन देकर अंबर गुप्ता को एक नवंबर को लखनऊ बुलाया है।

अंबर गुप्ता ने तकरीबन छह महीने पहले दुकान बंद कर दी। वह अपने ससुराल सुल्तानपुर चला गया। इस बीच दुकान का लाइसेंस नवीनीकृत करा दिया। दुकान बंद होने के बाद भी वह लाइसेंस पर खरीद और बिक्री करता रहा। ज्यादातर दवाएं नारकोटिक्स ग्रुप की ही खरीदी गई हैं।

इसे भी पढ़ें-कानपुर में उपचुनाव को लेकर सपा की बैठक में बवाल, अखिलेश यादव के नाम पर विधायकों में तकरार

इन दवाओं का इस्तेमाल मानसिक रोगों में किया जाता है लेकिन कई लोग इनका इस्तेमाल नशे के रूप में करते हैं। एनसीबी के इंस्पेक्टर अनूप गैरोला, सब इंस्पेक्टर रविरंजन पशुपति दवा बाजार पहुंचे तो अंबर फार्मा की जगह दूसरे नाम से फर्म मिली। दुकानदारों ने बताया कि अंबर के पिता की भी इसी बाजार में दवा की दुकान है। इसके बाद टीम पिता अरुण गुप्ता के पास पहुंची।

दवा की खरीद के आधार पर पहुंची टीम

अप्रैल महीने में एनसीबी में लखनऊ में नारकोटिक्स ग्रुप की दवाओं के संबंध में एफआइआर दर्ज कराया था। जिन पर एफआइआर दर्ज कराई गई उनमें आगरा व कानपुर के कुछ दवा व्यापारी शामिल हैं। इन व्यापारियों से पूछताछ में पता चला कि अंबर फार्मा ने भी दवाएं खरीद हैं। टीम को अंबर फार्मा से बिकी दवाओं का ब्योरा चाहिए। दुकानदार ने खरीदी गई दवाओं को किन फुटकर व्यापारियों को बेचा है। इसके आधार पर फुटकर दुकानदारों से पूछताछ होगी।

भालोटिया मार्केट से फिर जुड़ा तार

नारकोटिक्स दवाओं की बिक्री का तार एक बार फिर भालोटिया मार्केट से जुड़ने से व्यापारी हैरान हैं। उनका कहना है कि ऐसे मामलों से मार्केट की छवि पर असर पड़ता है। ज्यादातर व्यापारी स्वच्छ तरीके से काम करते हैं। नियमों की जटिलताओं के कारण कई व्यापारियों ने नारकोटिक्स ग्रुप की दवाओं की बिक्री भी छोड़ दी है।

इसे भी पढ़ें-सब्‍जियों की महंगाई के बीच टमाटर को मिली 'पुलिस सुरक्षा', क्या है मामला

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।