Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CM योगी की शोभायात्रा में चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेंगे पुलिस के जवान, शामिल होने वाले लोगों का बनेगा पास

Dussehra 2023 गोरखपुर में सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में दशहरे पर शोभायात्रा निकाली जाएगी। इसे लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। त्रिस्तरीय सुरक्षा- व्यवस्था के बीच गोरखनाथ मंदिर से शोभायात्रा निकाली जाएगी। वहीं रास्ते में पड़ने वाले सभी घरों की छतों पर पुलिसकर्मियों की तैनाती रहेगी। शोभायात्रा में शामिल होने वाले लोगों के लिए पास बनवाया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Sun, 22 Oct 2023 08:51 AM (IST)
Hero Image
सीएम की शोभायात्रा में शामिल होने वाले लोगों का बनेगा पास। (फाइल)

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। गोरखनाथ मंदिर से मानसरोवर पोखरा तक मंगलवार को निकलने वाली गोरक्षपीठाधीश्वर व मुख्यमंत्री की शोभायात्रा में सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए हैं। इसमें शामिल सभी लोगों का पास बनेगा। जमीन से लेकर आसमान तक सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं। शोभायात्रा के दौरान गोरखनाथ मंदिर की तरफ चार पहिया वाहन नहीं जाएंगे। शोभायात्रा की सुरक्षा-व्यवस्था में पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी एंटी ड्रोन सिस्टम लगेगा। रास्ते में पड़ने वाले 252 घरों के अंदर व छत पर पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगी है।

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अधिकारियों ने की बैठक

एडीजी जोन अखिल कुमार, कमिश्नर अनिल ढींगरा व आइजी रेंज जे. रविन्दर गौड ने शनिवार को गोरखनाथ थाने के सभागार में डीएम कृष्णा करुणेश, एसएसपी डा. गौरव ग्रोवर के साथ ही सुरक्षा में लगे पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों संग बैठक की। त्रिस्तरीय सुरक्षा-व्यवस्था के बारे में जानकारी देते हुए मुस्तैदी से ड्यूटी करने के निर्देश दिए। शोभायात्रा की सुरक्षा में चार एएसपी, 15 सीओ, 19 निरीक्षक, 87 दारोगा, दो कंपनी पीएसी, एक कंपनी एसएसबी, एक कंपनी आरएएफ, एटीएस कमांडो व 503 सिपाहियों की ड्यूटी लगी है।

विजयदशमी के दिन शक्ति से होगा राघव का मिलन

विजयदशमी के दिन 24 अक्टूबर को रात 9:30 बजे बसंतपुर तिराहे पर ‘राघव-शक्ति मिलन’ आयोजित किया जाएगा। राज्यसभा सदस्य डा. राधामोहन दास अग्रवाल भगवान राम व माता दुर्गा की आरती करेंगे। तैयारी चल रही है। राघव-शक्ति मिलन कमेटी के महामंत्री राकेश वर्मा ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि यह कार्यक्रम पूर्वांचल की अद्भुत परंपरा है। विजयदशमी के दिन बर्डघाट मैदान में रावण का वध करने के बाद जुलूस के साथ भगवान राम बसंतपुर तिराहे पर पहुंचते हैं।

यह भी पढ़ें, UP News: आज से तीन दिन मां भगवती की आराधना में लीन रहेंगे सीएम योगी, गोरखनाथ मंदिर में करेंगे कन्या पूजन

दुर्गाबाड़ी की दुर्गा मां भी जुलूस के साथ विसर्जन के लिए उसी रास्ते से गुजरती हैं। बसंतपुर तिराहे पर मिलन होता है। भगवान राम, मां दुर्गा की आरती करते हैं और मां की मूर्ति को चारो तरफ घुमाकर प्रदक्षिणा कराई जाती है। कार्यक्रम को 1948 में मोहन लाल यादव, रामचंदर सैनी, मेवालाल, रघुवीर मास्टर, राधेश्याम मेढ़ व कृष्ण मुरारी यादव ने मिलकर शुरू किया था। अब वे नहीं हैं, लेकिन उनके द्वारा शुरू परंपरा आज भी चल रही है।

यह भी पढ़ें, One UP One Card: यूपी में आसान होगा सिटी बस और मेट्रो का सफर, एक ही कार्ड से किसी भी शहर में कर सकेंगे यात्रा

लगेगी संतों की अदालत, दंडाधिकारी होंगे पीठाधीश्वर

गोरक्षपीठ में विजयदशमी का दिन एक और मायने में भी खास है। इस दिन यहां संतों की अदालत लगती है और दंडाधिकारी की भूमिका में गोरक्षपीठाधीश्वर होते हैं। इस वर्ष भी देर रात यह अदालत सजेगी, जिसमें योगी दंडाधिकारी बनकर संतों के विवाद का निपटारा करेंगे।

नाथपंथ की शीर्ष संस्था अखिल भारतवर्षीय अवधूत भेष बारह पंथ योगी महासभा के अध्यक्ष होने के नाते वह इस पद पर विभूषित होते हैं। इस आध्यात्मिक आयोजन को पात्र पूजा भी कहते हैं। अदालत सजने से पहले संतगण पात्रदेव के रूप में योगी की पूजा करते हैं। पात्र पूजा संत समाज में अनुशासन के लिए जानी जाती है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर