Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: गोरखपुर में नाबालिग छात्राओं की ड्रेस नाप रहा था एजाज, एबीवीपी कार्यकर्ता भड़के, हंगामा

उत्‍तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां छात्राओं की ड्रेस नाप रहे युवक को देख अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के कार्यकर्ता भड़क गए। पूूछताछ करने पर नाप लेने वाले शख्‍स ने अपना नाम बताया तो मामला और बिगड़ गया। एबीवीपी कार्यकर्ताओं का कहना था कि छात्राओं की नाप लेने के लिए महिला टेलर को क्यों नहीं बुलाया गया?

By Rajnish Kumar Tripathi Edited By: Vivek Shukla Updated: Thu, 25 Jul 2024 10:50 AM (IST)
Hero Image
गोरखपुर में ड्रेस नापने को लेकर हंगामा। (सांकेतिक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। सहजनवां में छात्राओं की ड्रेस नाप रहे युवक को देख अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के कार्यकर्ता भड़क गए। कक्षा की छह में पढ़ने वाली 14 से 16 वर्ष की छात्राओं को असहज स्थिति में देखकर उन्होंने महिला टेलर बुलाने की मांग की।

स्कूल प्रबंधन ने मामला बिगड़ता देख आनन-फानन में महिला शिक्षक को इस काम में लगाया। एसडीएम ने प्रधानाचार्य से बात कर संबंधित कर्मचारी के विरुद्ध कार्रवाई करने को कहा है।

सहजनवां तहसील में कक्षा छह से 12 तक सरकारी विद्यालय संचालित है। वर्तमान में यहां 161 छात्राओं का नामांकन है। वर्तमान सत्र में शिक्षण कार्य शुरू होने के साथ छात्राओं को निशुल्क ड्रेस वितरण की प्रक्रिया भी शुरु हो गई है। विभाग ने इसके लिए टेंडर कर दिया है।

इसे भी पढ़ें-वाराणसी में लुटेरों का सरगना दारोगा दो साथियों संग गिरफ्तार, CCTV से खुला राज

बुधवार को ड्रेस के लिए छात्राओं का नाप होना था। संबंधित ठीकेदार ने इसके लिए पुरुष टेलर बुला लिया। एजाज अहमद नाम का व्यक्ति स्कूल में पहुंचकर छात्राओं की नाप लेने लगा। युवक द्वारा ड्रेस की नाप लेने से छात्राएं असहज महसूस कर रही थीं।

इसकी जानकारी एबीवीपी के कार्यकर्ताओं को मिली तो रंजीत सिंह के नेतृत्व में कार्यकर्ता स्कूल पहुंच गए। पुरुष टेलर को तत्काल नाप लेने से रोकते हुए उन्होंने पूछताछ शुरू की तो उसने बताया कि वह तो कर्मचारी है। सज्जाद के बुलाने पर वह यहां आया था।

इसे भी पढ़ें-पूर्व विधायक उदयभान करवरिया नैनी सेंट्रल जेल से रिहा, पत्‍नी और समर्थकों ने किया स्‍वागत

छात्राओं की नाप लेने के लिए महिला टेलर को क्यों नहीं बुलाया गया, इस सवाल पर उसने गलती स्वीकार की। प्रधानाचार्य की गैर मौजूदगी के कारण कार्यकर्ताओं ने उप प्रधानाचार्य से मिल कर आपत्ति जताई। उन्होंने तत्काल महिला शिक्षिका को नाप लेने के लिए लगा दिया।

स्कूल से निकलने के बाद एबीवीपी कार्यकर्ता अभिषेक त्रिपाठी, अरुण सिंह विक्की, आदित्य कुमार आदि एसडीएम से मिलने तहसील पहुंचे और उनसे मुलाकात कर इस पर आपत्ति जताई। एसडीएम ने प्रधानाचार्य को फोन कर दोषियों पर कार्रवाई का आदेश दिए।

सहजनवां एसडीएम दीपक गुप्ता ने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पुरुष टेलर द्वारा छात्राओं की नाप लेने के संबंध में शिकायत की थी। प्रधानाचार्य को संबंधित कर्मी को स्पष्टीकरण जारी करने के आदेश दिए गए है।