Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जॉब की तलाश में हैं तो बहुत काम की है ये खबर, 22 अक्टूबर को MMMUT में लगेगा बड़ी कंपनियों का रोजगार मेला

Rojgar Mela In MMMUT Gorakhpur 22 अक्टूबर को गोरखपुर सहित आसपास के जिलों के युवाओं को रोजगार का सुनहरा मौका मिलने जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में एमएमयूटी में रोजगार मेला लगेगा। टाटा मोटर्स व सैमसंग जैसी बड़ी कंपनियों के साथ ही गोरखपुर की स्थानीय कंपनियां भी युवाओं को रोजगार का मौका देंगी। करीब 10 हजार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Sat, 21 Oct 2023 09:48 AM (IST)
Hero Image
गोरखपुर में बेरोजगारों को बंपर नौकरी का ऑफर। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। मदनमोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमयूटी) में 22 अक्टूबर को आयोजित होने वाले रोजगार मेले में गोरखपुर व उसके आस-पास के जिलों के युवाओं को टाटा मोटर्स, सैमसंग मोबाइल, विप्रो, श्रीराम पिस्टन जैसी कई बड़ी कंपनियों में रोजगार पाने का मौका मिलेगा। शासन-प्रशासन ने करीब 10 हजार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है।

स्वरोजगार के लिए दिया जाएगा ऋण

मेले में स्वरोजगार वाली सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं के तहत 500 करोड़ रुपये का ऋण भी वितरित किया जाएगा। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। मुख्य विकास अधिकारी संजय मीना ने बताया कि मेले में देश और प्रदेश की प्रतिष्ठित कंपनियां प्रतिभाग करेंगी जो तकनीकी, गैर तकनीकी, कामर्स आदि सभी क्षेत्रों में बेरोजगार युवाओं को रोजगार देंगी।

हाईस्कूल से स्नातक तक तथा आइटीआइ, कौशल विकास योजना के द्वारा प्रशिक्षित, सभी को मेले में रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। जो अभ्यर्थी सेवायोजन कार्यालय में किसी वजह से रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाते हैं, उनके लिए मेला परिसर में रजिस्ट्रेशन काउंटर बनाए जाएंगे।

एमएमयूटी में आयोजित होने वाले रोजगार मेले के मंच से पीएम स्वनिधि योजना, विश्वकर्मा योजना, ओडीओपी योजना आदि के तहत स्वरोजगार के लिए करीब 500 करोड़ रुपये का ऋण भी वितरित किया जाएगा। 11 लाभार्थियों को ऋण का चेक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने हाथों से सौंपेंगे। इसके अलावा स्वरोजगार की योजनाओं और वित्तीय साक्षरता से जुड़े 15 स्टाल भी लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें, MMMUT Gorakhpur में बीटेक के बाद PhD में सीधे मिलेगा प्रवेश, 75 प्रतिशत अंक पाने वाले विद्यार्थियों मिलेगा मौका

जिला प्रशासन के मुताबिक योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद गोरखपुर में अब तक वृहद रोजगार मेलों के जरिये 43 हजार से अधिक युवाओं को विभिन्न कंपनियों में रोजगार दिलाया जा चुका है। इसमें सबसे बड़ा रोजगार मेला तीन अगस्त, 2022 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में एमएमयूटी परिसर में ही आयोजित किया गया था, जिसमें कई नामी समेत 121 कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद थे। करीब 20 हजार अभ्यर्थियों का साक्षात्कार लिया गया था और सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक ही दिन में पांच हजार अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र भी सौंप दिए गए थे।

जिले की कंपनियां भी उपलब्ध कराएंगी रोजगार

रोजगार मेले में बाहर की कंपनियों के साथ ही जिले की भी विभिन्न कंपनियां युवाओं को रोजगार देने के लिए अपना स्टाल लगाएंगी। इसमें गैलेंट इस्पात लिमिटेड गीडा, केजी उद्योग गीडा, वीएन डायर्स एंड प्रोसेस, अंकुर उद्योग, जालान जी पालिटैक्स, कियान डिस्टलरी, सीपी मिल्क एंड फूड प्रोडक्ट्स, तत्वा पालीमर, वरुण वेबरेज इंडिया ग्लाइकाल्स, एसडी इंटरनेशनल आदि कंपनियां शामिल हैं।

यह भी पढ़ें, डीडीयू में B.Com, B.Sc करने वाले विद्यार्थी भी कर सकेंगे MA, NEP अनुपालन में फिर लागू होगा पुराना नियम

व्यावसायिक शिक्षा कौशल विकास एवं उद्यमशीलता विभाग द्वारा बताया गया कि इस क्षेत्र में पदों की संख्या 2200 से भी अधिक है। इच्छुक अभ्यर्थियों के रजिस्ट्रेशन के लिए बार कोड भी जारी किया गया है। जिसको स्कैन कर युवा, मेले के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर