Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मिशन शक्ति: गोरखपुर में अपराध पीड़ित बालिका को बनाया जाएगा एक दिन का अधिकारी, जनसुनवाई के साथ निपटाएंगी जरूरी काम

अपराध पीड़ित बालिकाओं और महिलाओं के लिए गोरखपुर पुलिस ने एक अनोखी पहल शुरू की है। मिशन शक्ति योजना के तहत इन पीड़ितों को एक दिन के लिए अधिकारी बनाया जाएगा। इस दौरान वे कार्यालय में बैठकर जनसुनवाई करेंगी और सरकारी कामकाज का निपटारा भी करेंगी। इस पहल का उद्देश्य इन पीड़ितों को जीवन संघर्ष के लिए प्रेरित करना है।

By Satish pandey Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 05 Oct 2024 03:31 PM (IST)
Hero Image
पीड़ित बालिका को एक दिन का अधिकारी बनाया जाएगा। जागरण

सतीश पांडेय, जागरण गोरखपुर। अपराध पीड़ित बालिका को एक दिन का अधिकारी बनाया जाएगा। पुलिस मुख्यालय से आदेश आने के बाद इसकी तैयारी चल रही है। जो भी बालिका या महिला एक दिन की अधिकारी नामित होगीं उन्हें कार्यालय में बैठाकर जनसुनवाई करने के साथ ही सरकारी कामकाज का निपटारा भी कराया जाएगा।

मिशन शक्ति योजना के तहत महिला अपराध की रोकथाम व जागरूकता के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस (11 अक्टूबर) को जिले में विशेष आयोजन होंगे। अपराध या हिंसा पीड़ित बालिका व महिला को पुलिस व प्रशासन के अधिकारी अनूठे अंदाज में सम्मान देंगे।

इन लोगों को एक दिन का अधिकारी बनाने के साथ ही शासकीय कार्यों की जानकारी दी जाएगी। इसके बाद अधिकारियों की कुर्सी पर विराजमान कर एक दिन इनके देखरेख में विभागीय कामकाज होगा। इस व्यवस्था के पीछे आने वाले दिनों में अपराध व हिंसा पीड़ित बालिका को जीवन संघर्ष के लिए प्रेरित करना है।

इसे भी पढ़ें-अमेठी हत्‍याकांड में दारोगा से पिस्टल छीन चंदन ने किया हमला, पुलिस ने मारी गोली

पुलिस मुख्यालय से पत्र आने के बाद पुलिस अधिकारियों ने 90 दिन तक चलने वाले कार्यक्रम का शेड्यूल जारी कर दिया है। इसी के अनुसार स्कूल,कालेज,गांव व मोहल्ले में महिला बीपीओ चौपाल लगाकर जागरूक करने के साथ ही जागरूकता कार्यक्रम करेंगी। हिंसा पीड़ित से मिलकर उनके साथ हुई घटना में क्या कार्रवाई हुई इसकी सूचना अपने रजिस्टर में दर्ज करेंगी।

90 दिन तक चलेगा कार्यक्रम

मिशन शक्ति के तहत पुलिस महिलाओं को साइबर अपराध,आपत्तिजनक साहित्य की जानकारी देने, बाल विवाह रोकने, गुमशुदा बच्चों की तलाश, शोहदों पर कार्रवाई, सार्वजनिक स्थानों पर नशा करने वालों पर कार्रवाई करेगी।

मानव तस्करी कर लायी गई महिलाओं व बालिकाओं का पुनर्वासित करने और महिला अपराध में जेल से छूटे अपराधियों पर निरोधात्मक कार्रवाई भी करेगी। 90 दिनों तक 10 फेज में चलने वाले अभियान की रुपरेखा पुलिस मुख्यालय ने बनायी है।

इसे भी पढ़ें- पूर्वांचल में बिजली चोरी करने में प्रयागराज सबसे आगे, विजलेंस टीम ने मारा छापा

एसएसपी डॉ. गौरव ग्रोवर ने बताया कि मिशन शक्ति योजना के पांचवां चरण शुरू हो गया है।महिला पुलिसकर्मी गांव, मोहल्ला, सार्वजिनक स्थान पर जाकर छात्राओं व महिलाओं को जागरूक करने के साथ ही अवांछनीय तत्वों पर निरोधात्मक कार्रवाई कर रही हैं। अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर होने वाले आयोजन की भी तैयारी पूरी कर ली गई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें