Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Expressway in Gorakhpur: गोरखपुर में बनेगा एक और एक्सप्रेस-वे, सिलीगुड़ी से दिल्ली तक का सफर होगा आसान

भारत माला परियोजना के अंतर्गत गोरखपुर से सिलीगुड़ी तक एक्सप्रेस वे का निर्माण किया जाना है। पूर्व में तैयार डीपीआर के मुताबिक इसपर करीब 32 हजार करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान था जो अब बढ़ जाएगा। यह सड़क फोरलेन बनाई जाएगी लेकिन 75 मीटर चौड़ाई में भूमि अधिगृहीत की जाएगी ताकि भविष्य में इसे चौड़ा करने में दिक्कत न हो।

By Arun Chand Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 23 Aug 2024 07:42 AM (IST)
Hero Image
गोरखपुर- सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे को गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे से जोड़ने का निर्णय किया है।

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। जगदीशपुर-कोनी से जैतपुर तक एक्सप्रेसवे का निर्माण होगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने इसके लिए सर्वे शुरू कर दिया है। इस एक्सप्रेसवे जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने सिलीगुड़ी से दिल्ली तक का सफर आसान करने के लिए हाल ही में गोरखपुर- सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे को गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे से जोड़ने का निर्णय किया है।

पहले गोरखपुर-लखनऊ फोरलेन के पास जगदीशपुर-कोनी से इस एक्सप्रेसवे को शुरू किया जाना, लेकिन लिंक एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए अब जैतपुर से ही इसका निर्माण शुरू किया जाएगा।

सड़क की कुल लंबाई पहले 519.58 किमी थी जो अब गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे से जोड़ने की वजह से करीब 15 किमी और बढ़ सकती है। लिंक एक्सप्रेस वे से जोड़ते हुए गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस वे का नया रुट तैयार करने के लिए एनएसएआई ने तैयारी शुरू कर दिया है।

इसे भी पढ़ें- यूपी में कानपुर-अंबेडकरनगर और वाराणसी सहित आसपास के जिलों में हो सकती है बारिश, उमस से लोग परेशान

गोरखपुर-लखनऊ फोरलेन के समानांतर ही जगदीशपुर से जैतपुर तक एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा। गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस वे, गोरखपुर मंडल के तीन जनपदों गोरखपुर, देवरिया और कुशीनगर से होकर जाएगा। पहले तैयार डीपीआर के अनुसार तीनों जनपदों के 115 गांवों की जमीन अधिगृहीत किया जाना था। अब लंबाई बढ़ने से गोरखपुर में गांवों की संख्या और बढ़ जाएगी।

इसे भी पढ़ें- रिंग रोड पर बनेगा प्रदेश का पहला आइएसबीटी, 100 करोड़ स्वीकृत; जमीन की तलाश जारी

एनएचएआई गोरखपुर परियोजना निदेशक ललित प्रताप पाल ने कहा कि गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस वे लिंक एक्सप्रेस वे के माध्यम से सीधे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से जुड़ेगा। इसके लिए नया रूट तैयार करने की अनुमति हाल ही में दिल्ली में हुई बैठक में दिया गया। इसके लिए सर्वे शुरु कर दिया गया है। लिंक एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए अब जगदीशपुर- कोनी से जैतपुर तक भी एक्सप्रेसवे का निर्माण कराया जाएगा। उम्मीद है कि यह गोरखपुर-लखनऊ फोरलेन के समानांतर ही बनाया जाएगा। फिलहाल, सर्वे के बाद अंतिम निर्णय होगा। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर