Move to Jagran APP

रिटायरिंग रूम में अब मिलेंगी होटल जैसी सुविधाएं

रेलवे स्‍टेशनों के रिटायरिंग रूमों का कायाकल्‍प होने जा रहा है। अब रिटायरिंग रूमों में होटलों जैसी सुविधाएं मिलेंगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Updated: Fri, 05 Oct 2018 07:00 AM (IST)
Hero Image
रिटायरिंग रूम में अब मिलेंगी होटल जैसी सुविधाएं

गोरखपुर, (जेएनएन)। रेलवे स्टेशनों के रिटायरिंग रूम में अब यात्रियों को होटल जैसी सुविधाएं मिलेगी। कमरे में ही लजीज नाश्ता और खाना तथा मनोरंजन के साधन उपलब्ध होंगे। घंटी बजते ही परिचारक भी सामने उपस्थित होंगे। यात्रियों को स्टेशन से कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) ने गोरखपुर और लखनऊ जंक्शन स्थित रिटायङ्क्षरग रूम के कायाकल्प की तैयारी शुरू कर दी है।

पूर्वोत्तर रेलवे से संस्तुति के बाद आइआरसीटीसी ने रिटायरिंग रूम के नवनिर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। रिटायरिंग रूम को ब्लाक करने के लिए (आनलाइन बुकिंग पर रोक लगाने के लिए) आइआरसीटीसी ने सेंटर फार रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम (क्रिस) को पत्र लिख दिया है। विभागीय जानकारों के अनुसार क्रिस ने लखनऊ में रिटायरिंग रूम की आनलाइन बुकिंग पर प्रतिबंध लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। गोरखपुर के लिए भी जल्द ही यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आइआरसीटीसी ने निर्माण के लिए टेंडर आदि की प्रक्रिया पहले ही पूरी कर ली है। सभी रिटायरिंग रूम अति आधुनिक होटलों की तरह वातानुकूलित और सुविधा संपन्न बनाए जाएंगे। दरअसल, रेलवे के रिटायरिंग रूम परंपरागत रूप से साधारण ही होते हैं, जिसमें खाने-पीने और मनोरंजन की कोई सुविधा नहीं होती है। ठहरने के अलावा अन्य जरूरतों के लिए यात्रियों को स्टेशन से बाहर जाना पड़ता है।

गोरखपुर में कुल 23 कमरे

गोरखपुर जंक्शन पर कुल 23 कमरे हैं। 17 रिटायङ्क्षरग रूम के लिए हैं। शेष छह बड़े कमरे डारमेट्री के लिए बुक होते हैं। डारमेट्री के लिए 52 बेड हैं। रिटायङ्क्षरग रूम में दो एसी डीलक्स डबल बेड, चार एसी डबल बेड, एक एसी सिंगल बेड, सात नान एसी डबल बेड और तीन नान एसी सिंगल बेड हैं। चार माह पहले टिकटों की बुकिंग के साथ रिटायङ्क्षरग रूम भी आनलाइन बुक होने लगते हैं।

शीघ्र ही होगा कायाकल्‍प

आइआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव ने कहा कि नवंबर से लखनऊ स्थित रिटायरिंग रूम का नवनिर्माण शुरू हो जाएगा। गोरखपुर में भी रिटायरिंग रूम का कायाकल्प होना है। प्रकिया चल रही है। जल्द ही इसको भी फाइनल कर दिया जाएगा। यात्रियों को स्टेशन पर ही बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।