Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

GST: कर चोरी में बिहार, झारखंड की फर्जी फर्मों का भंडाफोड़, 48 घंटे के जांच अभियान में सामने आया फर्जीवाड़ा

जीएसटी टीम ने मंगलवार व बुधवार को 48 घंटे का अभियान चलाया था जिसमें फर्जीवाड़े का मामला सामने आया। जांच में जब्त माल बिहार व झारखंड के फर्जी फर्मों को भेजा जा रहा था। अब करोड़ों रुपये के ITC का लाभ ले चुकी फर्मों से वसूली की जाएगी। बता दें कि गोरखपुर जोन के अलावा कई स्थानों पर मई में भी जांच अभियान चलाया गया था।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Fri, 08 Sep 2023 08:16 AM (IST)
Hero Image
कर चोरी में बिहार, झारखंड की फर्जी फर्मों का भंडाफोड़। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की टीम के संवेदनशील वस्तुओं पर हो रही कर चोरी को लेकर चले 48 घंटे (मंगलवार व बुधवार) के जांच अभियान में फर्जी फर्मों का भंडाफोड़ हुआ है। अभियान के दौरान जीएसटी टीम ने बिना ई- वे बिल व अन्य प्रपत्रों के जरिये जो माल जब्त किए हैं वह फर्जी फर्मों को भेजे जा रहे थे। यह फर्में बिहार व झारखंड की हैं।

अब विभाग इन राज्यों के अधिकारियों से संपर्क कर अस्तित्वहीन इन फर्मों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए पत्र लिखेगा। विभागीय सूत्रों के अनुसार बिहार व झारखंड में संचालित ये फर्जी फर्में बोगस इनपुट टैक्स क्रेडिट (आइटीसी) के जरिये कर चोरी कर रही थीं। अब तक करोड़ों रुपये के आइटीसी का लाभ ले चुकी इन फर्मों से धनराशि की वसूली की जाएगी।

इसे भी पढ़ें, गोरखपुर में वार्डन की अश्लील हरकतों से परेशान छात्र हास्टल से भागा, रिश्तेदार की मदद से एयरफोर्स के पास मिला

मई में भी विभाग ने चलाया था फर्जी फर्मों के विरुद्ध अभियान

फर्जी पंजीकरण व बोगस फर्मों को लेकर जीएसटी विभाग की 16 मई से अभियान चलाया था। जिसमें गोरखपुर जोन के साथ ही पंजाब, झारखंड व बिहार में दर्जन भर फर्जी फर्में पकड़ी गई थीं।

इसे भी पढ़ें,Indian Bank के तीन कर्मियों व एक अन्य के खिलाफ FIR, 63 खातों से 10.61 लाख रुपये हड़पने का आरोप

क्या कहते हैं अधिकारी

एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-दो देवमणि शर्मा ने बताया कि दो दिनों तक चले कर चोरी को लेकर विशेष अभियान के दौरान माल के साथ ही बिहार व झारखंड में संचालित फर्जी फर्मों की जानकारी मिली है। इनके विरुद्ध कार्रवाई के लिए संबंधित राज्यों से संपर्क कर उन्हें पत्र लिखा जाएगा।

इसे भी पढ़ें, महराजगंज में BJP नेता पर दुष्कर्म का केस दर्ज कराने वाली किशोरी ने बदला बयान, कहा- बहकावे में आकर कराया FIR

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें