Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गोरखपुर शहर में महंगा हुआ इलेक्ट्रिक बसों का सफर, छह महीने में दूसरी बार बढ़ा किराया; नई दरें लागू

गोरखपुर महानगर में इलेक्ट्रिक बसों का सफर महंगा हो गया है। छह माह में ही दूसरी बार किराया बढ़ाया गया है। इलेक्ट्रिक बस संचालन समिति ने राउंड फिगर में किराया बढ़ाया है। अब नया किराया लागू हो गया है। किराये में एक से नौ रुपये तक बढोत्तरी हुई है। अधिकतम किराया अब बढ़कर 50 रुपये हो गया है। यानी छह माह में 13 रुपये की वृद्धि हुई है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Thu, 07 Dec 2023 08:20 AM (IST)
Hero Image
महानगर में महंगा हुआ इलेक्ट्रिक बसों का सफर। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। महानगर में इलेक्ट्रिक बसों का सफर महंगा हो गया है। इलेक्ट्रिक बस संचालन समिति ने बसों का किराया राउंड फिगर में बढ़ा दिया है। न्यूनतम किराया 11 से बढ़ाकर 12 रुपये हो गया है। अधिकतम 41 से बढ़ाकर 50 रुपये हो गया है। बढ़ा हुआ किराया लागू होने से रोजाना यात्रा करने वाले हजारों छात्र, मरीज, नौकरीपेशा और व्यवसायियों की परेशानी बढ़ गई है।

शासन के दिशा-निर्देश पर छह माह पहले ही इलेक्ट्रिक बसों का किराया बढ़ा था। अब शासन ने सीधे नहीं राउंड फिगर में घुमाकर फिर से किराया बढ़ा दिया है। बस संचालन समिति ने निर्धारित रूटों पर राउंड फिगर में बढ़ा हुआ किराया भी निर्धारित कर दिया है। सबसे अधिक किराया कौड़ीराम और सहजनवां मार्ग पर बढ़ा है। पहले इन मार्गों पर अधिकतम 37 रुपये किराया लगता था। जून में बढ़कर यह 41 रुपये हुआ। अब किराया बढ़कर 50 रुपये हो गया है। यानी छह माह में 13 रुपये की वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़ें, मां ने बेच दिया, बचाइए... गोरखपुर पुलिस ऑफिस पहुंची युवती ने लगाई गुहार, चार लाख में सौदा होने की बताई बात

छह किमी तक का किराया 16 रुपये से बढ़कर 20 रुपये हो गया है। 11 किमी का किराया 25 रुपये हो गया है। जानकारों का कहना है कि राउंड फिगर में किराया अभी सिर्फ गोरखपुर में ही बढ़ा है। इलेक्ट्रिक बस संचालन समिति के मुख्य कार्यपालक अधिकारी महेश चंद्र का कहना है कि राउंड फिगर में किराया निर्धारित किया गया है।

बस के किराए में एक रुपये दुर्घटना बीमा भी शामिल है। महानगर के विभिन्न रूटों पर 25 इलेक्ट्रिक बसें संचालित हैं। प्रत्येक दिन करीब 10 हजार लोग इन बसों से यात्रा करते हैं। 100 बसों को चलाने की योजना है। बेड़े में 25 नई बसें जल्द मिल जाएंगी।