Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gorakhpur: विदेश भेजने के नाम पर 23 लोगों से ठगे 6.90 लाख रुपये, यूरोप में लेबर सप्लाई के नाम पर खोली थी कंपनी

कबूतरबाज ने बिहार कुशीनगर महराजगंज और गोरखपुर के 23 लोगों को ठगी का शिकार बनाया है। संचालक ने यूरोप में नौकरी दिलाने के नाम पर कंपनी खोलकर बेरोजगारों को चूना लगाया है। आरोपित ने स्टांप पेपर पर लिखित रूप से 23 लोगों से रुपये लेने की बात भी स्वीकार की है और वापस करने का वादा किया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Mon, 25 Sep 2023 12:34 PM (IST)
Hero Image
विदेश भेजने के नाम पर 23 लोगों से ठगे 6.90 लाख रुपये। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। विदेश भेजने के नाम पर कबूतरबाज ने 23 बेरोजगारों से 6.90 लाख रुपये हड़प लिए। एक पीड़ित कुशीनगर शाहपुर के ऋषिकेश सिंह की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। ऋषिकेश ने बताया कि पिपराइच क्षेत्र में दो वर्ष पहले विदेश में लेबर सप्लाई के नाम पर रिक्रूटमेंट साल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड नाम से कंपनी खुली थी, जिसका संचालक कुशीनगर के सिसवां मनिराज का विजय सिंह था।

यह है पूरा मामला

संचालक ने यूरोप में नौकरी दिलाने के नाम पर बिहार, कुशीनगर, महराजगंज, गोरखपुर के 23 बेरोजगारों से प्रति व्यक्ति 30 हजार रुपये लिए थे। उसके बाद कुछ लोगों को फर्जी नियुक्ति प्रमाणपत्र और वीजा देकर भेजा, लेकिन वह लोग वापस लौट आए। पीड़ित दो बार आरोपित को पकड़कर थाने ले गए, लेकिन रुपये वापस करने के आश्वासन पर पुलिस ने उसे छोड़ दिया।

आरोपित ने स्टांप पेपर पर लिखित रूप से 23 लोगों से रुपये लेने की बात भी स्वीकार की है और वापस करने का वादा किया है। थाना प्रभारी नितिन रघुनाथ श्रीवास्तव ने बताया कि केस दर्ज कर आरोपित की तलाश की जा रही है।

जमीन दिलाने के नाम पर पिता-पुत्र ने हड़पे 12.50 लाख रुपये

गुलरिहा झुंगिया के रहने वाले राम मनोहर तिवारी को जमीन दिलाने के नाम पर पिता-पुत्रों ने मिलकर 12.30 लाख रुपये हड़प लिए। एसपी सिटी के निर्देश पर गुलरिहा थाना पुलिस ने बनगाई के रहने वाले अनिरुद्ध और उनके दो पुत्रों लक्ष्मण और गणेश के विरुद्ध केस दर्ज किया है। राम मनोहर ने पुलिस को बताया कि बनगाई के अनिरुद्ध उनसे मिले और जमीन दिखाई। 14 लाख रुपये में सौदा तय हुआ। कुछ दिनों बाद अनिरुद्ध और उसके दोनों पुत्रों को पूरा रुपये दे दिया गया। समय मांगकर पहले तो पिता-पुत्रों ने जमीन रजिस्ट्री करने की बात कही और कचहरी पहुंचे। कुछ देर बाद वह तीनों वहां से फरार हो गए और जमीन देने से मना कर दिया।

दस वारंटियों का किया चालान

गोला थाना क्षेत्र के दस वारंटियों को गिरफ्तार कर पुलिस ने चालान कर दिया। थानाध्यक्ष धीरेंद्र कुमार राय ने बताया कि विभिन्न मामलों में वारंटी थाना क्षेत्र के सिधारी निवासी रामभवन व रघुवर, पतरा निवासी गुरुदयाल, ककरही निवासी संजय, चौकड़ी निवासी भरतलाल व हरमेश, धौरहरा निवासी सुभाष चंद, धौरहरा निवासी नेबुलाल, गोपालपुर निवासी तौफीक, गोपालपुर निवासी भोला उर्फ तफज्जुल का चालान कर न्यायालय भेजा गया।