Move to Jagran APP

UP News: गोरखपुर में सोने की जगह तांबा देकर ठगता था गिराेह, पुलिस ने दर्ज किया गैंगस्टर का केस

गोरखपुर में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है जहां सोने के नाम पर तांबा देकर लोगों से ठगी करने वाले गिरोह के 12 बदमाशों पर गैंगस्टर का केस दर्ज किया गया है। गिरोह में सरगना उसकी बहन और मां समेत 12 जालसाज शामिल हैं। जनवरी में पुलिस ने सभी जालसाजों को गिरफ्तार कर जेल भेजा था। बुधवार को जिलाधिकारी के अनुमोदन के बाद गैंगस्टर की कार्रवाई की गई है।

By Jitendra Pandey Edited By: Vivek Shukla Updated: Thu, 10 Oct 2024 08:05 AM (IST)
Hero Image
गिरोह में सरगना, उसकी बहन और मां समेत 12 जालसाज शामिल है। जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। उत्‍तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां सोने के नाम पर तांबा देकर लोगों से ठगी करने वाले गिरोह के 12 बदमाशों पर कैंट पुलिस ने गैंगस्टर का केस दर्ज किया। गिरोह में सरगना, उसकी बहन और मां समेत 12 जालसाज शामिल है। जनवरी में पुलिस ने सभी जालसाजों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है।

बुधवार को जिलाधिकारी के अनुमोदन के बाद गैंगस्टर की कार्रवाई की गई है। बता दें कि ये गिराह आए दिन किसी न किसी को अपने ठगी का शिकार बना लेता था। 

एसपी सिटी अभिनव त्यागी ने बताया कि सिद्धार्थनगर के इटवा निवासी घनश्याम दाल के फुटकर कारोबारी हैं। एक दिन उनसे एक महिला मिली और बताया कि उसके पास सोने के कुछ सामान हैं, काम का हो तो उसे खरीद लें।

इसे भी पढ़ें-संगम के क्षेत्रफल विस्तार की परियोजना को मिली मंजूरी, 120 करोड़ रुपये स्वीकृत

इसके बाद महिला ने रवि के जरिये घनश्याम को कुछ पीले दाने दिलाए। घनश्याम ने अपने दोस्त स्वर्ण व्यापारी संजय उर्फ पप्पू को दाना दिया तो संजय ने असली सोना बताया। लालच में दोनों ने रवि से फिर संपर्क किया तो उसने 400 ग्राम सोना छह लाख रुपये में देने की बात कही।

घनश्याम ने घर में शादी के लिए रखे तीन लाख रुपये दिए और तीन लाख संजय ने भी। दोनों ने रवि से संपर्क किया तो उसने बताया कि वह मजदूरी करता है। सुबह नौ बजे से पहले मिलेगा या भोजनावकाश के समय एक से दो के बीच। 27 दिसंबर को घनश्याम और संजय रवि के बुलाने पर गोरखपुर पहुंचे।

रेलवे स्टेशन के पास मंदिर में ले जाकर रवि और उसके साथियों ने रुपये का झोला ले लिया और कुछ दाना पकड़ाकर निकल गए। थोड़ी देर बाद घनश्याम और संजय को जालसाजी की जानकारी हुई। पुलिस ने केस दर्ज कर गिरोह का पर्दाफाश किया था।

इसे भी पढ़ें-कानपुर में दंगे के फर्जी मुकदमे में 32 निर्दोष गए थे जेल, मुकदमा वापस लेगी सरकार

इन पर हुई गैंगस्टर की कार्रवाई

इटावा के बसरेहर निवासी बीरबल राय, आगरा के सिकन्दर थाना क्षेत्र के पश्चिपुरी निवासी हरिपाल, आगरा के जगदीशपुरा थाना क्षेत्र के लगना बोदला निवासी रवि, इटावा के बसरेहर निवासी राजाराम, यहीं के राजू, मधुनगर निवासी किशोर, गाजियाबाद के लालकुआ इलाके के शंकर विहार कॉलोनी निवासी कन्हैया परमार, गाजियाबाद के रेलवे स्टेशन गली नंबर एक निवासी हीरालाल, इटावा बहादुरपुर निवासी गोविंद राय, आगरा के पश्चिमपुरी निवासी जमुना देवी, ममता पत्नी रवि, गाजियाबाद के लालकुआ इलाके की रहने वाली चौथी देवी को आरोपित बनाया गया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें