Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गोरखपुर जिले की सीमा तक होगा जीडीए का विस्तार, अवैध निर्माण पर लगेगा रोक, विकास को लगेंगे पंख

GDA के विस्तारीकरण पर मुहर लगने के बाद प्राधिकरण की सीमा बांसगांव कौड़ीराम कैंपियरगंज व चौरी चौरा तक होगी। जिले की लगभग 1273 ग्राम पंचायतों में से 900 ग्राम पंचायतें विकास प्राधिकरण के दायरे में आ जाएंगी। जीडीए का सीमा विस्तार 2020 में किया गया था। विस्तार के बाद 319 गांव प्राधिकरण के दायरे में शामिल हो चुके हैं। चौरी चौरा पिपराइच पीपीगंज नगर पंचायतें भी इसी में शामिल हैं।

By Umesh Pathak Edited By: Vivek Shukla Updated: Thu, 27 Jun 2024 07:56 AM (IST)
Hero Image
गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) सीमा विस्तार कर रहा है। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। प्रदेश के कई विकास प्राधिकरणों के सीमा विस्तार को प्रदेश कैबिनेट ने मंगलवार को स्वीकृति प्रदान की है। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) भी अब सीमा विस्तार की प्रक्रिया में जुट गया है। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद अनियोजित विकास को रोककर सुनियोजित विकास का मार्ग प्रशस्त करने को गोरखपुर जिले की सीमा तक जीडीए को विस्तारित करने की तैयारी है।

बड़हलगंज व सहजनवां को छोड़ दिया जाए तो अन्य सभी दिशाओं में जीडीए का दायरा जिले की सीमा तक करने की तैयारी है। इसको लेकर प्राथमिक खाका खींचा जा चुका है। यहां कोई अवैध रूप से निर्माण या अनियोजित विकास नहीं कर सकता है। लेकिन अभी बीच-बीच में कुछ गांव छूटे हुए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जोर सुनियोजित विकास पर रहता है। इसी के तहत उन्होंने जीडीए की सीमा बढ़ाने को कहा था। जीडीए बांसगांव, कौड़ीराम, चौरी चौरा व कैंपियरगंज तक सभी गांवों को अपने दायरे में लाने का प्रस्ताव तैयार करेगा। उसके बाद इसे बोर्ड से पास कराकर शासन के पास अनुमोदन के लिए भेजा जाएगा। कैबिनेट से स्वीकृति मिलने के बाद गजट जारी होगा और ये क्षेत्र प्राधिकरण की सीमा में आ जाएंगे।

इसे भी पढ़ें- गोरखपुर-लखनऊ इंटरसिटी सहित निरस्त रहेंगी 52 ट्रेनें, 35 ने बदला मार्ग, यहां देखें पूरा शेड्यूल

नहीं हो सकेंगे अवैध निर्माण

एक बार अधिसूचना जारी हो जाने के बाद विस्तारित क्षेत्र में अवैध निर्माण नहीं हो सकेगा। किसी भी निर्माण को रोकने के लिए जीडीए अधिकृत होगा। अवैध रूपसे प्लाटिंग भी नहीं की जा सकेगी। इन क्षेत्रों को प्राधिकरण अगली महायोजना में शामिल करेगा। प्राधिकरण विस्तारित क्षेत्र में सुनियोजित विकास का खाका भी खींचेगा।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में झमाझम बारिश से हुई दिन की शुरूआत, उमस भरी गर्मी से मिली राहत

सहजनवा व धुरियापार क्षेत्र गीडा में

जिले की सहजनवां तहसील एवं गोला तहसील का धुरियापार क्षेत्र का बड़ा हिस्सा गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण के दायरे में है। यहां सुनियोजित विकास पर गीडा की निगरानी होती है। धुरियापार में औद्योगिक टाउनशिप भी विकसित किया जा रहा है।

जीडीए उपाध्यक्ष आनन्द वर्द्धन ने कहा कि वर्ष 2020 में जीडीए का विस्तार हुआ था। एक और विस्तार करने की योजना है। इसको लेकर तैयारी चल रही है। जिले का बड़ा हिस्सा प्राधिकरण क्षेत्र में लाने के लिए प्रस्ताव बनेगा। बांसगांव, कौड़ीराम, कैंपियरगंज, चौरी चौरा तक जीडीए का विस्तार करने की योजना है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें