Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gorakhpur News: तारामंडल में जीडीए बनाएगा थ्री एवं फोर BHK के 480 फ्लैट, क्लब व स्वीमिंग पूल सहित होंगी ये सुविधाएं

गोरखपुर वासियों के लिए जीडीए फिर एक तोहफा लेकर आया है। शहर के तारामंडल क्षेत्र में मुक्ताकाशी मंच के पास पांच एकड़ से अधिक जमीन पर ग्रीन वुड योजना लांच करने की तैयारी है। अधिकारी का कहना है कि इसमें रहने वाले लोगों को क्लब की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही स्वीमिंग पूल का आनंद भी लोग ले सकेंगे। साथ ही यहां दोगुनी ऊंचाई की लाबी मिलेगी।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Wed, 08 Nov 2023 07:56 AM (IST)
Hero Image
गोरखपुर के तारामंडल में जीडीए लांच करेगी ग्रीन वुड योजना। -जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। ईडब्ल्यूएस, एलआइजी, मिनी एमआइजी, एमआइजी फ्लैटों के बाद गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) एक बार फिर थ्री बीएचके एवं फोर बीएचके फ्लैट वाली योजना लांच करने की तैयारी में जुट गया है। रामगढ़ताल के किनारे चंपा देवी पार्क के पास बन रही गोरक्ष एन्क्लेव के बाद नई परियोजना पर भी काम शुरू हो गया है। तारामंडल में मुक्ताकाशी मंच के पास लगभग पांच एकड़ से अधिक जमीन पर ग्रीन वुड के नाम से लांच होने वाली इस परियोजना में 480 फ्लैट होंगे। आधुनिक सुविधाओं से युक्त जीडीए की यह पहली ग्रुप हाउसिंग परियोजना होगी।

योजना पर खर्च होंगे 326 करोड़ रुपये

मिवान तकनीक पर बनने वाली इस योजना पर लगभग 326 करोड़ रुपये खर्च होंगे। फ्लैट किस कीमत के होंगे, यह अभी तय नहीं किया गया है। गोरक्ष एन्क्लेव के सारे फ्लैट लांचिंग के कुछ दिन बाद ही बुक हो गए थे। उसके बाद से ही लोग तारामंडल में जीडीए की इस तरह की दूसरी योजना का इंतजार कर रहे थे। प्राधिकरण इस बीच खोराबार टाउनशिप एवं मेडिसिटी योजना की लांचिंग में जुट गया।

खोराबार योजना की दीपावली के बाद ई लाटरी करा दी जाएगी। अब प्राधिकरण ग्रीन वुड लांच करने की तैयारी में जुटा है। इसका डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार किया जा रहा है। इस योजना में 300 फ्लैट थ्री बीएचके के जबकि 180 फ्लैट फोर बीएचके के होंगे। इसमें बेसमेंट एवं सतह की पार्किंग होगी। भूतल सहित 15 मंजिल के टावर बनाए जाएंगे।

क्लब, स्वीमिंग पूल व हर फ्लैट के साथ सर्वेंट क्वार्टर की सुविधा

ग्रीन वुड योजना सुविधाओं के लिहाज से जीडीए की अबतक की सबसे बेहतर ग्रुप हाउसिंग योजना होगी। जीडीए के प्रभारी मुख्य अभियंता किशन सिंह का कहना है कि इसमें रहने वाले लोगों को क्लब की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही स्वीमिंग पूल का आनंद भी लोग ले सकेंगे। यहां दोगुनी ऊंचाई की लाबी मिलेगी। बच्चों के खेलने के लिए पार्क भी होगा। हर फ्लैट में सर्वेंट क्वार्टर होंगे। इसके लिए बनाई गई योजना को अवलोकन के लिए नियोजन विभाग में भेजा गया है।

दिवाली से पहले राप्तीनगर टाउनशिप का होगा आरएफपी

राप्तीनगर विस्तार टाउनशिप एवं स्पोर्ट्स सिटी योजना लगभग 200 एकड़ में विकसित करने की तैयारी है। ढांचागत विकास के लिए दीपावली से पहले ही इसके लिए दोबारा रिक्वेस्ट फार प्रपोजल (आरएफपी) जारी किया जाएगा। इससे पहले जारी आरएफपी में किसी फर्म की ओर से रुचि नहीं दिखाई गई थी। योजना की लागत कुछ कम करने की संभावना है।

क्या कहते हैं अधिकारी

तारामंडल क्षेत्र में ग्रीन वुड के नाम से ग्रुप हाउसिंग योजना लांच करने की तैयारी है। इसमें थ्री एवं फोर बीएचके के 480 फ्लैट होंगे। यह योजना क्लब, स्वीमिंग पूल जैसी आधुनिक सुविधाओं से युक्त होगी। जल्द ही इसका डीपीआर तैयार कर लिया जाएगा। आनन्द वर्द्धन, उपाध्यक्ष, जीडीए