Move to Jagran APP

भीटी रावत में गीडा 207 एकड़ भूमि पर विकसित कर रहा औद्योगिक क्षेत्र, कई फैक्ट्रियां होंगी स्थापित

Gorakhpur Industrial Area गीडा ने सेक्टर 26 भीटी रावत में 207 एकड़ भूमि पर औद्योगिक प्लाट विकसित किया है। यहां 101 भूखंड प्रस्तावित हैं और करीब 60 भूखंडों का आवंटन भी किया जा चुका है। 25 एकड़ भूमि में गारमेंट पार्क भी यहीं विकसित किया जा रहा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Updated: Thu, 15 Sep 2022 10:08 AM (IST)
Hero Image
गीडा गोरखपुर में सौ से ज्यादा औद्योगिक भूखंड विकसित करने जा रहा है। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, उमेश पाठक। औद्योगिक विकास को गति देने के लिए गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) के भीटी रावत में मूलभूत सुविधाओं को विकसित करने का काम लगभग पूरा हो गया है। यहां फैक्ट्रियों को स्थापित करने का काम भी शुरू हो चुका है और जल्द ही कुछ इकाईयों में उत्पादन शुरू हो जाएगा। भीटी रावत में कई बड़े निवेश भी हो रहे हैं। जल्द ही यहां करीब तीन हजार से अधिक लोगों के लिए रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे। इससे पूर्वांचल के औद्योगिक विकास की सूरत भी बदलेगी।

कई फैक्ट्रियों की स्थापना का काम हुआ पूरा, तीन हजार से अधिक लोगों को मिलेगा रोजगार

गीडा ने सेक्टर 26 भीटी रावत में 207 एकड़ भूमि पर विकास कार्य शुरू कराया है। इसके अंतर्गत 25 एकड़ भूमि में गारमेंट पार्क विकसित किया जा रहा है। यहां 101 भूखंड प्रस्तावित हैं और करीब 60 भूखंडों का आवंटन भी किया जा चुका है। गारमेंट पार्क में फैक्ट्रियों की स्थापना का काम चल रहा है। इसी क्षेत्र में केयान इंडस्ट्रीज को 20 एकड़ भूमि दी गई है।

कंपनी की ओर से और भी भूमि की मांग की जा रही है। केयान की ओर से करीब 702 करोड़ रुपये का निवेश प्रथम चरण में किया जाएगा। जिससे करीब एक हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। इस फैक्ट्री के लिए पर्यावरण स्वीकृति मिल चुकी है। इसी तरह सीपी मिल्क की ओर से करीब 100 करोड़ से अधिक का निवेश किया जा रहा है। क्वार्ट्ज ओपलवेयर प्राइवेट लिमिटेड, तत्वा प्लास्टिक, आदित्य मोटर्स आदि बड़ा निवेश करने जा रहे हैं। सभी की ओर से काम शुरू करा दिया गया है।

चौड़ी सड़क, नाली व बिजली की दी जा रही सुविधा

इस क्षेत्र में गीडा की ओर से विकास कार्य तेजी से कराए जा रहे हैं। 30 मीटर, 24 मीटर व 18 मीटर चौड़ी सड़कें बनाई जा रही हैं। वर्षा के बाद सड़क का काम पूरा हो जाएगा। नाली व पुलिया के निर्माण का काम भी तेजी से किया जा रहा है। बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए 33 केवी विद्युत सब स्टेशन का निर्माण भी जारी है।

नवरात्र में शुरू होगी 50 एकड़ भूखंड के आवंटन की प्रक्रिया

भीटी रावत में ही विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 50 एकड़ से अधिक भूखंड के आवंटन की तैयारी हो चुकी है। नवरात्र से आवेदन किया जा सकेगा। करीब 50 से 60 भूखंडों के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे।

औद्योगिक इकाईयों को स्थापित करने के लिए मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। भीटी रावत में विकास से जुड़े कार्य लगभग पूरे किए जा चुके हैं और उद्यमियों ने इकाई लगाना भी शुरू कर दिया है। हमारा लक्ष्य है कि मूलभूत सुविधाओं को विकसित करने के बाद ही भूखंड पर कब्जा दें। नवरात्र में 50 से अधिक भूखंडों के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। - पवन अग्रवाल, सीईओ गीडा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।