Move to Jagran APP

Gorakhpur News: 150 एकड़ में नई आवासीय टाउनशिप विकसित करेगा GIDA, जल्‍द शुरू होगा पंजीकरण

गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) गोरखपुर के चकभोप में लगभग 150 एकड़ क्षेत्र में नई आवासीय योजना विकसित करने की योजना बना रहा है। इस टाउनशिप में सभी श्रेणी के भूखंड उपलब्ध होंगे और इसका संपर्क गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के साथ कालेसर-जगदीशपुर फोरलेन बाईपास से भी होगा। यहां लगभग 320 भूखंड उपलब्ध होंगे। चकभोप में विकसित होने वाली टाउनशिप इससे बड़ी होगी।

By Umesh Pathak Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 16 Oct 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
150 एकड़ क्षेत्रफल में नई आवासीय योजना होगी विकसित।-जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। उत्‍तर प्रदेश के गोरखपुर वासियों व आसपास के जिले के लोगों के लिए खुशखबरी है। गोरखपुर के  कालेसर में आवासीय योजना की घोषणा के बाद गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) की ओर से लगभग 150 एकड़ क्षेत्रफल में नई आवासीय योजना विकसित करने की योजना बनाई गई है।

इसका लेआउट 25 अक्टूबर को होने वाली गीडा बोर्ड की बैठक में अनुमोदन के लिए रखा जाएगा। इसमें श्रमिकों के लिए फ्लैट भी बनाए जाएंगे और बड़ी संख्या में आवासीय भूखंड भी उपलब्ध रहेंगे। यह शहर से नजदीक गीडा की सबसे बड़ी आवासीय योजना होगी। बाघागाड़ा से यहां पांच मिनट में पहुंच सकेंगे।

गीडा की ओर से लंबे समय बाद कालेसर में आवासीय योजना लांच की गई है। यहां भूखंड तैयार किए जा रहे हैं और जल्द ही आवंटन भी शुरू हो जाएगा। यहां लगभग 320 भूखंड उपलब्ध होंगे। चकभोप में विकसित होने वाली टाउनशिप इससे बड़ी होगी।

इसे भी पढ़ें-यूपी में एक गलती से ढाई गुना कम हो गई 600 किसानों की जमीन

इसको लेकर प्रस्ताव तैयार किया जा चुका है। सभी श्रेणी के भूखंड इसमें उपलब्ध होंगे। लेआउट बोर्ड से मंजूर होने के बाद रेरा में इसका पंजीकरण कराया जाएगा। इस टाउनशिप का संपर्क गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के साथ कालेसर-जगदीशपुर फोरलेन बाईपास से भी होगा।

बोर्ड बैठक में होंगे कई महत्वपूर्ण निर्णय

गीडा बोर्ड की बैठक 25 अक्टूबर को होगी। इस बार की बैठक काफी महत्वपूर्ण होने जा रही है। इसमें कई निर्णय लिए जाएंगे। फ्लैटेड फैक्ट्री (बहुमंजिला इमारत जिसमें रेडीमेड गारमेंट की इकाइयां स्थापित हो सकेंगी) के आवंटन को लेकर निर्णय लिया जाएगा।

धुरियापार की महायोजना के प्रारूप को स्वीकृति के लिए बोर्ड बैठक में रखने की योजना है। इसके साथ ही नई टाउनशिप के लेआउट को भी मंजूरी दी जाएगी। बैठक की तिथि तय होने के बाद इसमें शामिल किए जाने वाले बिन्दुओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है। बोर्ड बैठक से पहले उद्यमियों के संगठन के साथ बैठक कर कई बिन्दुओं पर चर्चा की जाएगी।

इसे भी पढ़ें-बिजली विभाग की नई पहल, अब उपभोक्‍ता भी बताएंगे; 'कहां है बिजली व्यवस्था में खामी'

गीडा सीईओ अनुज मलिक ने बताया कि गीडा की ओर से एक नई आवासीय टाउनशिप विकसित करने की योजना है। चकभोप में लगभग 150 एकड़ में यह विकसित की जाएगी। इसका लेआउट अनुमोदन के लिए बोर्ड बैठक में रखा जाएगा। गीडा बोर्ड की बैठक 25 अक्टूबर को होगी।

कहा कि इसमें धुरियापार औद्योगिक टाउनशिप की महायोजना के प्रारूप को भी मंजूरी के लिए रखा जाएगा। इसको लेकर मिली आपत्तियां निस्तारित की जा चुकी हैं। बोर्ड बैठक में कई और महत्वपूर्ण बिन्दु शामिल किए जाएंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें