Move to Jagran APP

एशिया डेफ बैडमिंटन चैंपियनशिप में चमकीं गोरखपुर की गोल्डन गर्ल आदित्या, भारत को दिलाए एक स्वर्ण समेत तीन पदक

गोरखपुर की गोल्डन गर्ल आदित्या यादव ने थाईलैंड में छठें एशिया पैसिफिक डेफ बैडमिंटन चैंपियनशिप में अपनी प्रतिभा का लोहा मनाया है। उन्होंने अंडर-21 वर्ग के युगल में स्वर्ण पदक तो मिश्रित युगल व एकल स्पर्धा में रजत पदक हासिल कर भारत का नाम रोशन किया है।

By Pragati ChandEdited By: Updated: Sat, 17 Sep 2022 09:49 AM (IST)
Hero Image
गोरखपुर की बैडमिंटन सनसनी आदित्या यादव। जागरण-

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। Asia Deaf Badminton Championship: थाईलैंड में आयोजित छठें एशिया पैसिफिक डेफ बैडमिंटन चैंपियनशिप में गोरखपुर की बैडमिंटन सनसनी आदित्या यादव (Aditya yadav) ने एक बार फिर अपनी प्रतिभा का डंका बजाया है। आदित्या ने अंडर-21 वर्ग के युगल में स्वर्ण पदक (Gold Medal) तो मिश्रित युगल और एकल स्पर्धा में रजत पदक (Silver Medal) हासिल कर देश को तीन पदक दिलाए हैं। आदित्या की जीत की खुशी मिलने के बाद से परिवार में खुशी का माहौल है।

ऐसे मिली कामयाबी

शुक्रवार को खेले गए मुकाबले में आदित्या और तमिलनाडु की जरलीन की जोड़ी ने युगल स्पर्धा में जापान की माइकेमता और यूमीकातेयामा को जोड़ी को 21-6 और 21-12 अंक से पराजित किया। मिश्रित युगल में जरलीन और नितिन की जोड़ी ने आदित्या और प्रखर की जोड़ी को 21-16, 21-12 अंक से पराजित होकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा। एकल स्पर्धा में आदित्या का मुकाबला भारत की ही जरलीन के साथ हुआ। रोमांचक मुकाबले में जरलीन ने आदित्या को 22-20 और 12-18 अंक से पराजित कर स्वर्ण पदक हासिल किया। आदित्या को रजत पदक मिला।

ब्राजील में डेफ ओलिंपिक में भी निभाई अहम भूमिका

इसके पूर्व आदित्या ने ब्राजील में आयोजित डेफ ओलिंपिक (Deaf Olympics) में भी टीम स्पर्धा में भारतीय टीम को स्वर्ण पदक दिलाने में अहम भूमिका निभाई है। पूर्वोत्तर रेलवे में कार्यालय अधीक्षक के पद पर तैनात दिग्विजयनाथ यादव बेटी की उपलब्धि से उत्साहित हैं। 22 दिसंबर को आदित्या थाईलैंड से दिल्ली के लिए रवाना होंगी। पिता ने बताया कि वापसी पर बिटिया का धूमधाम से स्वागत किया जाएगा।

एकल स्पर्धा के मैच में क्रैंप की वजह से हुई बाहर

आदित्या के पिता ने बताया कि एकल स्पर्धा में बिटिया ने जरलीन को कड़ी टक्कर दी है। मगर, दूसरे सैट के दौरान उसे शरीर में क्रैंप आने की वजह से मैच को छोड़ना पड़ा। परिणाम स्वरूप जरलीन को मैच का विजेता घोषित किया गया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें