Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: गोरखनाथ विश्वविद्यालय में अब 100 सीटों का होगा MBBS, पूर्वांचल के छात्रों को डॉक्‍टर बनने का सुनहरा अवसर

महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के श्रीगोरक्षनाथ मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल को नेशनल मेडिकल कमीशन से एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए 50 और सीटों की मान्यता मिली है। इस मान्यता के साथ ही अब विश्वविद्यालय में एमबीबीएस की कुल 100 सीटें हो गई हैं। इससे पूर्व विश्वविद्यालय को 50 सीटों की मान्यता प्राप्त थी जिस पर नीट स्टेट काउंसिलिंग के जरिए प्रवेश हो चुका है।

By Rakesh Rai Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 02 Oct 2024 12:55 PM (IST)
Hero Image
श्रीगोरक्षनाथ मेडिकल कालेज हास्पिटल एंड रिसर्च सेंटर। जागरण

जागरण संवाददाता, गाेरखपुर। महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय आरोग्यधाम के श्रीगोरक्षनाथ मेडिकल कालेज हास्पिटल एंड रिसर्च सेंटर को नेशनल मेडिकल कमीशन से अब एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए 50 और सीट की मान्यता मिल गई है। 50 सीट की मान्यता पहले ही मिल चुकी है, जिस पर नीट स्टेट काउंसिलिंग के जरिये प्रवेश हो चुका है।

इसे लेकर अब कालेज में 100 सीटों पर एमबीबीएस की पढ़ाई होगी। जानकारी देते हुए कालेज के प्राचार्य प्रो. अरविंद कुशवाहा ने बताया कि जल्द ही बढ़ी हुई 50 सीटों पर प्रवेश के लिए नीट के जरिये काउंसिलिंग शुरू कर दी जाएगी।

महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय की ओर से सीट बढ़ाने को लेकर की गई अपील के परीक्षण में नेशनल मेडिकल कमीशन ने पाया कि 100 एमबीबीएस सीटों के लिए जरूरी 420 बेड के हास्पिटल के सापेक्ष 450 बेड का हास्पिटल क्रियाशील है। साथ ही अन्य सभी आवश्यक आधारिक संरचना और फैकल्टी भी मानक के अनुरूप हैं।

इसे देखते हुए 30 सितंबर की अपील को इस आदेश के साथ निस्तारित किया गया कि कालेज को सत्र 2024-25 के लिए एमबीबीएस की 100 सीटों पर मान्यता प्रदान की जाती है।

इसे भी पढ़ें-इलाहाबाद हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, डायट में डीएलएड के लिए इंटरमीडिएट पास अभ्यर्थी भी ले सकेंगे प्रवेश

महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय को एमबीबीएस कोर्स संचालन को लेकर यह बड़ी उपलब्धि विश्वविद्यालय स्थापना के मात्र तीन साल में हासिल हुई है। नर्सिंग, पैरामेडिकल, फार्मेसी के तमाम रोजगारपरक पाठ्यक्रमों के साथ ही गुरु श्री गोरक्षनाथ इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज के अंतर्गत 2021 से ही बीएएमएस का पाठ्यक्रम संचालित है।

एमबीबीएस की मान्यता बढ़कर 100 सीटों पर पहुंचने पर विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डा. अतुल वाजपेयी ने विश्वविद्यालय परिवार एवं पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि कुलाधिपति योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में यह समूचे पूर्वांचल के युवाओं के लिए बड़ी सौगात है।

कुलपति ने बताया कि इस मेडिकल कालेज का हास्पिटल आने वाले समय में अपग्रेड होकर 1800 बेड का अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त हास्पिटल हो जाएगा। महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद द्वारा महायोगी गुरु गोरखनाथ विश्वविद्यालय में स्थापित यह मेडिकल कालेज गोरक्षपीठाधीश्वर एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट है।

इसे भी पढ़ें-साल का अंतिम सूर्य ग्रहण आज, सूतक काल नहीं होगा मान्‍य

कालेज प्राचार्य प्रो. अरविंद कुशवाहा ने कहा कि एमबीबीएस की मान्यता बढ़कर 100 सीट हो जाने से न सिर्फ पूर्वांचल के प्रतिभाशाली छात्र-छात्रों को अपने घर के पास गुणवत्तापरक चिकित्सा शिक्षा उपलब्ध होगी बल्कि गोरखपुर-बस्ती-आजमगढ़ मंडल से लेकर पश्चिमी बिहार और नेपाल की तराई तक के लोगों को अत्याधुनिक सुपरस्पेशलिटी सुविधाओं से लैस चौबीस घंटे सेवा देने वाला अस्पताल भी मिल जाएगा।

विश्वविद्यालय की इस उपलब्धि पर गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ, महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के अध्यक्ष प्रो. यूपी सिंह सहित सभी सदस्यों, भारत सरकार के पूर्व औषधि महानियंत्रक डा जीएन सिंह आदि ने खुशी जाहिर की है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें