Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी के इस एयरपोर्ट को बनाया जाएगा हाईटेक, केंद्र सरकार से होगा 900 करोड़ रुपये का करार

एयरपोर्ट निदेशक आरके पराशर ने बताया कि वर्षा के बाद एयरपोर्ट का विस्तार शुरू हो जाएगा। इसके तीन साल बाद एयरपोर्ट का भव्य रूप नजर आने लगेगा। उन्होंने बताया कि करीब 18 हजार वर्गमीटर में एयरपोर्ट के भवन का निर्माण होना है। बाकी में टेकआफ लैंडिंग और पार्किंग की व्यवस्था होगी। एयरपोर्ट के विस्तार में लगभग 900 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान है।

By Jitendra Pandey Edited By: Vivek Shukla Updated: Tue, 23 Apr 2024 07:47 AM (IST)
Hero Image
एयरपोर्ट का विस्तार 42 एकड़ में करीब 900 करोड़ रुपये से होना है।

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। एयरपोर्ट का विस्तार 42 एकड़ में करीब 900 करोड़ रुपये से होना है। प्रस्ताव तैयार हो चुका है, बहुत जल्द केंद्र सरकार से ओएमयू पर हस्ताक्षर होने के बाद एयरपोर्ट भवन के साथ अन्य का निर्माण शुरू हो जाएगा।

चुनाव की वजह से इसकी प्रक्रिया धीरे पड़ गई है। एयरपोर्ट निदेशक आरके पराशर ने बताया कि वर्षा के बाद एयरपोर्ट का विस्तार शुरू हो जाएगा। इसके तीन साल बाद एयरपोर्ट का भव्य रूप नजर आने लगेगा।

उन्होंने बताया कि करीब 18 हजार वर्गमीटर में एयरपोर्ट के भवन का निर्माण होना है। बाकी में टेकआफ, लैंडिंग और पार्किंग की व्यवस्था होगी। एयरपोर्ट के विस्तार में लगभग 900 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान है।

इसे भी पढ़ें- आइआइटी बीएचयू के 11 पूर्व विद्यार्थियों को मिली सिविल सेवा परीक्षा में सफलता, लगातार बढ़ रहा ग्राफ

यद्यपि, यह प्रारम्भिक आंकलन है, डीपीआर तैयार होने के बाद ही बजट सामने आएगा। विस्तार के बाद शहर से एयरपोर्ट की दूरी करीब एक किलोमीटर कम हो जाएगी। यहां जाने के लिए नंदानगर के पास से अंदर जाना होगा।

10 विमान हो सकेंगे खड़े

एयरपोर्ट निदेशक ने बताया कि एयरपोर्ट तैयार होने के बाद यहां एक बार में 10 जहाज को पार्क करने की तैयारी है। इसका विस्तार तीन तरफ से किया जाएगा। इससे यहां एक साथ 1500 यात्री चेक इन या चेकआउट कर सकें।

इसे भी पढ़ें- यूपी में लखनऊ समेत 36 से अधिक जिलों में भीषण गर्मी की चेतावनी

यात्रियों को एयरपोर्ट तक आने-जाने में कोई असुविधा न हो इसके लिए नंदानगर चौकी से ही अंदर करीब डेढ़ किलोमीटर तक सड़क को फोरलेन किया जाएगा। पिछले दिनों रक्षा मंत्रालय ने गोरखपुर एयरपोर्ट के लिए 42.14 एकड़ जमीन उपलब्ध कराने की अनुमति दी है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें