Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gorakhpur News: नए एयरपोर्ट भवन के शिलान्यास को लेकर तेज हुई तैयारी, पीएम मोदी के आने की चर्चा

गोरखपुर एयरपोर्ट के नए भवन के शिलान्यास की तैयारी जोरों पर है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से एनओसी मिलने के बाद लेआउट और डिजाइन तैयार करने के लिए दिल्ली से कंसलटेंट की टीम गोरखपुर पहुंची है। 42.14 एकड़ भूमि में 1172 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले नए एयरपोर्ट पर एक साथ 10 विमान पार्क हो सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होने की संभावना है।

By Satish pandey Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 20 Sep 2024 12:31 PM (IST)
Hero Image
नए एयरपोर्ट का लेआउट और डिजाइन तैयार करने के लिए दिल्ली से आई कंसलटेंट की टीम। सौ.इंटरनेट मीडिया

जागरण संवाददाता,गोरखपुर। एयरपोर्ट के नए भवन का शिलान्यास करने की तैयारी तेज हो गई है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की जनसुनवाई में कोई आपत्ति न आने के बाद एनओसी जारी करने की प्रक्रिया चल रही है। सेना से मिली 42.14 एकड़ भूमि में बनने वाले नए एयरपोर्ट का लेआउट और डिजायन तैयार करने के लिए गुरुवार को दिल्ली से कंसलटेंट की टीम गोरखपुर पहुंची।

एयरपोर्ट निदेशक के साथ टीम ने पूरे परिसर का जायजा लिया। छह माह के भीतर ले आउट तैयार कर एयरपोर्ट अथॉरिटी के पास भेजा जाएगा। शिलान्यास कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आने की चर्चा है।

42.14 एकड़ भूमि में 1172 करोड़ रुपये की लागत एयरपोर्ट का नया भवन बनेगा। इसमें 18 हजार वर्गफीटर में एयरपोर्ट का भवन होगा। एयरपोर्ट अथारिटी के प्रस्ताव में ए-320 प्रकार के विमानों के संचालन के लिए नया सिविल एन्क्लेव, बसेमेंट सहित 62,000 वर्गमीटर क्षेत्रफल वाला नया टर्मिनल भवन, इससे जुड़ने वाले वॉकवे के साथ ही बेसमेंट और कार पार्किंग, 3.5 मीटर शोल्डर के साथ 23 मीटर चौड़ाई के दो लिंक्ड टैक्सीवे शामिल है।

इसे भी पढ़ें-दिल्ली-आगरा रेल ट्रैक चरमराया, युद्ध स्तर पर टीमें जुटीं; 42 ट्रेनों का मार्ग बदला

करीब 28,000 वर्गमीटर क्षेत्र में 900 कारों और टर्मिनल भवन के बेसमेंट पार्किंग में 300 गाड़ियों को पार्क करने की व्यवस्था की जा रही है। एयरपोर्ट निदेशक आरके पराशर ने बताया कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से भी जल्द ही एनओसी (नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट) मिल जाएगा।

जाम न लगे इस पर है विशेष ध्यान

एयरपोर्ट का नया भवन बनने के बाद यात्री अपने वाहन से टर्मिनल भवन तक जा सकेंगे। इसकी वजह से परिसर और बाहर सड़क पर जाम न लगे इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। स्थानीय लोग भी यह मामला कई बार अधिकारियों के सामने उठा चुके हैं। बताया जा रहा है परिसर में जाने व बाहर निकलने के लिए सिक्स लेन सड़क बनायी जाएगी।

इसे भी पढ़ें-सरयू की बाढ़ में बहा राष्ट्रीय राजमार्ग-31, बलिया-छपरा का संपर्क टूटा

पार्क होंगे 10 जहाज

एयरपोर्ट विस्तार के बाद यहां एक बार में 10 जहाज को पार्क हो सकेंगे। अभी वर्तमान में एक बड़ा और छोटा हवाई जहाज पार्क हो पाता है। इसका विस्तार तीन तरफ से किया जाएगा, जिससे यहां एक साथ 1500 यात्री चेकइन या चेक-आउट कर सकें।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर