Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ग्राहकों को संतुष्ट रखने पर गोरखपुर एयरपोर्ट को देश में मिला आठवां स्थान, सर्वे रिपोर्ट जारी

गोरखपुर एयरपोर्ट का विस्तार 42 एकड़ में करीब 900 करोड़ रुपये से होना है। प्रस्ताव तैयार हो चुका है बहुत जल्द केंद्र सरकार से ओएमयू पर हस्ताक्षर होने के बाद एयरपोर्ट भवन के साथ अन्य का निर्माण शुरू हो जाएगा। चुनाव की वजह से इसकी प्रक्रिया धीरे पड़ गई थी। तीन साल बाद एयरपोर्ट का भव्य रूप नजर आने लगेगा।

By Jitendra Pandey Edited By: Vivek Shukla Updated: Thu, 25 Jul 2024 10:14 AM (IST)
Hero Image
गोरखपुर एयरपोर्ट को भारतीय स्तर पर आठवीं रैंक मिली है। जागरण (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। जिले के एयरपोर्ट को ग्राहक संतुष्टि के मामले में देश में आठवां स्थान मिला है। देश के अन्य एयरपोर्ट के मुकाबले कम संसाधन में एयरपोर्ट को यह उपलब्धि मिली है। गोरखपुर के साथ ही देहरादून, प्रयागराज जिले को भी अखिल भारतीय स्तर पर आठवीं रैंक मिली है। पहले स्थान पर राजमुंदरी दूसरे स्थान पर गग्गल, तीसरे पर लेह है।

एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया (एएआई) द्वारा प्रत्येक छह माह में अखिल भारतीय स्तर पर ग्राहक संतुष्टि सूचकांक जारी किया जाता है। इस दौरान जनवरी से जून एवं जुलाई से दिसंबर तक की अवधि में सर्वे के आधार पर एएआई अपनी रिपोर्ट जारी करता है।

इस सर्वे में एयरपोर्ट पर ही यात्रियों से वहां मौजूद सुविधाओं के बारे में पूछा जाता है। यात्रियों से लिए गए फीडबैक के आधार पर ही एयरपोर्ट की रैंक निर्धारित की जाती है। इस वर्ष जनवरी से जून तक तक हुए सर्वे की रिपोर्ट अब एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया ने जारी की है। इसमें केवल घरेलू उड़ान संचालित किए जाने वाले 61 एयरपोर्ट शामिल किए गए हैं।

इसे भी पढ़ें-वाराणसी में लुटेरों का सरगना दारोगा दो साथियों संग गिरफ्तार, CCTV से खुला राज

आठ शहरों के लिए 16 उड़ान

गोरखपुर एयरपोर्ट से वर्तमान में एक दिन में आठ शहरों के लिए 16 उड़ान हो रही है। हर दिन यहां 2400-2500 यात्री आ रहे हैं। यहां पर बैठने के लिए एसी हाल, एक्सीलेटर लिफ्ट समेत अन्य सुविधाएं यात्रियों के लिए दी गई हैं।

एयरपोर्ट प्रभारी प्रचालन विजय कौशल ने कहा कि एयरपोर्ट को आठवीं रैंक मिली है। कम संसाधन में यहां यात्रियों की सुविधा का खास ख्याल रखा जाता है। इसलिए यात्रियों का फीडबैक हमेशा अच्छा ही मिलता है।

इसे भी पढ़ें-पूर्व विधायक उदयभान करवरिया नैनी सेंट्रल जेल से रिहा, पत्‍नी और समर्थकों ने किया स्‍वागत