Move to Jagran APP

राजकोट माडल की तर्ज पर बनेगा गोरखपुर बस स्टेशन, मेट्रोपोलिटन सिटी का होगा अहसास

Gorakhpur Bus Station गोरखपुर में यात्रियों को बेहतर और आधुनिक सुविधाएं देने के उद्देश्य से परिवहन निगम (रोडवेज) ने गोरखपुर बस स्टेशन के कायाकल्प के लिए फिर से अपने कदम बढ़ा दिए हैं। बस स्टेशन राजकोट माडल की तर्ज पर तैयार होगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Updated: Wed, 05 Jan 2022 08:51 PM (IST)
Hero Image
कुछ ऐसा होगा गोरखपुर का नया बस स्टेशन। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर बस स्टेशन पहुंचने के बाद लोगों को मेट्रोपोलिटन सिटी का अहसास होगा। यात्रियों को बेहतर और आधुनिक सुविधाएं देने के उद्देश्य से परिवहन निगम (रोडवेज) ने गोरखपुर बस स्टेशन के कायाकल्प के लिए फिर से अपने कदम बढ़ा दिए हैं। बस स्टेशन राजकोट माडल की तर्ज पर तैयार होगा। पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के आधार पर बस स्टेशन के निर्माण के लिए निगम ने फिर से टेंडर जारी कर दिया है। फर्म, एजेंसी या कंपनी के आगे आते ही निर्माण कार्य की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

अभी बदहाल है बस स्टेशन परिसर

गोरखपुर बस स्टेशन परिसर के भवन जर्जर हो चुके हैं। कर्मचारी डरे और सहमे रहते हैं। यात्रियों के लिए न वेटिंग हाल है और न समुचित प्रसाधन केंद्र। बैठने तक की कोई व्यवस्था नहीं है। ऐसे में निगम की चिंता बढ़ती जा रही है। वहीं गोरखपुर के कचहरी और नौसढ़ बस स्टेशन का कायाकल्प हो चुका है।

तीन साल से हो रही कायाकल्प की तैयारी

पीपीपी माडल पर गोरखपुर बस स्टेशन के निर्माण की तैयारी तीन वर्ष से हो रही है लेकिन अभी तक किसी कंपनी या फर्म ने रुचि नहीं दिखाई है। इसके लिए लगभग 25 करोड़ रुपये के बजट का प्रस्ताव तैयार है।

40 से 45 हजार लोग करते हैं आवागमन

गोरखपुर बस स्टेशन से प्रतिदिन विभिन्न डिपो से लगभग एक हजार बसें आवागमन करती हैं, जिसमें गोरखपुर डिपो की ही 180 हैं। इस बसों से 40 से 45 हजार लोग यात्रा करते हैं। बसों से रोडवेज को 18 से 20 लाख की कमाई होती है।

बशारतपुर में शिफ्ट होगा गोरखपुर डिपो का वर्कशाप

सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक एके मिश्रा के अनुसार गोरखपुर स्टेशन को पीपीपी माडल पर तैयार करने की प्रक्रिया शुरू है। गोरखपुर डिपो का वर्कशाप भी बशारतपुर स्थानांतरित हो जाएगा। नए वर्कशाप का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। गोरखपुर बस स्टेशन परिसर से वर्कशाप के स्थानांतरित हो जाने से पर्याप्त जगह हो जाएगी।

निर्माण के बाद ऐसा होगा गोरखपुर बस स्टेशन

बस अंडा दो मंजिला बनेगा, नीचे बसें चलेंगी और ऊपर शापिंग कांम्पलेक्स होगा।

बस स्टेशन पूरी तरह वातानुकूलित होगा, सीसी कैमरे से 24 घंटे होती रहेगी निगरानी।

खानपान का स्टाल होगा, अति आधुनिक प्रसाधन केंद्र बनेगा, पानी की सुविधा होगी।

वेटिंग में मनोरंजन के लिए टीवी लगी रहेगी, डिस्प्ले बोर्ड पर बसों की जानकारी मिलेगी।

हर रूट पर जाने वाली बसों के लिए अलग-अलग प्लेटफार्म बनेंगे।

बिहार और काठमांडू बस सेवा के लिए अलग से प्लेटफार्म तैयार होंगे।

स्टेशन परिसर में प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग गेट बनेंगे।

देवरिया बस स्टेशन का भी होगा नवनिर्माण

गोरखपुर परिक्षेत्र के देवरिया बस स्टेशन का भी नवनिर्माण होना है। निर्माण निगम के अधीन किया जाएगा। निगम ने टेंडर जारी कर दिया है। यह स्टेशन भी आधुनिक बनेगा। स्टेशन भवन पूरी तरह जर्जर हो चुका है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।