Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीएम योगी के सामने होगा चारकोल प्लांट का एमओयू, गोरखपुर में लगेगा देश का दूसरा प्लांट; पहला वाराणसी में

CM Yogi Gorakhpur Visit मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को गोरखपुर आ रहे हैं। सीएम की मौजूदगी में ही यहां स्थापित होने वाले चारकोल प्लांट का एमओयू होगा। 25 साल तक चारकोल प्लांट का संचालन एनटीपीसी करेगा। यहां कूड़े से हरित कोयला बनेगा। कार्यक्रम को लेकर तैयारी की जा रही है। इस दौरान सभी अधिकारियों व कर्मचारियों की छुट्टी रद कर दी गई है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Sat, 14 Oct 2023 09:04 AM (IST)
Hero Image
सीएम योगी के सामने होगा चारकोल प्लांट का एमओयू। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। गोरखपुर के खाते में बड़ी उपलब्धि दर्ज होने जा रही है। 15 अक्टूबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में 255 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित होने वाले चारकोल प्लांट का का एमओयू होगा। नगर निगम परिसर में होने वाले मेमोरेंडम आफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) के साथ ही मुख्यमंत्री 220 करोड़ रुपये की लागत की कई योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे।

अधिकारियों व कर्मचारियों की छुट्टी रद

मुख्यमंत्री सुबह 10 बजे नगर निगम आएंगे। इसे देखते हुए नगर निगम में तैयारियां तेज हो गई हैं। सभी अधिकारियों व कर्मचारियों की छुट्टी रद कर दी गई है। महीने का द्वितीय शनिवार व रविवार होने के बाद भी दो दिन तक नगर निगम खुलेगा। चारकोल प्लांट की स्थापना सहजनवां के सुथनी में होगी। यह देश का दूसरा प्लांट होगा। पहला प्लांट वाराणसी में खुला है।

महापौर डा. मंगलेश श्रीवास्तव और नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल ने प्लांट की स्थापना के लिए नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन के चेयरमैन से कई दौर की वार्ता की थी। एनटीपीसी प्रबंधन ने कारपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व सीएसआर के तहत 255 करोड़ रुपये के प्लांट को मंजूरी दी। 25 वर्ष तक प्लांट का संचालन भी एनटीपीसी करेगा। यहां कूड़े से हरित कोयला बनेगा।

नवरात्र में ज्ञान डेयरी का उद्घाटन करेंगे मुख्यमंत्री

गीडा में स्थापित ज्ञान डेयरी दूध प्लांट का शुभारंभ नवरात्र के दूसरे दिन होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 16 अक्टूबर को प्लांट का उद्घाटन करेंगे। शुक्रवार को गीडा की मुख्य कार्यपालक अधिकारी अनुज मलिक ने निरीक्षण कर तैयारियों को लेकर प्रबंधन से चर्चा की। गीडा सेक्टर-26 में ज्ञान डेयरी का प्लांट करीब 20,067 वर्गमीटर क्षेत्रफल में बनकर तैयार है। कंपनी की तरफ से 118 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। कुछ माह से प्लांट का ट्रायल भी चल रहा था। यहां पैकेज्ड दूध के अलावा डिब्बा बंद दही, पनीर, छाछ, लस्सी आदि खाद्य पदार्थों का उत्पादन होगा। इसके शुरू होने से गोरखपुर-बस्ती मंडल के दूध विक्रेताओं को सीधा फायदा होगा।

यह भी पढ़ें, Dengue Cases In Gorakhpur: कागजों में 186 डेंगू के मरीज, तो रोज कहां खप रही 350 यूनिट प्लेटलेट्स

क्या कहते हैं मेयर

मुख्यमंत्री की मौजूदगी में गोरखपुर को बड़ी उपलब्धि हासिल होने जा रही है। चारकोल प्लांट से न सिर्फ कूड़े का निस्तारण होगा वरन नगर निगम 25 वर्ष में आठ सौ करोड़ रुपये से ज्यादा की बचत करेगा। महानगर सोलर सिटी के रूप में विकसित होगा और 220 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास भी मुख्यमंत्री करेंगे। -डा. मंगलेश श्रीवास्तव, महापौर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें